BREAKING NEWS

Today's Corona Update : एक दिन में 8 हजार से ज्यादा नए मामले, 1 लाख से कम हुए एक्टिव केस◾जम्मू-कश्मीर : पुलवामा मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर समेत 2 आतंकी ढेर◾Winter Session: लोकसभा में आज 'ओमिक्रॉन' पर हो सकती है चर्चा, सदन में कई बिल पेश होने की संभावना ◾महंगाई : महीने की शुरुआत में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा, रेस्टोरेंट का खाना हो सकता है मंहगा◾UPTET 2021 पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार◾कोरोना के नए वेरिएंट के बीच भारतीय एयरलाइन कंपनियों ने दोगुनी की कीमतें, जानिए कितना देना होगा किराया ◾IPL नीलामी से पहले कोहली, रोहित, धोनी रिटेन ; दिल्ली की कमान संभालेंगे ऋषभ पंत, पढ़ें रिटेंशन की पूरी लिस्ट ◾गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾भाजपा की चिंता बढ़ा सकता है ममता का मुंबई दौरा, शरद पवार संग बैठक के अलावा ये है दीदी का प्लान ◾ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर गृह मंत्रालय का एक्शन - कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स 31 दिसंबर तक बढा़ई ◾निलंबन वापसी पर केंद्र करेगी विपक्ष से बात, विधायी कामकाज कल तक टालने का रखा गया प्रस्ताव, जानें वजह ◾

पीएम आवास योजना- शहरी के तहत केंद्र सरकार ने 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी

बेघर लोगों को आवास देने की योजना के तहत केंद्र सरकार ने 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी के तहत इन घरों के निर्माण के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दिखाई है।

3.61 लाख घरों को निर्माण 

प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी की केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की मंगलवार को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में पीएमएवाई-यू के अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप , बेनिफिशरी-लेड कंस्ट्रक्शन , इन-सीटू स्लम रिडेवलपमेंट वर्टिकल के तहत इन 3.61 लाख घरों को निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन घरों के निर्माण से जुड़े तमाम मुद्दों का समाधान करने का भी निर्देश दिया ताकि तेजी से इन घरों का निर्माण कर 2022 तक 'सभी के लिए आवास' के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

योजना में 7.52 लाख करोड़ रुपए की राशि खर्च

प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या अब 1.14 करोड़ हो गई है जिनमें से 89 लाख से अधिक घर निर्माण के लिए जमीन पर हैं और 52.5 लाख घरों को पूरा कर लाभार्थियों को वितरित किया जा चुका है। बेघरों को घर देने की इस योजना में 7.52 लाख करोड़ रुपए की राशि खर्च होनी है जिसमें से 1.85 लाख करोड़ रुपए की सहायता केंद्र सरकार ने दी है। अब तक, 1.13 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार जारी कर चुकी है। मंगलवार को हुई सीएसएमसी बैठक में 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 3.74 लाख घरों में तब्दील होने वाली परियोजनाओं के संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। तेलंगाना और तमिलनाडु में अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स - मॉडल 2 - के तहत प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई।

एमआईएस कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

पारदर्शिता को सुनिश्चित करने के लिए बैठक में ई-वित्त मॉड्यूल को लॉंच करते हुए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव ने कहा , ई-वित्त मॉड्यूल को किसी भी प्रकार की गलत सूचना को दूर करने के लिए एक विशिष्ट उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया है। अब, पारदर्शिता होगी, और सभी वित्तीय डेटा प्लेटफॉर्म पर कैप्चर किए जाएंगे। उन्होंने इस मॉड्यूल के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अधिकारियों और एमआईएस कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया।