BREAKING NEWS

मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की हुई बैठक, CDS बिपिन रावत की मौत के बारे में अवगत कराया गया◾CDS जनरल बिपिन रावत की मृत्यु के चलते सोनिया गाँधी ने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया◾जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद समेत इन नेताओ ने शोक व्यक्त किया ◾CDS बिपिन रावत के निधन पर PM मोदी समेत सभी बड़े नेताओं ने शोक प्रकट किया ◾CDS जनरल बिपिन रावत के निधन पर योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शोक व्यक्त किया◾केंद्र की राज्यों को कड़ी नसीहत, कहा- 'ओमिक्रोन' मामलों का इलाज केवल निर्धारित कोविड अस्पतालों में ही किया जाए◾हेलीकॉप्टर क्रैश : CDS बिपिन रावत समेत 12 लोगों की मौत, वायुसेना ने की पुष्टि ◾एंजेला मर्केल की जगह जर्मनी के नए चांसलर बने ओलाफ शोल्ज, नई सरकार के समक्ष कई चुनौतियां ◾देश के पहले CDS बिपिन रावत का कैसा रहा 42 साल लंबा सैन्य सफर, जानें उनके बारे में बेहद खास बातें ◾Mi-17 चौपर : बेहद अत्याधुनिक होने के बावजूद रहा है खतरनाक रिकॉर्ड, कई बार हो चुका है भीषण क्रैश◾सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश पर राहुल गांधी, नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने जताया दुःख◾कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे पर संसद में राजनाथ सिंह देंगे बयान, 11 लोगों के शव बरामद,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी ◾सदन नहीं चलने देना चाहती केंद्र, खड़गे का दावा- महंगाई समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा से बच रही सरकार ◾राज्यसभा के निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्षी नेताओं का समर्थन जारी, संसद परिसर में दिया धरना ◾UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया 'महिला घोषणापत्र', नौकरियों में 40% आरक्षण समेत कई बड़े वादे◾CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को ले जा रहा सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, कुन्नूर में हुआ हादसा ◾मोदी के बयान पर अखिलेश का करारा जवाब- लाल रंग भावनाओं का प्रतिक, हार का डर ला रहा भाषा में बदलाव ◾महंगाई, बेरोज़गारी और कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया आरोप ◾'पाकिस्तानी-खालिस्तानी' बुलाये जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताया खेद, बोले- गांधी का भारत लाए वापस◾लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾

TOP 5 NEWS 30 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - किसान आंदोलन :  जाटों के उतरने से बढ़ रही बीजेपी की टेंशन, हरियाणा और यूपी में खुलकर कर रहे है समर्थन

शुक्रवार को हुई महापंचायत में किसानों की भारी भीड़ देखी गई। जाट महापंचायत में किसानों का समर्थन करने का फैसला लिया गया जिसमें दस हजार से ज्यादा किसानों की उपस्थिति दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश में हुई इस बैठक में हरियाणा के कुछ जाट भी शामिल थे और कुछ दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर की तरफ बढ़ रहे थे। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर भी लोगों का जमावड़ा लगा। किसान समर्थन में जाटों का इस तरह उतरना भाजपा के लिए एक खतरे के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि राकेश टिकैत के आंसुओं को देखने के बाद हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जाट दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे। यह भाजपा के लिए चिंता की बात हो सकती है, क्योंकि जाटों का आंदोलन में इस तरह से शामिल होना राजनीतिक नुकसान पहुंचा सकता है। पार्टी इस समुदाय विशेष को अपने समर्थक के रूप में देखती है, लेकिन अब उसे चिंता सता सकती है।

