BREAKING NEWS

सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या फैसले पर ओवैसी फिर बोले- SC का फैसला किसी भी तरह से ‘पूर्ण न्याय’ नहीं ◾भाजपा के कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल के गुमशुदगी पोस्टर लगाए, किया प्रदर्शन ◾ममता बनर्जी के 'अल्पसंख्यक अतिवादी' वाले बयान पर ओवैसी ने किया पटलवार ◾JNU विवाद : जीवीएल नरसिम्हा बोले-नर्सरी में एक लाख फीस देने वालों को उच्च शिक्षा के लिए 50 हजार देने में दिक्कत क्यों◾आर्थिक मंदी को लेकर 30 नवंबर को कांग्रेस की होने वाली रैली स्थगित हुई ◾महाराष्ट्र सरकार गठन पर सोनिया के घर हुई बैठक, अहमद, एंटनी और खड़गे भी हुए शामिल◾

जम्मू-कश्मीर

जम्मू- कश्मीर में ईद के लिए सरकार ने किये विशेष इंतजाम

सरकार और भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि पश्चिमी मीडिया में आ रही रिपोर्टों के विपरीत जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य है और लोगों के बिना किसी परेशानी के ईद मनाने के लिए व्यापक तथा विशेष इंतजाम किये गये हैं। 

एक सूत्र ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने जरूरी वस्तुओं का पर्याप्त भंडार किया हुआ है जिसमें 65 दिन के लिए गेंहू, 55 दिन के लिए चावल और 17 दिन के लिए मटन जैसी चीजें शामिल हैं। मिट्टी के तेल और डीजल का भंडार भी 35 दिन के लिए है। 

सरकार ने कहा है,‘‘ हर जिले में आम लोगों को राशन की आपूर्ति के लिए राशन घाट काम कर रहे हैं। कश्मीर डिविजन के 3697 राशन घाटों में से 3557 लोगों को राशन दे रहे हैं। सऊदी अरब से हाजियों के लौटने के लिए भी विशेष इंतजाम किये गये हैं। इसके लिए 18 अगस्त से उडान शुरू हो जायेंगी। 

सभी उपायुक्तों ने अपने नोडल अधिकारियों को हवाई अड्डे पर रहने को कहा है। ’’ विशेष हेल्पलाइन डेस्क भी बनाये जायेंगे। इस दौरान बैंक छुट्टी में भी काम करेंगे। एटीएम में भी नियमित तौर पर पर्याप्त पैसा डाला जा रहा है। कर्मचारियों का वेतन और दिहाड़ मजदूरों की दिहाड़ तथा सेवानिवृत कर्मचारियों की पेंशन भी दी जा रही है।

 

मोबाइल वेन के जरिये सब्जी, गैस सिलेंडर और अंडे जैसी चीजें पहुंचायी जा रही है। ईद की धार्मिक परंपराओं के लिए भी विशेष इंतजाम किये गये हैं। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टर तथा अर्द्धचिकित्स तैनात हैं। राजधानी दिल्ली और अलीगढ में स्थानीक आयुक्त के माध्यम से लायजन अधिकारी छात्रों को अपने परिवारों से मदद साधने में मदद कर रहे हैं। 

सरकार और भाजपा ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में स्थिति ‘शांत’ है और लोगों को फायरिंग के बारे में भड़काने वाली खबरों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थिति शांत है और लोग सहयोग कर रहे हैं तथा पाबंदियों में ढील दी जा रही है। सूत्रों ने कहा है कि पिछले छह दिनों में फायरिंग की कोई घटना नहीं हुई है।