BREAKING NEWS

BJP का कांग्रेस पर आरोप- गांधी परिवार कश्मीर में फैला रहा भ्रम, पटेल को बदनाम करने की है कोशिश ◾हवाई चप्पल वालों को 'हवाई सफर' का वादा देने वाली BJP ने सड़क पर चलना भी किया मुश्किल: प्रियंका ◾बंगाल के युवा भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या, शुभेंदु ने TMC पर लगाया आरोप◾कश्मीर में बिहारियों की हत्या पर सियासत गर्म, BJP बोली- घटिया राजनीतिक पत्थरबाज न बने तेजस्वी◾बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हमला, हसीना सरकार के खिलाफ है साजिश या फिर अल्पसंख्यकों के लिए नफरत◾केरल में भारी बारिश ने मचाई तबाही, शहर-शहर डूबे, अब तक 26 लोगों ने गंवाई जान ◾महंगाई के मुद्दे पर अखिलेश का हल्लाबोल - गरीबों की जेब काटकर अमीरों की तिजोरियां भर रही है भाजपा◾देश में कोरोना के एक्टिव केस 221 दिनों में सबसे कम, पिछले 24 घंटे में 13596 नए मामलों की पुष्टि ◾लखीमपुर हिंसा के विरोध में प्रदर्शनकारियों का 'रेल रोको' आंदोलन जारी, प्रशासन अलर्ट ◾विश्वभर में जारी है कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 24.06 करोड़ पहुंचा, 48.9 लाख से अधिक लोगों की हुई मौत ◾जयशंकर ने भारत में अवसरों पर ध्यान देने के लिए इजराइली कारोबारियों को किया प्रोत्साहित ◾राहुल से मुलाकात कर भी नहीं माने सिद्धू, सोनिया को लिखा 13 सूत्री एजेंडा वाला खत◾आतंकवादी हमले में बिहार के दो लोगों की हत्या पर CM नीतीश ने की चिन्ता व्यक्त, उपराज्यपाल से फोन पर की बात ◾J&K: 'टारगेट किलिंग' के मद्देनजर इमरजेंसी एडवाइजरी जारी, पुलिस-आर्मी कैंप में लाए जाएंगे बाहरी मजदूर ◾सिंघु बॉर्डर लिंचिंग : कोर्ट ने तीन आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेजा, दो एसआईटी कर रही जांच◾ J-K: लगातार दूसरे दिन आतंकियों ने किया गैर-कश्मीरियों पर हमला, कुलगाम में बिहार के दो मजदूरों की हत्या◾UP विधानसभा चुनाव : चंद्रशेखर आजाद बोले- सत्ता में आए तो किसानों को एमएसपी की देंगे गारंटी◾J-K में आतंकी हमलो के बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की भारत-पाकिस्तान मैच को रद्द करने की मांग◾UP विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए सपा के उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र, BJP ने नितिन अग्रवाल का किया समर्थन ◾ PM मोदी ने केरल के CM पिनराई विजयन से की बात, भारी बारिश और भूस्खलन पर हुई चर्चा◾

उरी में भारतीय सेना को मिली बड़ी कामयाबी, पकड़ा गया पाकिस्तान का 19 साल का जिंदा आतंकी

सेना ने मंगलवार को कहा कि उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पिछले सात दिनों के दौरान सात आतंकवादी मारे गए और एक को जिंदा पकड़ा गया है। मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए, 19 इन्फैंट्री डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने कहा कि एक 19 वर्षीय आतंकवादी को भारतीय सेना के लोकाचार और मूल्य प्रणाली को ध्यान में रखते हुए पकड़ा गया कि हम किसी भी निहत्थे के खिलाफ बल का प्रयोग नहीं करते हैं।

जीओसी ने खुलासा किया कि एलओसी के पास आतंकवादी लॉन्च पैड पर बहुत अधिक हलचल है और इस्लामाबाद की ओर से अशांति पैदा करने और कश्मीर में किसी तरह की हड़ताल करने के लिए आतंकवादियोंको भेजने के लिए हताशा थी। "यह ऑपरेशन 18 सितंबर की रात को शुरू हुआ, जब एलओसी पर हमारे गश्ती दल ने घुसपैठ की गतिविधि का पता लगाया।"

