BREAKING NEWS

केजरीवाल का ऐलान: जल्द ही ई-स्कूटर सेवा शुरू करेगी दिल्ली सरकार◾असम: CM हिमंत ने 1200 से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र बांटे◾उच्चतम न्यायालय में दाखिल हुई याचिका, 'नागरिकों के मुद्दों पर संसद में चर्चा कराने को लेकर उठाया गया बड़ा कदम'◾स्टार्टअप के लिए सलाहकारों, निवेशकों, उद्यमियों का अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क बनाया जाएः पीयूष गोयल◾छत्तीसगढ़: कोयला लेवी 'घोटाला', मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने चार लोगों को गिरफ्तार किया ◾Maharashtra: शरद पवार बोले- वंचित बहुजन अघाड़ी के बारे में MVA के घटक दलों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है◾कई विवादों और आरोप-प्रत्यारोप के बीच सुर्खियों में बनी रही भारत जोड़ो यात्रा◾ मैं यज्ञ में शाम‍िल होने आया तो BJP ने मुझे रोकने के ल‍िए गुंडे भेजे- अख‍िलेश यादव◾ Kangana Ranaut: कंगना रनौत ने ट्वीट कर बॉलीवुड वालों को दी नसीहत, कहा- मत बनाओ हिंदू नफरत का नैरेटिव ◾लद्दाख : -20 डिग्री में लद्दाख को बचाने के लिए आंदोलन कर रहे 'सोनम वांगचुक' को सरकार ने किया नजरबंद ! ◾मायावती ने कहा, 'अडाणी समूह पर लगे आरोपों पर वक्तव्य जारी करे सरकार'◾MP: भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट शहीद ◾MP: भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट शहीद ◾Weather Update: पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड जारी, जानें अपने शहर का हाल ◾यरूशलम में हुआ आतंकी हमला: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजराइली प्रधानमंत्री से की बात ◾स्वामी प्रसाद मौर्य के बिगड़े बोल: संतों-धर्माचार्यों को बताया आतंकवादी और जल्लाद◾आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर◾Delhi University: डीयू ने BBC वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग को लेकर हुए हंगामे की जांच के लिए बनाई समिति ◾झारखंड के अस्पताल में लगी भयानक आग डॉक्टर समेत 6 लोग जिंदा जल कर हुए राख◾जयराम रमेश बोले- कांग्रेस को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए किसी भी विपक्षी गठबंधन का आधार बनना होगा◾

J-K News: NCRB के मुताबिक: जम्मू कश्मीर में महिलाओं के खिलाफ एक साल में बढ़े 15.62% अपराध

देश में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और शोषणों का केस में हर दिन बढ़ोतरी हो रही हैं। इसी को देखते हुए जम्मू कश्मीर ने कुछ आकड़े प्रस्तुत किया और कहा कि पिछले साल के मुकाबले  2021 में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में 15.62 फीसदी की वृद्धि हुई। हालांकि, इन केस को देखते हुए राज्य पुलिस ने 7000 से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया और सख्त से सख्त कार्रवाई भी की । मिली जानकारी के मुताबिक इस बात की जानकारी NCRB राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो की तरफ से सांझा की गई हैं।   

2011 की जनगणना के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 64 लाख महिलाएं 

One rape a day': J&K reports 10% increase in crime against women in 2020 -  The Kashmir Monitor

रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि में आरोपियों को दोषी करार दिए जाने की दर बहुत कम रही और महज 95 दोषियों को सजा सुनायी गई। इस दौरान 6,275 मामलों की जांच की गई। रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में जिन मामलों की जांच की गई उनमें 2,329 मामले 2020 से लंबित थे और नौ मामलों की दोबारा जांच शुरू की गई। रिपोर्ट के अनुसार, 2019 से 2021 के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध में वृद्धि हुई है। उनके खिलाफ अपराध के सबसे ज्यादा 3,937 मामले 2021 में आए जबकि 2020 में 3,405 और 2019 में 3,069 मामले आए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2011 की जनगणना के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 64 लाख महिलाएं हैं और प्रति लाख महिला आबादी के अनुपात में उनके खिलाफ अपराध की दर 61.6 है।

राज्य में महिलाओं के साथ छेड़छानी के केस 1,851 मामले  

रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में बलात्कार के 315, बलात्कार के प्रयास के 1,414 और दहेज हत्या के 14 मामले दर्ज किए गए। बलात्कार के मामलों में 91.4 प्रतिशत आरोपी पीड़ित के पहचान वाले थे। एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के साथ छेड़खानी के 1,851 मामले भी दर्ज किए गए। छेड़खानी के 14 मामले महिलाओं और बच्चों के आश्रय गृहों से थे, वहीं हिरासत में बलात्कार के पांच मामले दर्ज किए गए।