BREAKING NEWS

Agniveer Recruitment: नौसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, जानें पूरा शेड्यूल ◾महाराष्ट्र के बागी मंत्री ‘24 घंटे में’ अपना पद गंवा देंगे : संजय राउत◾ Gujarat riots: ATS ने तीस्ता सीतलवाड़ को हिरासत में लिया, SC ने जांच की बताई थी जरूरत◾Rajasthan: देश में तनाव की स्थिति और हिंसा का माहौल.......,गहलोत ने गजेंद्र शेखावत को लेकर कही यह बड़ी बात◾Punjab News: भ्रष्टाचार मामले में IAS संजय पोपली के बेटे की मौत पर लगा प्रश्न चिन्ह, मां की चिखती हुई गुहार.... ◾ Maharashtra Crisis: कार्यकारिणी की बैठक में बोले उद्धव, बाल ठाकरे के नाम का इस्तेमाल कोई नहीं कर सकता◾Maharashtra News: शिवसेना को राकांपा ने दिया धोखा....., बागी विधायक महेश शिंदे ने ठाकरे को लेकर कही यह बात ◾अग्निपथ : कोचिंग संचालक ने भड़काई थी सिकंदराबाद में हिंसा, पुलिस ने किया खुलासा◾Maharashtra News : आठवले बोले- बागी विधायकों को धमकी न दें शिवसैनिक, अल्पमत में है महाराष्ट्र सरकार◾शिवसेना के 16 बागी MLAs को विधानसभा उपाध्यक्ष ने जारी किया नोटिस, मुंबई-ठाणे में धारा 144 लागू◾Assam Flood : बाढ़ के कारण अभी भी गंभीर बनी हुई है स्थिति, छठे दिन भी जलमग्न है सिलचर शहर ◾UP Latest News: उत्तर प्रदेश में योगी की लोगों को भेंट, 11 लाख ग्रामीणों को मालिकाना हक सौंपा◾UAE और जर्मनी की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, 15 से अधिक कार्यक्रमों में होंगे शामिल ◾गोवा में ऐतिहासिक किलों और स्मारकों का होगा पुनरुद्धार◾ Maharashtra News: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन हो लागू...राज्य में सियासी संकट के बीच बोली सांसद नवनीत राणा◾विश्वास मत हासिल करेगी शिवसेना, फडणवीस हस्तक्षेप करेंगे तो एक बार फिर हो जाएंगे विफल : राउत ◾'सावंत तू गद्दार है', बागी MLA के खिलाफ शिवसैनिकों का आक्रोश, विधायक के कार्यालय में की तोड़फोड़◾SFI कार्यकर्ताओं पर लगा कांग्रेस कार्यालय में तोड़फोड़ करने का आरोप, 30 जून को वायनाड जाएंगे राहुल गांधी ◾गुजरात दंगों पर अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी, बोले-मैंने पीएम मोदी के दर्द को नजदीक से देखा◾पार्टी बनाने में खून-पसीना बहाया, कोई आसानी से नहीं डाल सकता डाका : संजय राउत ◾

ऐतिहासिक रिकार्ड का डिजिटलीकरण करेगा वसुंधरा सरकार

राजस्थान सरकार अब ऐतिहासिक रिकार्ड का डिजिटलीकरण करने जा रहा है आपको बता दे कि वसुंधरा सरकार पुराने और नाजुक हालत में पहुंच चुके दस्तावेजों के संरक्षण के लिये 10,000 पन्नों का रोजाना डिजिटलीकरण कर रही है। इस पहल का मकसद राजस्थान के राजवाड़ से जुड़े प्रशासनिक और ऐतिहासिक रिकार्ड का संरक्षण करना है।

रिकार्ड के आनालाइन होने से शोधकर्ताओं, प्रशासनिक विभागों, न्यायपालिका तथा आम लोगों को दस्तावेज तक पहुंच में मदद मिलेगी।

राजस्थान स्टेट आर्काइव्स, बीकानेर के निदेशक महेन्द खदगावत ने कहा, ऐतिहासिक रिकार्ड के लगातार मानवीय स्पर्श से वे नाजुक स्थिति में पहुंच जाते हैं। इन रिकार्ड को अगली पीढ़ के लिये संरक्षित रखने के लिये हमारा मानना है कि इसके डिजिटलीकरण और माइक्रोफिल्मिंग की जरूरत है।

फिलहाल राजस्थान के अभलेखागार में 22 राजवाड़ के 30 से 40 करोड़ प्रशासनिक और ऐतिहासिक रिकार्ड हैं। हालांकि संस्थान ने डिजिटलीकरण के लिये 3-4 करोड़ दस्तावेज को चुना है जो शोधकर्ताओं, सरकार, न्यायपालिका तथा आम लोगों के लिये महत्वपूर्ण हैं।

पिछले कुछ साल में इनमें से एक करोड़ से अधिक दस्तावेजों का डिजिटलीकरण किया जा चुका है।  खदगावत ने कहा, डिजिटलीकरण की प्रक्रिया जारी है और रोजाना 10,000 पृष्ठों का डिजिटलीकरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण का काम सबसे पहले 2005-06 में शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि इसके अलावा निकट भविष्य में दस्तावेज संग्राहलय बनाया जाएगा। इसमें दस्तावेज प्रदर्शित किये जाएंगे।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे