BREAKING NEWS

यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾

जम्मू-कश्मीर

संघर्षविराम का उल्लंघन मामला : सीमा पर बसे लोगों की समस्याओं के अध्ययन के लिए बनी टीम

पाकिस्तान द्वारा लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन किए जाने के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रह रहे लोगों की समस्याओं पर गौर करने के लिए सरकार ने एक अध्ययन समूह का गठन किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यह समूह जम्मू कश्मीर में सीमावर्ती क्षेत्रों में रह रहे लोगों, वहां तैनात सुरक्षा बलों, जिला प्रशासन के अधिकारियों और स्थानीय जन प्रतिनिधियों से भी मिलेगा और दो महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकार ने अध्ययन समूह के गठन के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है। अध्ययन समूह सीमा पार से गोलीबारी के लगातार खतरों के मद्देनजर नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास के लोगों की समस्याओं पर गौर करेगा।

गृह मंत्रालय में विशेष सचिव रीना मित्रा के नेतृत्व वाले इस दल में जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव (गृह) के साथ ही जम्मू और श्रीनगर के संभागीय आयुक्त भी सदस्य होंगे। गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (जम्मू कश्मीर) समूह के सदस्य-सचिव होंगे।

भारत और पाकिस्तान की सीमा 3323 किलोमीटर लंबी है और इनमें से 221 (रिपीट 221) किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा 740 किलोमीटर नियंत्रण रेखा जम्मू कश्मीर में हैं।

हाल के दिनों में पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम के उल्लंघन की घटनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुयी है। सेना के आंकड़ों के अनुसार एक अगस्त तक पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम के उल्लंघन की 285 घटनाएं हुयीं जबकि पूरे 2016 में यह संख्या 228 थी।