BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष से मुलाकात की◾कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया◾मोदी ने की अमेरिकी सौर पैनल कंपनी प्रमुख के साथ भारत की हरित ऊर्जा योजनाओं पर चर्चा◾सेना की ताकत में होगा और इजाफा, रक्षा मंत्रालय ने 118 अर्जुन युद्धक टैंकों के लिए दिया आर्डर ◾असम के दरांग जिले में पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच में झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत,कई अन्य घायल◾दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए घर पर ही की जाएगी टीकाकरण की सुविधा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी◾अमरिंदर का सवाल- कांग्रेस में गुस्सा करने वालों के लिए स्थान नहीं है तो क्या 'अपमान करने' के लिए जगह है◾तेजस्वी का तंज- 'नल जल योजना' बन गई है 'नल धन योजना', थक चुके हैं CM नीतीश ◾अमरिंदर के राहुल, प्रियंका को ‘अनुभवहीन’ बताने पर कांग्रेस ने कहा - बुजुर्ग गुस्से में काफी कुछ कहते है ◾जम्मू-कश्मीर : सेना का बड़ा ऑपरेशन, LoC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, तीन आतंकवादी ढेर◾आखिर किसने उतारा महंत नरेंद्र गिरी का शव, पुलिस के आने से पहले क्या हुआ शिष्य ने किया खुलासा ◾गैर BJP शासित राज्यों के राज्यपालों को शिवसेना ने बताया 'दुष्ट हाथी', कहा- पैरों तले कुचल रहे हैं लोकतंत्र ◾'धनबाद के जज उत्तम आनंद को जानबूझकर मारी गई थी टक्कर', CBI ने झारखंड HC को दी जानकारी◾महंत नरेन्‍द्र गिरि की मौत के बाद कमरे का वीडियो आया सामने, जांच के लिए प्रयागराज पहुंची CBI◾दिल्ली हाईकोर्ट में केंद्र ने कहा - पीएम केयर्स कोष सरकारी कोष नहीं है, यह पारदर्शिता से काम करता है◾अमेरिकी मीडिया में छाई पीएम मोदी और कमला हैरिस की मुलाकात, भारतीय अमेरिकियों के लिए बताया यादगार क्षण◾फोटो सेशन के लिए विदेश जाने की बजाए कोरोना मृतकों के लिए 5 लाख का मुआवजा दे PM : कांग्रेस ◾कांग्रेस में जारी है असंतुष्टि का दौर, नाराज जाखड़ पहुंचे दिल्ली, राहुल-प्रियंका समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात ◾हिंदू-मुस्लिम आबादी पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने समझाया अपना 'गणित'◾अनिल विज का आरोप, भविष्य में पंजाब और PAK को नजदीक लाना चाहती है कांग्रेस◾

TOP - 5 NEWS 14 JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - दिल्ली में सम-विषम खत्म, आज से क्या खुलेगा और क्या अभी भी रहेगा बंद

अनलॉक की प्रक्रिया लगातार आगे बढ़ रही है। इस सप्ताह कुछ और रियायतें दी गई हैं लेकिन इस बीच ऐसा भी बहुत कुछ है बंद रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को जानकारी दी कि सोमवार सुबह 5 बजे के बाद से कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति है। दिल्ली में सोमवार यानी आज से सारी दुकानें, मॉल्स और रेस्टोरेंट खुलेंगे। रेस्तरां, ब्यूटी पार्लर और सैलून भी खुलेंगे लेकिन स्कूल-कॉलेज, स्विमिंग पूल समेत स्पा, पार्क और गार्डन अभी बंद रहेंगे। दिल्ली में सुबह 10 से रात के आठ बजे तक दुकानों को खोलने का समय है। एक हफ्ते तक इन नियमों के साथ चलकर देखा जाएगा। अगर कोरोना के मामले बढ़ने लगे तो फिर से पाबंदियां बढ़ा दी जाएंगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले काफी कम हो चुके हैं और स्थिति अब नियंत्रण में आ गई है।

