BREAKING NEWS

Anurag Thakur : सरकार पहलवानों से बातचीत के लिए तैयार, रेसलर्स को किया आमंत्रित◾आज का राशिफल (07 जून 2023)◾ दिल्ली विधानसभा कमेटी ने आईएएस आशीष मोरे को जारी किया समन◾बिहार कांग्रेस में आंतरिक कलह की उभरने लगी तस्वीर, कभी भी हो सकता है राजनीतिक विस्फोट◾ओडिशा ट्रेन हादसे की जांच के लिए आयोग बनता तो बेहतर होता - दिग्विजय सिंह◾यमुना डूब क्षेत्र में चला नोएडा प्राधिकरण का बुलडोजर, 32 फार्म हाउस जमींदोज◾दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जा रही Air India की फ्लाइट के इंजन में आई खराबी, Russia में हुई इमरजेंसी लैंडिंग◾उत्तर प्रदेश में एक परिवार एक पहचान ID बनाने के लिए पोर्टल लॉन्च ◾‘...लेकिन हम भीख नहीं मांगेंगे’, जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर बोले नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला◾धर्म विचारों का विषय है, राजनीतिक प्रचार का विषय नहीं - पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ◾Ghaziabad Conversion Case: कट्टरपंथियों का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने! स्टेट-सेंट्रल एजेंसियां हुई सतर्क ◾पुल गिरने की जांच जल्द से जल्द पूरी करने की कोशिश करेंगे - बिहार पथ निर्माण विभाग◾पश्चिम बंगाल के 31 यात्री अभी भी लापता, घायलों से मिलने के लिए सीएम ममता बनर्जी ओडिशा के दौरे पर◾Calcutta HC ने MGNREGA फंड को लेकर केंद्र से मांगी रिपोर्ट ◾नया कश्मीर आकार ले रहा है, जी 20 के सफल सम्मेलन के कुछ दिन बाद बोले एल-जी मनोज सिन्हा◾MP: स्कूल में हिजाब विवाद के बाद शिक्षा अधिकारी पर फेंकी स्याही, लगे "जय श्री राम" के नारे◾अंग्रेजी में विज्ञान, गणित पढ़ाने को लेकर असम सरकार के इस कदम के खिलाफ छात्र संघ ने किया विरोध ◾उत्तराकाशी कालिंदी ट्रैक पर फंसे 14 ट्रैकर, गाइड की मौत, सेना से मांगी मदद ◾ आधिकारिक विदेश दौरे के लिए दिल्ली शिक्षा मंत्री ने HC का रुख किया ◾साजिश या दुर्घटना! ओडिशा ट्रेन हादसे के मामले में CBI ने दर्ज की FIR◾

J&K : उधमपुर में बस में एक और विस्फोट, नौ घंटों में दूसरा हमला, कोई हताहत नहीं

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर शहर में संदिग्ध आतंकवादियों ने बस अड्डे पर खड़ी एक बस में बृहस्पतिवार सुबह धमाका कर दिया। इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि शहर में इसी तरह के विस्फोट के नौ घंटे बाद यह धमाका हुआ।

उन्होंने बताया कि जम्मू से राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के एक दल ने दोनों विस्फोट स्थलों का दौरा किया और जांच की।

जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुकेश सिंह ने दोनों स्थलों का दौरा किया और कहा कि विस्फोटों को अंजाम देने के लिए उच्च क्षमता वाले विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रारंभिक जांच उच्च क्षमता वाले विस्फोटकों के इस्तेमाल की ओर इशारा करती है।’’

पुलिस ने बताया कि सुबह लगभग साढ़े पांच बजे हुए विस्फोट से बस की छत और पिछला हिस्सा उड़ गया, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

ये घटनाएं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के चार अक्टूबर के दौरे से कुछ दिन पहले हुई हैं। उन्हें 30 सितंबर को जम्मू-कश्मीर की तीन दिवसीय यात्रा पर जाना था और एक अक्टूबर को राजौरी में और दो अक्टूबर को बारामूला में जनसभाएं करनी थीं। हालांकि, बाद में यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव किया गया था।

उधमपुर में विस्फोट स्थल पर एडीजीपी सिंह ने पत्रकारों से कहा, ‘‘पहला विस्फोट बुधवार रात लगभग साढ़े 10 बजे एक पेट्रोल पंप के निकट खड़ी बस में हुआ था। दो लोगों को मामूली चोटें आईं थी लेकिन अब वे खतरे से बाहर हैं।’’

उन्होंने बताया कि दूसरा विस्फोट पुराने बस अड्डे के इलाके में हुआ।

सिंह ने कहा कि विस्फोटों की प्रकृति का पता लगाया जा रहा है और मामले के विभिन्न पहलुओं की जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सेना के बम निरोधक दस्ते सहित विभिन्न दल मामले पर काम कर रहे हैं।

पुलिस ने कहा कि बस जिले के बसंतगढ़ इलाके से आई थी और रात में उधमपुर बस अड्डे पर रुकी थी। बस को सुबह बसंतगढ़ के लिए रवाना होना था।

उधमपुर-रियासी (रेंज) के पुलिस महानिरीक्षक सुलेमान चौधरी ने बताया कि विस्फोटों से दो से तीन बसों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा, ‘‘विस्फोटकों की प्रकृति और अन्य चीजों की जांच की जा रही है। इसकी विस्तृत जांच की जरूरत है।’’

पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों से पूछताछ की गई है और घटना के आतंकवाद से जुड़े होने के पहलू को भी नकारा नहीं जा सकता है। पुलिस ने ‘अलर्ट’ जारी किया है और लोगों से अपने वाहनों का ध्यान रखने को कहा है, ताकि उनमें कुछ भी संदिग्ध होने पर समय पर इसकी जानकारी मिल पाए।

पहला विस्फोट बुधवार रात डोमेल इलाके के बैगरा पेट्रोल पंप पर हुआ था। विस्फोट में घायल हुए दो लोगों की पहचान सुनील सिंह और विजय कुमार के रूप में हुई है। दोनों को उधमपुर के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।