BREAKING NEWS

FATF ने पाक को ‘ग्रे सूची’ में कायम रखा, कार्रवाई की चेतावनी दी ◾दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत◾महेंद्रगढ़ रैली में राहुल का प्रधानमंत्री पर वार, बोले-मोदी को नहीं है अर्थव्यवस्था की कोई समझ◾मोदी को डर, 'घेराबंदी' हटने पर कश्मीर में होगा खूनखराबा : इमरान खान◾हिसार में बोले PM मोदी-कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहले ही मान ली है हार◾लखनऊ में हिंदू महासभा के पूर्व नेता की कमलेश तिवारी की गोली मारकर हत्या◾महाराष्ट्र : शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, पूछा-70 साल के शासन में जनजातीय समुदाय के लिए क्या किया?◾INX मीडिया मामले में CBI ने पी चिदंबरम के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया◾गोहाना रैली में PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते ही बढ़ जाता है पेट दर्द◾जयाप्रदा का आजम खान पर तंज, बोलीं- उन्हें औरत के आंसुओं की सजा मिल रही है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में, सप्ताहांत तक भारी गिरावट की उम्मीद ◾PMC बैंक: सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार, कहा- खटखटा सकते हैं हाई कोर्ट का दरवाजा◾CJI गोगोई ने केंद्र से की जस्टिस बोबडे को अगला प्रधान न्यायाधीश बनाने की सिफारिश◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का महेंद्रगढ़ दौरा रद्द, राहुल करेंगे रैली को संबोधित◾IMF की ताजा रिपोर्ट पर बोली वित्त मंत्री- भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल◾भाजपा की तरह कांग्रेस का भी बना हाईटेक कार्यालय, 2020 में होगी शिफ्टिंग ◾मध्य प्रदेश की सियासत में 'हेमा के गाल और चील-कौवे' की एंट्री◾सीतारमण का मनमोहन को जवाब- किसी खास अवधि में कब और क्या गलत हुआ इसे याद करना जरूरी◾कांग्रेस-राकांपा को महाराष्ट्र की जनता सबक देगी : नरेंद्र मोदी◾सोनिया गांधी बोली- कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव से पहले नेता सामूहिक नेतृत्व में काम करें◾

देश

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि दूरदर्शन इंडिया जल्द ही पूरे विश्व में उपलब्ध होगा। जावड़ेकर ने साथ ही कहा कि राष्ट्रीय प्रसारक की बिक्री संभावनाओं के पीछे उसका विश्ववसनीयता विशिष्ट कारक है। जावड़ेकर ने यह टिप्पणी दूरदर्शन के 60वें स्थापना दिवस के मौके पर यहां दूरदर्शन भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में की। 

मंत्री ने दूरदर्शन द्वारा गत 60 वर्षों की भूमिका को रेखांकित करते हुए दूरदर्शन के कार्यक्रमों को याद किया और बताया कि किस तरह से प्रसारक ने दशकों के दौरान दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। जावड़ेकर ने दूरदर्शन द्वारा डिजिटल तरीके अपनाकर और मोबाइल ऐप के जरिये फोन तक पहुंच बनाकर लाये गए आधुनिक तकनीकी परिवर्तनों की बात की। 

उन्होंने दूरदर्शन फ्री डिश के विकास के साथ ही इस बारे में भी बात की कि किस तरह से प्रत्येक चैनल इस प्लेटफार्म पर दिखना चाहता है। जावड़ेकर ने कहा कि डीडी इंडिया जल्द ही पूरे विश्व में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रसारक की बिक्री संभावनाओं के पीछे उसका विश्ववसनीयता विशिष्ट कारक है। 

उन्होंने सामग्री की गुणवत्ता में सुधार पर जोर देते हुए दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों के लिए रचनात्मक प्रमुख लाने के निर्णय के लिए प्रसार भारती की प्रशंसा की। जावड़ेकर ने कहा, ‘‘हमें फिर से नम्बर एक बनना है। पहले, जब कोई नहीं था तब हम नम्बर एक थे, अब बहुत सारे चैनल हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘भारत एक महाशक्ति बन रहा है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बन जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीय कार्यक्रम ‘हाउडी, मोदी’ के लिए जा रहे हैं और राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रम्प भी वहां आ रहे हैं, यह भी भारत की शक्ति को दिखाता है।’’ 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि दूरदर्शन और डीडी न्यूज दोनों नवीनतम तकनीकों को अपनाकर समय के साथ विकसित हुए हैं। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन सबसे बड़ा सार्वजनिक प्रसारक है। उन्होंने आज के ‘‘ब्रेकिंग न्यूज’’ के युग में दूरदर्शन अपने दर्शकों को सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान करने की परंपरा को बनाए रखने में सक्षम रहा है। 

प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा कि दूरदर्शन युवा दर्शकों के साथ अपने जुड़ाव के जरिए युवा हो रहा है।इस मौके पर जावड़ेकर ने दूरदर्शन के 60वें स्थापना दिवस के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया डाक टिकट जारी किया। 

मंत्री ने आलोक श्रीवास्तव द्वारा लिखित और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा पढ़ी गई एक कविता की जारी की। अमिताभ बच्चन ने कविता दूरदर्शन को विशेष रूप से समर्पित की है। मंत्री ने कोरियाई पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टिंग चैनल केबीएस वर्ल्ड को डीडी फ्री डिश पर और डीडी इंडिया को केबीएस वर्ल्ड पर शुरू किया। 

इस अवसर पर कोरिया के राजदूत शिन बोंगकिल भी उपस्थित थे। इस दौरान चार्ल्स थॉमसन द्वारा प्रस्तुत लोकप्रिय व्यंजन शो ‘वाह! क्या टेस्ट है’ (सीजन- दो) भी शुरू किया गया। जावड़ेकर ने दूरदर्शन पर एक विशेष विवरणिका भी जारी की। 

विभिन्न श्रेणियों में दूरदर्शन के अधिकारियों को पुरस्कार भी दिए गए। दूरदर्शन रविवार को 60 साल का हो गया। इसके साथ ही उसके सुनहरे दौर की यादें ताजा हो गईं जब देश में ‘महाभारत’, ‘फौजी’ और ‘मालगुडी डेज’ जैसे धारावाहिकों का प्रसारण होता था। 

सार्वजनिक सेवा प्रसारक के 60 वर्ष के होने पर लोग ट्विटर पर सक्रिय हो गए। इनमें से कई ने सवाल किया कि ‘‘आपका पसंदीदा डीडी शो कौन सा है।’’ 

दूरदर्शन पर 1980 के दशक के अंत में और 1990 के दशक की शुरुआत में मनोरंजन कार्यक्रम जैसे चित्रहार, महाभारत, देख भाई देख, फौजी, मालगुडी डेज़, रामायण, हम लोग, बनियाद, सुरभि आदि लोगों के दिमाग पर हावी थे और ये कार्यक्रम आज भी उनकी यादों में हैं।