BREAKING NEWS

दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾J&K के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह◾1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये के नोट, इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला !◾इलाहाबाद रेलवे डिवीजन हुआ प्रयागराज रेलवे डिवीजन ◾GSI ने सोनभद्र को लेकर किया खुलासा , कहा - 3 हजार टन नहीं, 160 किलो सोना निकलने की संभावना◾कांग्रेस के शीर्ष नेता, पार्टी का बड़ा वर्ग चाहता है कि राहुल फिर बनें अध्यक्ष : सलमान खुर्शीद◾मायावती ने Modi सरकार पर बोला हमला, कहा - आरक्षण को ‘धीमी मौत’ दे रही है BJP◾देश के 20 राज्यों में AAP पार्टी शुरू करेगी राष्ट्र निर्माण अभियान◾

उद्धव ठाकरे ने किया विभागों का बंटवारा, अजित को दिया वित्त मंत्रालय और अनिल देशमुख को गृह मंत्रालय

अभी हाल ही में कुछ दिनो पहले मंत्रिमण्डल विस्तार करने वाले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपनी सरकार के विभागों का बटवारा किया है। 

उन्होंने उप- मुख्यमंत्री अजित पवार को वित्त विभाग देखेंगे। शिवसेना के अन्य मंत्रियों में सुभाष देसाई उद्योग और आदित्य ठाकरे पर्यावरण और पर्यटन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

वही , एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की जिम्मेदारी मिली है। साथ ही शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे को शहरी विकास मंत्रालय मिला है। 

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट को राजस्व विभाग सौंपा गया है। इसके अलावा अशोक चव्हाण को PWD मंत्री बनाया गया है।

विस्तार से जानिए ! आखिर किस-किस को मिला कौनसा पद ? 

अनिल देशमुख - गृह विभाग

अजित पवार - वित्त व नियोजन

जयंत पाटिल - जल संसाधन (सिंचाई)

छगन भुजबल - फूड और सिविल सप्लाई

दिलिप वाल्से पाटिल- एक्साइज एंड लेबर

जितेंद्र अवहाद - आवास

राजेश तोपे - स्वास्थ्य

राजेंद्र शिंगने - खाद्य एवं औषधि प्रशासन

धनंजय मुंडे - सामाजिक न्याय

कांग्रेस के नेताओं को क्या मिला?

नितिन राउत - ऊर्जा

बालासाहेब थोराट - राजस्व

वर्षा गायकवाड़ - स्कूली शिक्षा

यशोमति ठाकुर - महिला और बाल कल्याण

केसी पाडवी - आदिवासी विकास

सुनील केदार - डेयरी विकास व पशुसंवर्धन

विजय वड्डेटीवार - ओबीसी कल्याण

असलम शेख - कपड़ा, बंदरगाह

अमित देशमुख - स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कृति

शिवसेना के मंत्री और उनके विभाग

आदित्य ठाकरे - पर्यावरण, पर्यटन

एकनाथ शिंदे - नगरविकास (MSRDC)

सुभाष देसाई - उद्योग

संजय राठोड़ - वन

दादा भुसे - कृषि

अनिल परब - परिवहन,संसदीय कार्य

संदीपान भुमरे - रोजगार हमी (EGS)

शंकरराव गडाख - जल संरक्षण

उदय सामंत - उच्च व तकनीकी शिक्षा

गुलाब राव पाटिल - जलापूर्ति

बता दें कि इससे पहले अक्टूबर में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन के रूप में चुनाव लड़कर क्रमशः 105 और 56 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था। लेकिन मुख्यमंत्री पद और 50-50 फॉर्मूले की मांग को लेकर शिवसेना ने बीजेपी के साथ अपने तीन दशक लंबे संबंधों को तोड़ लिया था।

इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ महा विकास अघाडी (गठबंधन) बनाया था और राज्य में बहुमत वाली सरकार का गठन किया था। इस गठबंधन सरकार में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। उनके साथ शपथ ग्रहण में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो विधायक भी मंत्री बनाए गए थे। इसके अलावा बीते 30 दिसंबर को तीनों पार्टियों के छत्तीस विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी।