BREAKING NEWS

IPL 2020 : राजस्थान रायल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से हराया ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम बरकरार, बीते 24 घंटे में 18,056 नए केस, 380 की मौत ◾IPL 2020 RR vs KXIP : पंजाब की तूफानी बल्लेबाजी, राजस्थान को दिया 224 रनों का लक्ष्य◾मप्र उपचुनाव : कांग्रेस ने 9 और उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट की जारी, भाजपा के तीन नेताओं को मिला टिकट◾कोविड-19 : सत्येंद्र जैन ने कहा- पिछले 10 दिनों में दिल्ली में मृत्यु दर एक फीसदी से नीचे रही◾संसद से पारित तीनों कृषि संबंधी विधेयकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी◾IPL 2020 RR vs KXIP : राजस्थान ने जीता टॉस, पंजाब को दिया बल्लेबाजी का न्योता◾फिल्मकार अनुराग कश्यप की गिरफ्तारी में देरी होने पर पायल घोष ने उठाए सवाल ◾बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय जेडीयू में हुए शामिल, कहा- नहीं समझता राजनीति◾विधानसभा चुनाव के लिए बिहार में तैनात होंगे 30,000 जवान, गृह मंत्रालय ने दिए निर्देश◾मतदाताओं को लुभाने की कवायद में जुटे राजनीतिक दल, तेजस्वी ने 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का किया वादा◾पूर्व सैन्य अधिकारी होने के बावजूद एक दक्ष नेता के तौर पर जसवंत ने हमेशा दिखाई राजनीतिक ताकत◾चीन को जवाब देने के लिए भारत पूरी तरह तैयार, लद्दाख में तैनात किए T-90 और T-72 टैंक◾मन की बात : PM मोदी बोले-देश का कृषि क्षेत्र, हमारे किसान, गांव आत्मनिर्भर भारत का आधार◾जिस गठबंधन में शिवसेना और अकाली दल नहीं, मैं उसको NDA नहीं मानता : संजय राउत◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 60 लाख के करीब, पिछले 24 घंटे में 1124 लोगों की मौत◾राहुल गांधी का PM मोदी पर तंज- काश, कोविड एक्सेस स्ट्रैटेजी ही मन की बात होती◾क्या ड्रग चैट्स का होगा खुलासा, एनसीबी ने दीपिका, सारा और श्रद्धा के फोन किए जब्त ◾पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया◾पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती कोरोना से संक्रमित, खुद को किया क्वारनटीन◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

J&K : LoC पर बारूदी सुरंग में विस्फोट, जवान घायल

श्रीनगर :  जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा पर शुक्रवार को एक बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से एक जवान घायल हो गया। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह घटना उड़ी सेक्टर में हुई। पीड़ित की पहचान राष्ट्रीय राइफल के जवान कुलदीप सिंह के रूप में हुई है, जो कमालकोट इलाके में गश्त लगा रहा था। जवान को यहां सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रेल सेवा आज फिर से शुरू
\"\"

दक्षिण कश्मीर में दो दिन पहले सुरक्षा कारणों से बंद की गयी रेल सेवा आज फिर से शुरू कर दी गयी। गत नौ जनवरी को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हित्रबुल मुजाहिदीन (एचएम) के एक आतंकवादी की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों को खदेड़ रहे सुरक्षाकर्मियों की गोली से एक युवक की मौत होने के बाद यहां बड़ पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया।

एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि घाटी में आज सभी मार्गों पर रेलगाडियां चलेंगी। दक्षिण कश्मीर में बड़गाम-श्रीनगर-अनंतनाग-कात्रीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल तक रेल सेवा बहाल कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि वे घाटी में सुरक्षा स्थिति पर नजर रख रहे स्थानीय प्रशासन और पुलिस के निर्देशानुसार काम कर रहे हैं। पुलिस ने कल रात एक परामर्श जारी करके रेल सेवाएं बहाल करने का निर्देश दिया था। उत्तर कश्मीर में रेल सेवा पहले की तहत निर्बाध रूप से चलती रहेगी और श्रीनगर-बड़गाम और बारामूला रेलमार्ग पर अन्य दिनों की तरह रेलगाडियो का परिचालन जारी रहेगा।

शीतलहर से राहत
\"\"

पूरी घाटी और लद्दाख क्षेत्र में शुक्रवार को तापमान शून्य से नीचे रहा, हालांकि रात में आंशिक रूप से बादल छाए रहने से जम्मू एवं कश्मीर में शीतलहर से राहत मिली है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, \"शून्य से 14.8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य में कारगिल में सबसे ठंड रात रही, जबकि लेह में शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज हुआ।\"

श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.2 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से 3.5 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ।

कश्मीर घाटी 40 दिनों की अवधि वाली कड़ाके की ठंड से गुजर रही है, जिसे 'चिल्लई कलां' कहा जाता है। यह 30 जनवरी को समाप्त होगी।

घाटी में इस बार इस अवधि के दौरान बहुत कम बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने शनिवार से सोमवार के बीच बारिश या बर्फबारी होने की संभावना जताई है। जम्मू में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री, कटरा में आठ डिग्री, बटोटे में 5.6 डिग्री, बनिहाल में 0.8 डिग्री, भदरवाह में 3.8 डिग्री और उधमपुर में 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।