"इसके परिणामस्वरूप एक गोलाबारी हुई। जब सभी तथ्यों की जांच की गई, तो हमें पता चला कि 6 आतंकी थे। ये चारों, जो पाकिस्तानी पक्ष में थे, घने पत्ते और अंधेरे का लाभ उठाकर पाकिस्तानी की ओर चले गए। एक बार जब हमें पता चला कि दो घुस गए हैं, तो अतिरिक्त बल जुटाए गए। चूंकि इस क्षेत्र में एक बड़ी नागरिक आबादी है, हमें किसी भी भगदड़ से बचने के लिए संयम बरतना पड़ा। यह सब 18 सितंबर की रात को हुआ।"

एक बार जब घेरा बढ़ा दिया गया, तो इन आतंकवादियों ने कई मौकों पर बाहर निकलने की कोशिश की। आखिरकार, हमारे सैनिकों ने 25 सितंबर की शाम को एक नाले में छिपे आतंकी को पकड़ लिया गया। इसके बाद, एक मुठभेड़ हुई और 26 सितंबर की सुबह एक आतंकवादी को मार गिराया गया।" उसके साथी ने उसकी जान बख्शने की गुहार लगाई।जैसा कि भारतीय सेना की लोकाचार और मूल्य प्रणाली है। हम किसी भी निहत्थे व्यक्ति के खिलाफ बल का प्रयोग नहीं करते हैं, इसलिए सावधानी बरती गई और उसे पकड़ लिया।"

"उसने अपनी पहचान पंजाब पाकिस्तान निवासी दिवंगत मोहम्मद लतीफ के बेटे अली बाबा बत्रा (19) के रूप में की।" उसने स्वीकार किया है कि वह लश्कर का सदस्य है और उसे संगठन द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। उसने खुलासा किया कि वह 2019 में खैबर शिविर मुजफ्फराबाद में 3 सप्ताह की ट्रेनिंग के लिए गया था।" प्रशिक्षण के बाद उन्हें घर भेज दिया गया और इस वर्ष महत्वपूर्ण कार्य के लिए वापस बुला लिया गया। उसने अपनी मां का संपर्क नंबर दिया है, जो 03013668927 है।"

घुसपैठ की यह कोशिश सलामाबाद नाले के इलाके में की गई थी। यह वही इलाका है, जहां से 2016 में घुसपैठ का इतिहास रहा है, जब उरी में आत्मघाती हमला हुआ था। "इस क्षेत्र के सामने पाकिस्तान की जब्ररी चौकी है और लोगों के इस बड़े समूह की आवाजाही पाकिस्तानी सेना की सक्रिय भागीदारी के बिना नहीं हो सकती है।" "हमने यह भी देखा है कि एलओसी के पार लॉन्च पैड में काफी हलचल हुई है।"

आपको याद होगा कि घुसपैठ की कोशिश 18 सितंबर को की गई थी, जब पड़ोसी इलाके में तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था।" यह पाकिस्तान की हताशा को दर्शाता है। कश्मीर में शांति है। यह पाकिस्तान को पसंद नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले सात दिनों के दौरान, सात आतंकवादी मारे गए हैं और एक को एलओसी पर पकड़ा गया है। जीओसी ने कहा, "इनमें से पांच न्यूट्रलाइजेशन के साथ आए हैं। एलओसी पर दो ऑपरेशनों में प्रमुख बरामदगी सात एके सीरीज राइफलें, नौ पिस्तौल और रिवॉल्वर और विभिन्न प्रकार के 80 ग्रेनेड, भारतीय और पाकिस्तान मुद्राओं की हुई है।"

जम्मू-कश्मीर : उरी सेक्टर में पकड़ा गया पाकिस्तानी घुसपैठिया, एक आतंकवादी ढेर