BREAKING NEWS

मोदी की जीत आशाओं तथा अपेक्षाओं की जीत : रविशंकर प्रसाद ◾विकास के कार्य पूरे करने को झारखंड में भाजपा को दें पूर्ण बहुमत : शाह◾राज्यसभा में विपक्षी दलों ने ट्रांसजेन्डर विधेयक को प्रवर समिति में भेजने की मांग की◾शिवसेना सदस्य ने की बिरसा मुंडा, वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग◾TOP 20 NEWS 21 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : कांग्रेस और NCP के बीच बातचीत पूरी, कल नई सरकार की रुपरेखा पर होगा अंतिम निर्णय◾महाराष्ट्र : कांग्रेस के साथ संयुक्त बैठक से पहले NCP नेताओं की बैठक ◾अमित शाह ने झारखंड में चुनावी रैली को किया संबोधित, राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना◾लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चुनावी बॉन्ड का मुद्दा◾साध्वी प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की समिति में मिली जगह, कांग्रेस ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण◾दिल्ली : महाराष्ट्र में शिवसेना संग गठबंधन पर सीडब्ल्यूसी ने लगाई मुहर ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रकिया 1 दिसंबर से पहले हो जाएगी पूरी : संजय राउत ◾दिल्ली : सोनिया गांधी के आवास पर सीडब्ल्यूसी की बैठक, महाराष्ट्र पर चर्चा की संभावना◾झारखंड विधानसभा चुनाव : पहले चरण में भाजपा के लिए सीटें बचाना हुआ मुश्किल , 'अपने' दे रहे कड़ी टक्कर ◾पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि पर लगा ब्रेक, देखें पूरी लिस्ट◾भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार◾भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार◾दिल्ली में निशुल्क यात्रा की योजना लागू होने के बाद से महिला यात्रियों की हिस्सेदारी 10 फीसदी बढ़ी ◾तीसहजारी कांड : दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल की प्रगति रिपोर्ट, SIT जांच में मांगा सहयोग◾लोकसभा से चिट फंड संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी◾

देश

भारत को 30% सस्ता तेल देने को वेनेजुएला तैयार, लेकिन इस शर्त पर...

 venizuela oil

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच मोदी सरकार के लिए एक अच्छी खबर आई है। दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला ने भारत को एक बड़ा ऑफर दिया है। उसने कहा है कि भारत क्रूड आयात के लिए अगर उसकी करेंसी पेट्रो का यूज करे तो वह उसे कम से कम 30 फीसदी सस्‍ता तेल देने के लिए तैयार है। वेनेजुएला ने हाल ही में न्‍यू ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी आधारित करेंसी ‘पेट्रो’ लॉन्‍च किया है।

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमत हाल में 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है। ऐसे में वेनेजुएला की यह पेशकश काफी आकर्षक लग रही है, लेकिन भारत सरकार ने क्रिप्टो करेंसी को अवैध घोषित कर दिया है। इसलिए सरकार के लिए डिजिटल करेंसी में भुगतान कर वेनेजुएला से सस्ता तेल खरीदना बहुत ही मुश्किल लग रहा है।

खबरों के अनुसार, वेनेजुएला की 'डिजिटल पेट्रो' दुनिया की पहली सरकार समर्थित वर्चुअल करेंसी है, जिसने हाल में दिल्ली के डिजिटल करेंसी एक्सचेंज कॉइनसेक्योर के साथ करार किया है। कॉइनसेक्योर भारत में बिटकॉइन ट्रेडिंग करने वाली कंपनी है जो अब भारत में डिजिटल पेट्रो क्रिप्टोकरेंसी बेचने की तैयारी कर रही है।

डिजिटल पेट्रो को वेनेजुएला सरकार ने पिछले साल लॉन्च किया था। इसे इस साल 20 मई को वेनेजुएला में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बाद औपचारिक मान्यता भी मिल जाएगी। इसकी इस साल 20 फरवरी को प्री-सेल हुई थी, जिसके बाद इसकी कीमत में अब तक 3.8 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़त आ चुकी है।

असल में दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला आर्थिक संकट से गुजर रहा है, ऐसे में वह अपनी डिजिटल करेंसी को कई देशों में बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। वहां की सरकार तो पेट्रो करेंसी को 2020 तक आधिकारिक करेंसी घोषित करने की भी योजना बना रही है। वेनेजुएला के पास 300 अरब बैरल का दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच साल में भारत में वेनेजुएला से होने वाला तेल आयात अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। नवंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच भारत ने वेनेजुएला से करीब 3 लाख बैरल प्रति दिन (bpd) कच्चे तेल का आयात किया है।

वेनेजुएला की टीम का भारत दौरा पिछले महीने वेनेजुएला के ब्‍लॉकचेन डिपार्टमेंट के एक्‍सपर्ट की एक टीम भारत आई थी। इस दौरान उसने दिल्‍ली स्थित एक बिटकॉइन ट्रेडिंग फर्म कॉइनसिक्‍योर से एक डील भी की। वेनेजुएला के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कॉइनसिक्योर के जरिए भारत में पेट्रो में निवेश के लिए निजी क्षेत्र दिलचस्पी दिखा चुका है।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहाँ क्लिक करें।