BREAKING NEWS

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले-पानी और सीवर के नए कनेक्शन पर देने होंगे 2,310 रुपये ◾NCP ने ली भाजपा की चुटकी, कहा- 'शरद पवार ने राजनीति के चाणक्य को दी मात'◾महाराष्ट्र : सरकार गठन को लेकर मुंबई में शाम 4 बजे होगी शिवसेना, NCP और कांग्रेस की बैठक◾संसद परिसर में कांग्रेस ने 'Electoral Bond' के खिलाफ किया प्रदर्शन◾गठबंधन पर संजय निरुपम तंज, कहा- 'तीन तिगाड़े काम बिगाड़े' वाली सरकार चलेगी कब तक?◾महाराष्ट्र में 5 साल के लिए शिवसेना का ही होगा मुख्यमंत्री : संजय राउत◾इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वासघात मामले में आरोप तय◾सत्यपाल मलिक बोले- अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में केवट-शबरी की भी हों मूर्तियां, ट्रस्ट को लिखूंगा चिट्ठी◾झारखंड चुनाव: भाजपा के 'बागी' सरयू राय के बहाने नीतीश ने 'तीर' से साधे कई निशाने◾अयोध्या विवाद पर आए फैसले पर दूसरे देशों से संवाद बहुत सफल रहा : विदेश मंत्रालय◾झारखंड विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 260 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत◾उद्धव ठाकरे और आदित्य ने मुंबई में शरद पवार से की मुलाकात ◾सोनिया ने शिवसेना संग गठबंधन के लिए सीडब्ल्यूसी का सुरक्षित रास्ता चुना ◾श्रीलंका की नई सरकार के साथ करीब से मिलकर काम करने को तैयार : भारत◾महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे , शुक्रवार को हो सकती है इस बारे में घोषणा◾चुनावी बांड से चुनावी राजनीति में साफ धन आया : भाजपा ◾SPG सुरक्षा हटाए जाने पर बोलीं प्रियंका - यह राजनीति है ◾सेना ने मुख्यमंत्री पद के लिए नए नाम सुझाए, राकांपा ने उद्धव पर दिया जोर◾ED ने कश्मीर में आतंकवादियों से संबंधित छह संपत्तियां जब्त की ◾प्रदूषण पर राज्यसभा में भाजपा और आप में तकरार, केंद्र ने कहा ‘अच्छे’ दिन बढे◾

जम्मू-कश्मीर

जम्मू : दुर्लभ जड़ी बूटियों की तस्करी, करी गई जब्त

 herbals

जम्मू : जम्मू कश्मीर के डोडा जिले से तस्करी करके लाई जा रही तीन लाख रुपये मूल्य की दुर्लभ औषधीय जड़ी बूटी जब्त की गई है। एक वन अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी हिमाचल प्रदेश से डोडा को जोड़ने वाले अंतरराज्यीय भद्रवाह-चंबा मार्ग पर शनिवार की रात एक अभियान के दौरान 500 किलोग्राम ‘बर्गनिया सिलियाटा’ जिसे स्थानीय रूप से 'जख्म-ए-हयात' के रूप में जाना जाता है, जब्त की गई।   

उन्होंने बताया कि कथित तस्कर भागने में सफल हो गये।भद्रवाह में संभागीय वन अधिकारी चन्द्र शेखर ने बताया कि जब्त की गई औषधि की कीमत स्थानीय बाजार में साढ़े तीन लाख रुपये है। यह लुप्तप्राय जड़ी बूटी हिमाचल प्रदेश के चंबा शहर से खच्चरों से लाई जा रही थी। 

उन्होंने बताया कि तस्कर थानहला गांव से हैं और इनके खिलाफ जम्मू-कश्मीर वन अधिनियम 1987 की धारा छह के उल्लंघन का मामला दर्ज किया जायेगा। अधिकारी ने बताया कि यह दुर्लभ जड़ी बूटी हिमालयी क्षेत्र में 2,500 से 3,800 मीटर की ऊंचाई पर पाई जाती है। माना जाता है कि इसकी जड़ी का उपयोग गुर्दे की पथरी, खराब गुर्दे, चक्कर और सिरदर्द के इलाज के लिए किया जाता है।