जानिए किस आईपीएल टीम के मालिक के पास है सबसे ज्यादा दौलत और कैसा है उनका लाइफस्टाइल!


चमक-धमक और बेतहाशा पैसा आईपीएल का पर्याय बन गया है। बेशुमार दौलत के दम पर ही आईपीएल क्रिकेट की दुनिया का सबसे महंगा आयोजन है। हर साल की तरह इस बार भी आईपीएल में खिलाड़ियों को मोटी रकम में खरीदा गया। नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी ने अपना दम खम दिखाया और करोड़ों की बोली लगाकर खिलाड़ियों को अपनी टीम का हिस्सा बनाया। लेकिन क्या आपको जानते हैं कि आईपीएल के आठ टीमों के मालिक कौन-कौन हैं और इनकी पास कितनी दौलत है। तो चलिए आज हम आपको आईपीएल टीम मालिकों की दौलत के बारे में बताते हैं…….

1- दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली डेयरडेविल्स का मालिक जीएमआर ग्रुप है। जीएमआर ग्रुप ने साल 2008 में दिल्ली टीम की फ्रेंचाइजी खरीदी थी। जीएमआर ग्रुप के मालिक ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव है,जो पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं। कंपनी का हेडक्वार्टर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में है। दिल्ली टीम के कप्तान तेज गेंदबाज जहीर खान हैं। राव की संपत्ति का अंदाजा इसी बाद से लगाया जा सकता है कि गरीब बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए इन्होंने ने 1,540 करोड़ रूपये दान किए थे।

2- मुंबई इंडियंस

नीता अंबानी के लिए इमेज परिणाम

मुंबई इंडियंस का मालिकाना हक देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने यानि रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है। टीम की मालिक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी हैं। टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं। नीता अंबानी मुंबई इंडियंस के लगभग सभी मैचों में मैदान में नजर आती हैं। यही वजह है कि इस टीम की फैन फॉलोविंग सबसे ज्यादा है। हाल ही में फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी को एशिया का सबसे धनी व्यक्ति घोषित किया है।

3- राजस्थान रॉयल

लचलान मुर्दोच के लिए इमेज परिणाम

राजस्थान रॉयल के मालिक मनोज बदले और लचलान मुर्दोच हैं। मनोज बदले मूलतः महाराष्ट्र के धूले में जन्मे,लेकिन कुछ समय बाद वो इग्लैंड चले गए। बदले ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से स्नातक किया। लचलान मुर्दोच ऑस्ट्रैलियन अमेरिकन बिजिनेस के साथ – साथ राजस्थान रॉयल के सह-चेयरमैन भी हैं।

4- चेन्नई सुपरकिंग्स

एन श्रीनिवासन के लिए इमेज परिणाम

चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक इंडिया सीमेंट्स कंपनी है,जिसके प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन हैं। श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मय्यप्पन स्पॉट फिक्सिंग मामले में दोषी पाए गए थे। इसी के बाद टीम को आईपीएल से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।श्रीनिवासन दक्षिण भारत के जाने माने उद्योगपति हैं.वो भारतीय सीमेंट कंपनी के मैनेजजिंग डायरेक्टर भी हैं। एन श्रीनिवासन बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं।

5- किंग्स इलेवन पंजाब

प्रीति जिंटा आईपीएल के लिए इमेज परिणाम

किंग्स इलेवन पंजाब के कई सह-मालिक हैं। इनमें अभिनेत्री प्रीटी जिंटा,वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया,डाबर ग्रुप के मोहित बर्मन और एपीजे सुरेंद्र ग्रुप के करन पॉल का नाम शामिल है। टीम के कप्तान ग्लेन मेक्सवेल हैं,तो वहीं टीम का स्टार चेहरा अभिनेत्री प्रीटी जिंटा है।

6- सन राइजर्स हैदराबाद

कलानिधि मारन के लिए इमेज परिणाम

सन राइजर्स हैदराबाद के मालिक कलानिधि मारन हैं। कलानिधि देश के सबसे बड़े टेलीविजन नेटवर्क सन टीवी के चेयरमैन है। इसी वजह से टीम के नाम के आगे सन शब्द जोड़ा गया। टीम के कप्तान डेविड मिलर हैं। फोर्ब्स मैगजीन ने भारत के बीस सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में मारन का नाम शामिल किया है।

7- रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू

rcb के लिए इमेज परिणाम

रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू के मालिक इस वक्त कौन हैं ये कहना थोड़ा मुश्किल है। वैसे टीम की मालिक यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड है। इसके मालिक विजय माल्या है। देश की बैंकों का हजारों करोड़ रूपये लेकर विजय माल्या देश से फरार हो गए,जिसके बाद इन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया गया है। हालांकि विजय माल्या 2008 से 2016 तक रॉयल चैलेंजर्स के मालिक थे

8- कोलकाता नाइट राइडर्स

srk ipl के लिए इमेज परिणाम

कोलकाता टीम के मालिक अभिनेता शाहरुख खान और अभिनेत्री जूही चावला के पति जय मेहता हैं। शाहरुख खान की रेड चिली व जय की मेहता ग्रुप के पास टीम का मालिकाना हक है। जय मेहता के देश बड़े उद्योगपति है। वहीं शाहरुख खान बॉलीवुड का जाना माना चेहरा हैं।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।