BREAKING NEWS

Uttar Pradesh: सपा नेता विनोद यादव गिरफ्तार, हत्‍या के प्रयास समेत कई गंभीर आरोप ◾गुजरात : CM अरविंद केजरीवाल के घर लंच पर परिवार सहित पहुंचा गुजरात का सफाईकर्मी◾गहलोत गुट के विधायकों पर हुई कार्रवाई तो कांग्रेस में पड़ेगी बड़ी फूट, नई पार्टी बनाने को तैयार बागी MLA ◾गुलाम नबी आजाद ने किया अपनी नई पार्टी 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' का ऐलान◾नीतीश की विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम आरम्भ से पहले ही हुई फैल? रैली से नदारद रहे कई नेता◾झारखंड : डायन बताकर एक ही परिवार की तीन महिलाओं को जबरन मैला खिलाया, गर्म सलाखों से दागा◾मुख्यमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा को लेकर बेनकाब हुई कांग्रेस : BJP◾बिहार के कृषि मंत्री का विवादित बयान, अधिकारी को जूता से मारने की दी सलाह ◾गहलोत गुट के विधायकों पर फूटा अजय माकन का गुस्सा, कहा - वो तोड़ रहे अनुशासन◾'सत्यमेव जयते, नए युग की तैयारी', राजस्थान में लगे सचिन पायलट के पोस्टर◾Delhi Yamuna River : द‍िल्‍ली में यमुना नदी का जलस्‍तर चेतावनी के स्तर से पार, आगे और बढ़ने की संभावना◾उत्तर प्रदेश : पिटबुल Attack के बाद बढ़े आवारा कुत्तों के हमले, 6 लोगों को बनाया शिकार◾दिल्ली में मासूम बच्चे से दरिंदगी, दुष्कर्म के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड ◾अरविंद केजरीवाल का गुजरात में बड़ा ऐलान, संविदा कर्मियों को नियमित करने का किया वादा◾जनता की सेवा नहीं करना चाहती... सिर्फ सत्ता का सुख भोगना चाहती है कांग्रेस : अनुराग ठाकुर◾हिमाचल प्रदेश : कुल्लू में खाई में गिरा ट्रैवलर, 7 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख◾गहलोत गुट के विधायकों के तेवर से नाराज हुई सोनिया गांधी, सीएम के इन समर्थकों पर होगी कार्रवाई◾दिल्ली : कई दिनों से हो रही बारिश के चलते अब कुछ जगहों पर पड़ने लगा है कोहरा ◾देशभर में शारदीय नवरात्रों की धूम, वैष्णो देवी मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़◾'आप किसी को बेवकूफ नहीं बना रहे हैं ...', अमेरिका पर भड़के विदेश मंत्री जयशंकर◾

UPSC Civil Services Result 2021: घोषित हुए यूपीएससी परीक्षा के फाइनल परिणाम, यहां देखें टॉपरों की लिस्ट

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित किये, जिसमें श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रही हैं। आयोग ने बताया कि लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। हालांकि आयोग ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी। आयोग ने कहा कि श्रुति शर्मा पहले पायदान पर रही हैं जबकि अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।पहले तीनों स्थान पर लड़कियों का कब्जा है।

मुख्य परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट जारी की गई

 कुल 685 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इनमें 244 जनरल कैटेगरी के हैं। 73 ईडब्ल्यूएस, 203 ओबीसी,  105 एससी और 60 एसटी कैटेगरी के हैं।इंटरव्यू और मुख्य परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट जारी की गई है। श्रुति सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की पूर्व छात्र हैं और जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही हैं।

ये हैं सिविल सेवा परीक्षा 2021 के टॉपर

पहला स्थान - श्रुति शर्मा

दूसरा स्थान- अंकिता अग्रवाल

तीसरा स्थान - गामिनी सिंगला

चौथा स्थान - ऐश्वर्य वर्मा

पांचवा स्थान - उत्कर्ष द्विवेदी

छठा स्थान - यक्ष चौधरी

सातवां स्थान - सम्यक एस जैन

आठवां स्थान - इशिता राठी

नौवां स्थान - प्रीतम कुमार

दसवां स्थान - हरकीरत सिंह रंधावा

हर वर्ष IAS, IPS ऑफिसर बनने का ख्वाब संजोने वाले लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं। हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है।

इस तरीके से  डाउनलोड करें रिजल्ट 

  • UPSC की आधिकारिक वेबसाइट- upsc.gov.in पर लॉग ऑन करें।
  • होमपेज पर, 'यूपीएससी सिविल सेवा परिणाम 2021- अंतिम परिणाम' पर क्लिक करें। 
  • चयनित उम्मीदवारों के विवरण के साथ एक पीडीएफ फाइल प्रदर्शित की जाएगी। 
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।