2 - सद्भावना दिवस : गांधी की पुण्यतिथि पर किसान मनाएंगे सद्भावना दिवस

किसान मोर्चा ने 30 जनवरी को पूरे देश में सदभावना दिवस मनाने की घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से कहा गया है कि दिल्ली समेत पूरे देश में जहां-जहां कृषि कानूनों के विरोध में धरने-प्रदर्शन हो रहे हैं वहां 30 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल की जाएगी। संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से सभी देशवासियों से एकदिवसीय भूख हड़ताल में शामिल होने की अपील की गई है। इसी के साथ उन्होंने केंद्र सरकार और भाजपा पर किसान आंदोलन को बदनाम करने का आरोप लगाया है। संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से कहा गया है कि 26 जनवरी का षडयंत्र भाजपा के लोगों द्वारा सुनियोजित था। मोर्चे की ओर से कहा गया कि 99 प्रतिशत किसानों ने पुलिस द्वारा तय रूट पर ही ट्रैक्टर मार्च निकाला था। भाजपा के लोगों ने लाल किले पर जाकर उत्पात मचाया, उनके और हमारा कोई लेना-देना नहीं है। भाजपा की ओर से किसानों पर तिरंगे झंडे का अपमान करने का आरोप लगाया जा रहा है।  

3 - BUDGET SESSION : सर्वदलीय बैठक आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे अध्यक्षता

संसद बजट सत्र के लिए सरकार का विधायी एजेंडा प्रस्तुत करने को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बार यह परंपरागत सर्वदलीय बैठक सत्र शुरू होने के बाद आयोजित की जा रही है। दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ। आपको बता दें कि आमतौर पर इस तरह की सभी बैठकें संसद के सत्र से पहले होती हैं, ताकि दोनों सदनों की कार्यवाही सुगमता से हो सके। इस वर्चुअल बैठक के दौरान, विपक्षी दलों द्वारा किसान आंदोलन पर चर्चा कराने की मांग किए जाने की संभावना है। 

4 - CBI ने पंजाब हरियाणा में FCI के 20 गोदामों पर मारा छापा

सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पंजाब-हरियाणा में एफसीआई के 20 गोदामों में ताबड़तोड़ छापे मारे। इसमें पंजाब में 10 और हरियाणा में दस जगह सीबीआई टीमें पहुंचीं और सैंपल भरे। सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में बृहस्पतिवार देर रात छापे मारे गए। सीबीआई अधिकारियों ने गोदाम के अंदर आते ही अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। सीबीआई टीमों की तरफ से 2019-20 और 2020-21 के दौरान गेहूं और चावल की खरीद के नमूने भरे गए। इस दौरान एफसीआई, पनग्रेन और पंजाब वेयरहाऊसिंग प्राइवेट लिमिटेड के सभी गोदामों पर एक साथ छापे मारे गए। अधिकारियों के मुताबिक पंजाब के धुरी, रामपुरा, फरोजपुर, बुढाला और तापा में एफसीआई के गोदाम और श्री मुक्तसर साहिब में सेंट्रल वेयरहाउसिंग कारपोरेशन के गोदाम में छापे मारे।

5 - DELHI METRO : मॉडल टाउन - विश्वविद्यालय के बीच आज रात से बंद रहेगी मेट्रो सेवा

येलो लाइन पर ट्रैक के रखरखाव के कारण शनिवार रात 11.30 बजे से रविवार सुबह आठ बजे तक मॉडल टाउन से विश्व विद्यालय के बीच मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। इस दौरान समयापुर बादली से मॉडल टाउन और विश्व विद्यालय से हुडा सिटी सेंटर के बीच रविवार को मेट्रो सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। इस दौरान येलो लाइन पर मेट्रो के अंदर भी उद्घोषणा की जाएगी। नेताजी सुभाष प्लेस मेट्रो स्टेशन और पीतमपुरा स्थित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बीच यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए पैदल पार पथ (पेडेस्ट्रियन सब-वे) को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया गया है। बता दें कि रेड और पिंक लाइन के लिए इंटरचेंज की सुविधा होने की वजह से रोजाना हजारों यात्रियों के लिए सड़क पार करने में मुश्किलों को सामना नहीं करना होगा।