BREAKING NEWS

मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिद्धू AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह जाएंगे बांग्लादेश दौरे पर◾विनायक दामोदर सावरकर पर बड़े विमर्श की तैयारी, अमित शाह संभालेंगे कमान◾अगले 5 साल में खोले जाएंगे 10,000 नए एफपीओ, मंत्रिमंडल ने दी योजना को मंजूरी◾केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी◾देश विरोधी नारों के मामले को लेकर केजरीवाल बोले - कन्हैया के चार्जशीट पर निर्णय के लिए विधि विभाग से कहेंगे◾प्रियंका गांधी राज्यसभा की सदस्य बननी चाहिए - अविनाश पांडे◾

वेंकैया नायडू और PM मोदी मणिपुर, मेघालय तथा त्रिपुरा के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी तथा पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों की संस्कृति और परंपराओं की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मणिपुर के स्थापना दिवस पर, इस अद्भुत राज्य के लोगों को मेरी शुभकामनाएं। मणिपुर को यहां की जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है। मणिपुर के लोगों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ी है। ईश्वर करे कि राज्य आने वाले वर्षों में प्रगति के पथ पर बढ़ता रहे।’’ 

उन्होंने आगे लिखा, ‘‘मेघालय के लोगों को उनके उदार और दयालु व्यवहार के लिए पहचाना जाता है। खेलों से लेकर संगीत और प्रकृति के संरक्षण तक उनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है। भविष्य में मेघालय के विकास के लिए प्रार्थना करता हूं।’’ मोदी ने त्रिपुरा के लोगों को भी बधाई दी और कहा कि उन्हें राज्य की अनुकरणीय परंपराओं और राष्ट्रीय विकास में राज्य के योगदान योगदान पर गर्व है। 

उन्होंने कहा, ‘‘यहां के लोगों को परिश्रमी माना जाता है। मैं त्रिपुरा के लोगों की सतत समृद्धि और उनके कल्याण की कामना करता हूं।’’ 

नायडू ने इस अवसर पर संदेश में कहा, “मेघालय, मणिपुर तथा त्रिपुरा के राज्य स्थापना दिवस पर इन प्रदेशों के निवासियों को हार्दिक बधाई देता हूं। हमारे देश के पूर्वोत्तर अंचल को विस्तृत विहंगम प्रकृति के रमणीय सौंदर्य का आशीर्वाद प्राप्त है।” 

उन्होंने ट्वीट किया, “यहां के निवासियों की सृजनात्मकता उनके पारंपरिक शिल्प, संगीत और संस्कृति में झलकती है जिसने भारत की सांस्कृतिक विविधता को और समृद्ध किया है।” उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर के इन तीनों राज्यों का गठन 21 जनवरी 1972 को हुआ था।

नायडू ने इन राज्यों की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत का उल्लेख करते हुए कहा, “ देश के अन्य प्रांत इस क्षेत्र के प्राकृतिक जैविक कृषि, रेशम उद्योग, बागवानी, हथकरघा, हस्तशिल्प के विषय में बहुत कुछ सीख सकते हैं।” 

उन्होंने कहा, “यह क्षेत्र देश की एकता और सुरक्षा की दृष्टि से विशेष महत्वपूर्ण है। मुझे हर्ष है कि इस क्षेत्र के इंफ्रास्ट्रक्चर तथा सामाजिक आर्थिक विकास के लिए सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। मैं इन प्रदेशों के नागरिकों के भावी जीवन में शिक्षा, स्वास्थ्य, शांति तथा समृद्धि की हार्दिक कामना करता हूं।”