BREAKING NEWS

बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक 10 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया : केंद्र ◾बिहार विधान परिषद उपचुनाव : शाहनवाज हुसैन, मुकेश सहनी निर्विरोध निर्वाचित घोषित◾सुखबीर ने नगर निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना ◾भारत से कोविड-19 टीके की खेप बांग्लादेश, नेपाल पहुंचीं◾कृषि मंत्री ने किसानों के साथ अगले दौर की वार्ता से पहले अमित शाह से मुलाकात की ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार का प्रस्ताव किया खारिज, किसान अपनी मांगों पर अड़े◾मुख्यमंत्री केजरीवाल का आदेश, कहा- झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को जल्दी से जल्दी फ्लैट आवंटित किए जाएं ◾ममता की बढ़ी चिंता, मौलाना अब्बास सिद्दीकी ने बंगाल में बनाई नई राजनीतिक पार्टी, सभी सीटों पर लड़ सकती है चुनाव ◾सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग से 5 मजदूरों की मौत, CM ठाकरे ने दिए जांच के आदेश◾चुनाव से पहले TMC को झटके पर झटका, रविंद्र नाथ भट्टाचार्य के बेटे BJP में होंगे शामिल◾रोज नए जुमले और जुल्म बंद कर सीधे-सीधे कृषि विरोधी कानून रद्द करे सरकार : राहुल गांधी ◾पुणे : दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में लगी आग◾अरुणाचल प्रदेश में गांव बनाने की रिपोर्ट पर चीन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘हमारे अपने क्षेत्र’ में निर्माण गतिविधियां सामान्य ◾चुनाव से पहले बंगाल में फिर उठा रोहिंग्या मुद्दा, दिलीप घोष ने की केंद्रीय बलों के तैनाती की मांग◾ट्रैक्टर रैली पर किसान और पुलिस की बैठक बेनतीजा, रिंग रोड पर परेड निकालने पर अड़े अन्नदाता ◾डेजर्ट नाइट-21 : भारत और फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास, CDS बिपिन रावत आज भरेंगे राफेल में उड़ान◾किसानों का प्रदर्शन 57वें दिन जारी, आंदोलनकारी बोले- बैकफुट पर जा रही है सरकार, रद्द होना चाहिए कानून ◾कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री मोदी और सभी मुख्यमंत्रियों को लगेगा टीका◾दिल्ली में अगले दो दिन में बढ़ सकता है न्यूनतम तापमान, तेज हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार का अनुमान ◾देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 15223 नए केस, 19965 मरीज हुए ठीक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Social Media पर चरणजीत सिंह के देहांत का झूठा message हुआ वायरल

लुधियाना : श्री गुरू रामदास लंगर घर श्री दरबार साहिब जी अमृतसर स्थित लंगर की खीर तैयार करते गर्म-गर्म चाशनी के कड़ाहे में अचानक गिरने वाले सेवादार लांगरी चरणजीत सिंह की हालत में निरंतर सुधार हो रहा है। सोशल मीडिया पर उनके अकाल चलाने (स्वर्गवास) की खबर बिल्कुल झूठी है।

\"\"

इस बारे में सोशल मीडिया पर उनकी मौत के बारे में फैलाई जा रही झूठी खबर की निंदा करते हुए शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव ने कहा कि चरणजीत सिंह वाहेगुरू की कृपा के साथ जीवित है और लोग उनके बारे में झूठी खबरें फैलाने से गुरेज करें। शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव हरचरण सिंह के मुताबिक चरणजीत सिंह का हादसे के दौरान गर्म कड़ाहे में गिरना अफसोसजनक है और ऐसे हादसे कही भी किसी के साथ घटित हो सकते है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर झूठी खबरें फैलाने वालों की खिंचाई करते हुए कहा कि लोगों को ऐसी झूठी खबरें फैलाने की बजाए वाहेगुरू के चरणों में लांगरी सेवादार की लंबी उम्र और जल्द स्वस्थ होने की अरदास करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी के अधिकारी समय-समय पर लांगरी क ी सेहत के बारे में डाक्टरों से सलाह-मशविरा ले रहे है और उसके परिवार के सदस्यों के संपर्क में है।

\"\"

प्राप्त ताजा जानकारी के मुताबिक पिछले अढ़ाई दशकों से सेवादार की भूमिका निभाने वाले 45 वर्षीय लांगरी चरणजीत सिंह के संबंध में फैली खबर बिल्कुल निराधार है। डाक्टरों के मुताबिक अब सेवादार चरणजीत सिंह पहले से काफी बेहतर है। उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले मीरी-पीरी दिवस के अवसर पर सुबह 9 बजे के करीब श्री दरबार साहिब स्थित गुरू रामदास लंगर हाल में लंगर तैयार करते पैर फिसलने के कारण सेवादार अचानक गर्म कड़ाहे में गिर गया था, जिसमें उबलते पानी के चलते वह काफी जख्मी हो गया।

\"\"

हालांकि मौके पर मौजूद अन्य सहयोगियों ने उसे बाहर निकालकर इलाज के लिए गुरू रामदास अस्पताल में गंभीर अवस्था के चलते दाखिल करवा दिया था। हरिमंदिर साहिब के अतिरिक्त प्रबंधक सतनाम सिंह के मुताबिक चरणजीत सिंह के शरीर का काफी हिस्सा बुरी तरह झुलस गया था, वही शिरोमणि कमेटी ने उसके इलाज के लिए हर संभव कोशिश जारी है, उधर दरबार साहिब में आने वाली संगत ने भी अपने-अपने स्तर पर वाहेगुरू के आगे चरणजीत सिंह के सही सलामत होने की अरदास की है।

- सुनीलराय कामरेड