BREAKING NEWS

लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾जासूसी के आरोप में पाक उच्चायोग के दो अफसर गिरफ्तार, 24 घंटे के अंदर देश छोड़ने का आदेश ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,487 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 67 हजार के पार ◾दिल्ली से नोएडा-गाजियाबाद जाने पर जारी रहेगी पाबंदी, बॉर्डर सील करने के आदेश लागू रहेंगे◾महाराष्ट्र सरकार का ‘मिशन बिगिन अगेन’, जानिये नए लॉकडाउन में कहां मिली राहत और क्या रहेगा बंद ◾Covid-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1295 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के करीब ◾वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी उद्योग जगत को देंगे वृद्धि की राह का मंत्र◾UP अनलॉक-1 : योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगें सैलून और पार्लर, साप्ताहिक बाजारों को भी अनुमति◾श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 80 मजदूरों की मौत पर बोलीं प्रियंका-शुरू से की गई उपेक्षा◾कपिल सिब्बल का प्रधानमंत्री पर वार, कहा-PM Cares Fund से प्रवासी मजदूरों को कितने रुपए दिए बताएं◾कोरोना संकट : दिल्ली सरकार ने राजस्व की कमी के कारण केंद्र से मांगी 5000 करोड़ रुपए की मदद ◾मन की बात में PM मोदी ने योग के महत्व का किया जिक्र, बोले- भारत की इस धरोहर को आशा से देख रहा है विश्व◾'मन की बात' में PM मोदी ने देशवासियों की सेवाशक्ति को कोरोना जंग में बताया सबसे बड़ी ताकत◾तमिलनाडु सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, सार्वजनिक परिवहन की आंशिक बहाली की दी अनुमति ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 82 हजार के पार, महामारी से 5164 लोगों ने गंवाई जान ◾विश्व में कोरोना मरीजों का बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 60 लाख के पार◾महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद शरद पवार ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात ◾दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि दूरदर्शन इंडिया जल्द ही पूरे विश्व में उपलब्ध होगा। जावड़ेकर ने साथ ही कहा कि राष्ट्रीय प्रसारक की बिक्री संभावनाओं के पीछे उसका विश्ववसनीयता विशिष्ट कारक है। जावड़ेकर ने यह टिप्पणी दूरदर्शन के 60वें स्थापना दिवस के मौके पर यहां दूरदर्शन भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में की। 

मंत्री ने दूरदर्शन द्वारा गत 60 वर्षों की भूमिका को रेखांकित करते हुए दूरदर्शन के कार्यक्रमों को याद किया और बताया कि किस तरह से प्रसारक ने दशकों के दौरान दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। जावड़ेकर ने दूरदर्शन द्वारा डिजिटल तरीके अपनाकर और मोबाइल ऐप के जरिये फोन तक पहुंच बनाकर लाये गए आधुनिक तकनीकी परिवर्तनों की बात की। 

उन्होंने दूरदर्शन फ्री डिश के विकास के साथ ही इस बारे में भी बात की कि किस तरह से प्रत्येक चैनल इस प्लेटफार्म पर दिखना चाहता है। जावड़ेकर ने कहा कि डीडी इंडिया जल्द ही पूरे विश्व में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रसारक की बिक्री संभावनाओं के पीछे उसका विश्ववसनीयता विशिष्ट कारक है। 

उन्होंने सामग्री की गुणवत्ता में सुधार पर जोर देते हुए दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों के लिए रचनात्मक प्रमुख लाने के निर्णय के लिए प्रसार भारती की प्रशंसा की। जावड़ेकर ने कहा, ‘‘हमें फिर से नम्बर एक बनना है। पहले, जब कोई नहीं था तब हम नम्बर एक थे, अब बहुत सारे चैनल हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘भारत एक महाशक्ति बन रहा है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बन जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीय कार्यक्रम ‘हाउडी, मोदी’ के लिए जा रहे हैं और राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रम्प भी वहां आ रहे हैं, यह भी भारत की शक्ति को दिखाता है।’’ 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि दूरदर्शन और डीडी न्यूज दोनों नवीनतम तकनीकों को अपनाकर समय के साथ विकसित हुए हैं। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन सबसे बड़ा सार्वजनिक प्रसारक है। उन्होंने आज के ‘‘ब्रेकिंग न्यूज’’ के युग में दूरदर्शन अपने दर्शकों को सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान करने की परंपरा को बनाए रखने में सक्षम रहा है। 

प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा कि दूरदर्शन युवा दर्शकों के साथ अपने जुड़ाव के जरिए युवा हो रहा है।इस मौके पर जावड़ेकर ने दूरदर्शन के 60वें स्थापना दिवस के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया डाक टिकट जारी किया। 

मंत्री ने आलोक श्रीवास्तव द्वारा लिखित और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा पढ़ी गई एक कविता की जारी की। अमिताभ बच्चन ने कविता दूरदर्शन को विशेष रूप से समर्पित की है। मंत्री ने कोरियाई पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टिंग चैनल केबीएस वर्ल्ड को डीडी फ्री डिश पर और डीडी इंडिया को केबीएस वर्ल्ड पर शुरू किया। 

इस अवसर पर कोरिया के राजदूत शिन बोंगकिल भी उपस्थित थे। इस दौरान चार्ल्स थॉमसन द्वारा प्रस्तुत लोकप्रिय व्यंजन शो ‘वाह! क्या टेस्ट है’ (सीजन- दो) भी शुरू किया गया। जावड़ेकर ने दूरदर्शन पर एक विशेष विवरणिका भी जारी की। 

विभिन्न श्रेणियों में दूरदर्शन के अधिकारियों को पुरस्कार भी दिए गए। दूरदर्शन रविवार को 60 साल का हो गया। इसके साथ ही उसके सुनहरे दौर की यादें ताजा हो गईं जब देश में ‘महाभारत’, ‘फौजी’ और ‘मालगुडी डेज’ जैसे धारावाहिकों का प्रसारण होता था। 

सार्वजनिक सेवा प्रसारक के 60 वर्ष के होने पर लोग ट्विटर पर सक्रिय हो गए। इनमें से कई ने सवाल किया कि ‘‘आपका पसंदीदा डीडी शो कौन सा है।’’ 

दूरदर्शन पर 1980 के दशक के अंत में और 1990 के दशक की शुरुआत में मनोरंजन कार्यक्रम जैसे चित्रहार, महाभारत, देख भाई देख, फौजी, मालगुडी डेज़, रामायण, हम लोग, बनियाद, सुरभि आदि लोगों के दिमाग पर हावी थे और ये कार्यक्रम आज भी उनकी यादों में हैं।