2 - Petrol - Diesel Price : आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी है कीमत

आज डीजल कीमत अधिकतम 30 से 31 पैसे तक बढ़ी हैं तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 28 से 29 पैसे तक बढ़ी है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 96.41 रुपये जबकि डीजल का दाम 87.28 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 102.58 रुपये व डीजल की कीमत 94.70 रुपये प्रति लीटर है। वाहन ईंधन कीमतों में एक महीने में 25वीं बार बढ़ोतरी के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार को नई ऊंचाई पर जा पहुंचीं। राजस्थान में डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए, जबकि पेट्रोल के दामों का शतक लगाने वाले राज्यों में कर्नाटक भी शामिल हो गया। कर्नाटक देश का ऐसा सातवां राज्य है।

3 - आज जारी हो सकते हैं छठे सीरो सर्वे के परिणाम, अगला चरण जल्द

राजधानी में कोरोना वायरस का प्रसार जानने के लिए किए गए छठे सीरो सर्वे के परिणाम आज जारी हो सकते हैं। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू हुए इस सीरो सर्वे के लिए नमूने लिए गए थे, हालांकि कोरोना के मामले बढ़ने के कारण यह पूरा नहीं हो सका था। इसलिए पांच से दस हजार सैंपल के आधार पर ही परिणाम जारी किए जा सकते हैं। दिल्ली के  मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज की निगरानी में यह सर्वे हुआ है। इससे उन्हीं नियमों का पालन किया गया है, जो पिछले पांच सर्वे में हुआ था। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दूसरी लहर से पहले छठा सीरो सर्वे शुरू हुआ था ,लेकिन फिर से मामले बढ़ने के बाद स्थिति ज्यादा गंभीर देखने को मिली। सर्वे करने वाली टीम को सप्ताह भर ही जांच के लिए मिल पाया था।

4 - 12th Board : 10वीं, 11वीं व 12वीं प्रीबोर्ड के नतीजों से होगा तय, रोडमैप आज सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी समिति

इस वर्ष 12वीं बोर्ड के छात्रों के परीक्षा परिणाम दसवीं बोर्ड के नतीजे, 11वीं की फाइनल परीक्षा परिणाम और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा के परिणामों को मिलाकर ही तैयार हो सकता है। तीनों परीक्षाओं का औसत मिलाकर बारहवीं के महज 70 प्रतिशत नतीजे होंगे। शेष तीस प्रतिशत परिणाम बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा का होगा, जो लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही करा ली गई थी। जिन विषयों में प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होती, उनमें 10वीं बोर्ड, 11वीं फाइनल और 12वीं की प्री बोर्ड के परिणामों का औसत ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा का 100 प्रतिशत परिणाम होगा। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 4 जून को 12वीं के नतीजे तैयार करने की प्रक्रिया वाली 12-सदस्यीय समिति का गठन किया गया था।

5 - Weather update : आज दस्तक दे सकता है मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सोमवार से कानपुर समेत आसपास के शहरों उन्नाव, कन्नौज, बांदा, महोबा, हमीरपुर, हरदोई, इटावा, औरैया, जालौन, चित्रकूट, फतेहपुर, फर्रुखाबाद आदि जगहों पर मानसून दस्तक दे सकता है। 50 वर्षों में ऐसा पहली बार होगा, जब मानसून निर्धारित समय से 15 दिन पहले आ जाएगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विज्ञानी डॉक्टर एसएन पांडेय के अनुसार उत्तर भारत में मानसून इस बार काफी पहले पहुंच रहा है। दक्षिण पश्चिमी मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत कानपुर में रविवार देर रात तक आने की संभावना है। रविवार को सुबह से ही कानपुर में बादल छाए रहे। वहीं आसपास के क्षेत्रों में भी बदली रही। मौसम विभाग की मानें तो इस मानसून के दक्षिणी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में छाने की उम्मीद है।