BREAKING NEWS

दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾केरल में हथिनी की हत्या पर केंद्र गंभीर, जावड़ेकर बोले-दोषी को दी जाएगी कड़ी सजा◾कांग्रेस को मिल सकता है झटका,पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले AAP का दामन थाम सकते हैं सिद्धू ◾World Corona : दुनियाभर में करीब 4 लाख लोगों ने गंवाई जान, संक्रमितों का आंकड़ा 65 लाख के करीब ◾देश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 17 हजार के करीब, अब तक 6000 से अधिक लोगों की मौत◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा◾US में वैश्विक महामारी का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख के पार ◾लद्दाख सीमा पर कम हुआ तनाव, गलवान और चुसूल में दोनों देश की सेनाएं पीछे हटीं◾नोएडा में भूकंप के झटके हुए महसूस , रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.2 मापी गई◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटों में 1513 नए मामले आये सामने ◾कोविड-19: अब तक 40 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई , 48.31 फीसदी मरीज स्वस्थ ◾महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना से 122 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 74,860 हुई◾गृह मंत्रालय ने विदेशी कारोबारियों, स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों और इंजीनियरों को भारत आने की अनुमति दी ◾केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर पीएम मोदी बोले - किसानों की आय में होगी वृद्धि, बंदिशें हुई खत्म◾गुजरात में फैक्टरी की भट्ठी में भीषण विस्फोट, पांच की मौत, 40 कर्मी झुलसे ◾मुंबई में चक्रवाती तूफान निसर्ग का कहर खत्म, कम हुई हवाओं की रफ्तार◾महाराष्ट्र के रायगढ़ में निसर्ग तूफान ने मचाई तबाही, कई जगह गिरे पेड़ और बिजली के खंभे ◾मोदी कैबिनेट ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला, वन नेशन-वन मार्केट पर की चर्चा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

J&K : पुंछ, राजौरी जिलों में पाकिस्तान की गोलीबारी में 16 मवेशियों की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने असैन्य इलाकों को निशाना बनाकर मोर्टार से भारी गोलाबारी की जिसमें 16 मवेशी मारे गये। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि शनिवार को सीमा पार से हुई भीषण गोलाबारी के कारण अधिकारियों को पाकिस्तानी गोलीबारी की जद में आने वाले पुंछ जिले में करीब छह सरकारी स्कूलों में कक्षाएं रोकनी पड़ीं। 

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान ने राजौरी के नौशेरा सेक्टर, मेंढर के बालाकोट इलाके और पुंछ जिले के शाहपुर एवं केरनी सेक्टर में बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। 

उन्होंने बताया कि इससे पहले पाकिस्तान ने शुक्रवार की रात आठ बजे से 10 बजे के बीच नौशेरा में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी ने रात करीब पौने बारह बजे से देर रात दो बजे के बीच बालाकोट इलाके में छोटे हथियारों से उसने गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। 

प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार की सुबह करीब पौने दस बजे पाकिस्तान ने एक बार फिर पुंछ जिले में शाहपुर और केरनी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जबकि शाम सवा चार बजे तक बालाकोट सेक्टर में भी सीमा पार से गोलीबारी शुरू हो गयी। 

उन्होंने बताया कि अंतिम सूचना मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

 

पुंछ के उपायुक्त राहुल यादव ने बताया कि बालाकोट इलाके में रातभर हुई पाकिस्तानी गोलाबारी में 16 मवेशी मारे गए हैं। 

यादव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ शनिवार को एहतियाती तौर पर चार स्कूलों की कक्षाओं को स्थगित कर दिया क्योंकि स्कूल परिसर में मोर्टार होने का संदेह था।’’ 

अधिकारियों ने बताया कि गोलाबारी और बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर शाहपुर में भी कई स्कूलों को बंद किया गया है। 

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में कई मकान मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। 

अधिकारियों ने बताया कि आवासीय इलाकों पर भीषण गोलाबारी के कारण सीमावर्ती गांवों में तनाव की स्थिति है। लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है। 

बालाकोट के एक स्थानीय निवासी ने बताया कि आधी रात को महज कुछ ही घंटे में उनके गांव में 100 से अधिक गोले आकर गिरे, जिससे सीमावर्ती निवासियों खासकर बच्चों और महिलाओं में दहशत है।

 

उन्होंने आधी रात के बाद कुछ समय के लिये गोलीबारी रुकने पर उन तक पहुंचकर उनकी सलामती सुनिश्चित करने के लिये भारतीय सेना की प्रशंसा की। 

अधिकारियों के अनुसार इस साल अब तक पाकिस्तान ने एलओसी के पास 2,050 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है, जिसमें 21 भारतीय मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। 

भारत ने लगातार पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने सैनिकों से 2003 के संघर्ष विराम समझौते का पालन करने और नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहे।