BREAKING NEWS

दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾

जम्मू-कश्मीर

अमरनाथ यात्रा संपन्न, 3.43 लाख श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

 amarnath yatra1

दक्षिण कश्मीर के हिमालय स्थित पवित्र बाबा बर्फानी की अमरनाथ गुफा में गुरुवार को श्रावण पूर्णिमा के दिन आध्यात्मिक श्लोकों के उच्चारणों के साथ वार्षिक यात्रा संपन्न हुई। 

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अनूप कुमार सोनी अन्य अधिकारियों ने पवित्र गुफा में पहुंचे और पूजा आदि कार्यों का समापन किया। 

उन्होंने राज्य में शांति बहाली, सछ्वाव, विकास और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि वार्षिक यात्रा के दौरान तीन लाख 43 हजार 587 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किये। यह वार्षिक यात्रा एक जुलाई से परंपरागत मार्ग बालटाल और पहलगाम से शुरू हुई थी। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरुला ने शुक्रवार को कहा कि श्राइन बोर्ड ने पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष यात्रा के प्रबंध जैसे यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण, यात्री परिमट फॉर्म की बार कोडिंग, यात्री के लिए एसएएसबी आवेदन पत्र हो, बालटाल में स्वच्छता सुविधाओं में सुधार के साथ बायो टॉयलेट और चंदनवाड़ में रिवर्स वेंडिंग मशीन, हेल्थ केयर सुविधाओं में सुधार या टेलिकॉम सुविधा सभी में ज्यादा सुधार देखा गया।

 

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने अनंतनाग और गंदेरबल जिले के नागरिक एवं पुलिस प्रशासन, जम्मू- कश्मीर पुलिस, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सेना, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों और सभी अन्य एजेंसियों को अमरनाथ यात्रा 2019 सुचारु रूप से चलाने और संपन्न कराने के लिए बधाई दी है। 

उन्होंने इस वार्षिक तीर्थयात्रा को सफल बनाने के लिए कश्मीर के लोगों की सराहना की जिनकी वजह से भी यह यात्रा सुचारु रूप से चली। उन्होंने इस यात्रा के संचालन में स्थानीय लोगों के बहुमूल्य सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि उनकी भूमिका को कश्मीरियत का एक वास्तविक सार बताया जो इसके सांप्रदायिक सछ्वाव के लिए एक उदाहरण है।