BREAKING NEWS

चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾झारखंड में रघुबर दास नहीं, मोदी-शाह करेंगे चुनाव प्रचार का नेतृत्व ◾भारत ने अयोध्या, कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब◾शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾मोदी..शी की ब्राजील में बैठक के बाद भारत, चीन अगले दौर की सीमा वार्ता करने पर हुए सहमत ◾कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने भारत से किसी भी समझौते से किया इनकार ◾राफेल के फैसले से JPC की जांच का रास्ता खुला : राहुल गांधी ◾राफेल पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद देवेंद्र फड़णवीस बोले- राहुल गांधी को अब माफी मांगनी चाहिए ◾नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा- शुद्ध हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री को ठोस कदम उठाने चाहिए◾TOP 20 NEWS 14 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾RSS-भाजपा को सबरीमाला पर न्यायालय का फैसला मान लेना चाहिए : दिग्विजय सिंह ◾महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर CM ममता ने राज्यपाल कोश्यारी पर साधा निशाना ◾

जम्मू-कश्मीर

जम्मू कश्मीर : LoC से घुसपैठ का प्रत्येक प्रयास विफल किया जाएगा - सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ के प्रत्येक प्रयास को विफल किया जाएगा। सीतारमण ने कहा, ‘‘मैं यहां रक्षामंत्री के रूप में हमारी सीमाओं से घुसपैठ रोकने के लिए हूं। मैं यह करती रहूंगी चाहे वहां (पाकिस्तान में) कुछ भी हो। हमारा रुख वही रहेगा। घुसपैठ के प्रत्येक प्रयास को विफल किया जाएगा।’’

सीतारमण पाकिस्तान में हाल में हुए चुनाव के बाद घुसपैठ के प्रयासों को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रही थीं। उक्त चुनाव में खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। वहीं, क्रिकेटर से राजनीति में आए खान के प्रधानमंत्री बनने की संभावना है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस बयान पर कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज डोकलाम मुद्दे पर ‘‘चीनी ताकत के सामने झुक गईं’’, उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज ने इसका संसद में समुचित उत्तर दे दिया है और उसे दोहराने का कोई मतलब नहीं है।

सुरक्षा क्षेत्र में भारत को ‌मिली बड़ी कामयाबी, बैलेस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

सीतारमण ने कहा कि वह स्वराज के बयान के समर्थन में खड़ी हैं जिन्होंने संसद में कहा था कि भारत और चीन के बीच डोकलाम मुद्दे को 'परिपक्व कूटनीति' के माध्यम से सुलझाया जा चुका है और इसके बाद से संबंधित क्षेत्र में यथास्थिति बरकरार है।

गांधी ने इससे पहले ट्वीट किया था, ''यह चौंकाने वाला है कि सुषमा स्वराज जैसी महिला चीनी ताकत के सामने झुक गईं। चीन के सामने इस तरह सरकार का झुकना सीमा पर तैनात जवानों के साथ विश्वासघात है।''

उन्होंने मीडिया की एक खबर को भी टैग किया था जिसमें अमेरिकी कांग्रेस की एक सदस्य के हवाले से दावा किया गया था कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में अपनी गतिविधियां ‘‘गुपचुप तरीके से फिर से शुरू’’ कर दी हैं और इस बात पर जोर दिया गया था कि न तो भूटान और न ही भारत ने इसे रोकने का प्रयास किया। इस दावे का हालांकि भारत की ओर से खंडन किया गया था।

सुषमा ने कजाख विदेश मंत्री से की मुलाकात , हुई सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

भारत द्वारा अपनी वायुसेना के लिए रूस से वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली एस...400 की खरीद को लेकर नवीनतम जानकारी और यह पूछे जाने पर कि क्या यह अमेरिकी मुद्दे के चलते लंबित है, उन्होंने कहा, ‘‘ 2+2 वार्ता को लेकर नवीनतम जानकारी यह है कि यह छह सितम्बर को नयी दिल्ली में हो रही है।’’

अमेरिकी विदेश विभाग ने हाल में घोषणा की थी कि भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता नयी दिल्ली में छह सितम्बर को होगी। अमेरिका ने बहुप्रतीक्षित वार्ता ‘‘अपरिहार्य कारणों’’ का उल्लेख करते हुए स्थगित कर दी थी।

उन खबरों के बारे में पूछे जाने पर कि एयरो इंडिया शो जो कि पारंपरिक रूप से बेंगलुरू में होता था, उसका आयोजन स्थल लखनऊ में स्थानांतरित किया जा सकता है, उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने कोई घोषणा नहीं की है।

उन्होंने इस संबंध में कोई भी उत्तर देने से इनकार कर दिया कि क्या राफेल विमान सौदे के चलते हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड प्रभावित होगी। उन्होंने कहा कि संसद चल रही है।