जम्मू-कश्मीर में नगर निकाय चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 1029 प्रत्याशी मैदान में है। इनमें जम्मू संभाग में 881 और कश्मीर में 148 उम्मीदवार हैं। 3 लाख 46 हजार 980 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का गश्त बढ़ा दिया गया है। राज्य में करीब 13 साल बाद नगर निकाय चुनाव हो रहे हैं।

यह चुनाव 8 से 16 अक्टूबर तक चार चरणों में होंगे। दूसरे चरण के लिए कुल 1198 नामांकन आए थे, जिनमें से 1095 ही उम्मीदवार चुनावी दौड़ में शामिल रहे और इनमें से 65 निर्विरोध निर्वाचित हुए। इनमें 61 कश्मीर घाटी से संबंध रखते हैं। कश्मीर घाटी में दूसरे चरण में शामिल विभिन्न निकायों में 56 वार्ड ऐसे हैं, जहां किसी उम्मीदवार के न होने के कारण मतदान नहीं होगा। अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान सुचारू कराने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। यहां पर सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

जम्मू-कश्मीर के तीन इलाकों में मुठभेड़ एक आतंकी ढेर, 1 जवान शहीद

कश्मीर घाटी में दूसरे चरण में शामिल विभिन्न निकायों में 56 वार्ड ऐसे हैं, जहां किसी उम्मीदवार के न होने के कारण मतदान नहीं होगा।अलगावादियों की धमकियों और उनके चुनाव बहिष्कार को देखते हुए प्रशासन ने न सिर्फ मतदान वाले इलाकों में बल्कि वादी के अन्य हिस्सों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस व अ‌र्द्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ा दी गई है। इसके अलावा कई जगह आने-जाने के रास्तों को भी कंटीली तारों से बंद कर दिया गया है।

सभी मतदान केंद्रों को पूरी तरह सील कर दिया गया है। सुरक्षा शिविरों और सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है। मुख्यधारा की राजनीति से संबंधित नेताओं व उम्मीदवारों की सुरक्षा की समीक्षा कर उसे और ज्यादा चाक चौबंद बनाया गया है।

रामबन में बीजेपी प्रत्याशी की मौत के बाद मतदान स्थगित

वहीं रामबन जिले में वार्ड नंबर दो में बीजेपी के एक प्रत्याशी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जाने के बाद इस क्षेत्र में मतदान को स्थगित कर दिया गया है। यहां शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सुबह छह बजे शुरू हुआ था।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि वार्ड नंबर दो के बीजेपी उम्मीदवार भादियारी मतदान केंद्र पर सुबह करीब पौने सात बजे बेहोश हो गए और उन्हें तुरंत समीप के अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बीजेपी प्रत्याशी की पहचान आजाद सिंह (60) के तौर पर हुई है और वह रामबन के निवासी थे। पुलिस ने बताया कि मतदान केंद्र पर मतदान को रोक दिया गया और नई अधिसूचना के बाद दोबारा मतदान कराया जाएगा।