BREAKING NEWS

दिल्ली में निशुल्क यात्रा की योजना लागू होने के बाद से महिला यात्रियों की हिस्सेदारी 10 फीसदी बढ़ी ◾तीसहजारी कांड : दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल की प्रगति रिपोर्ट, SIT जांच में मांगा सहयोग◾लोकसभा से चिट फंड संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी◾महाराष्ट्र की राजनीतिक तस्वीर साफ हुई, जल्द बन सकती है शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की सरकार ◾मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी : सीतारमण◾NC, PDP ने कश्मीर में सामान्य हालात बताने पर केंद्र की आलोचना की◾पृथ्वी-2 मिसाइल का रात के समय सफलतापूर्वक परीक्षण ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जल्द मिलेगी गुड न्यूज : राउत ◾सकारात्मक चर्चा हुई, जल्द सरकार बनेगी : चव्हाण◾'हिटलर की बहन' वाले बयान पर बेदी का मुख्यमंत्री पर पलटवार◾यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾

जम्मू-कश्मीर

कश्मीर घाटी में लगातार 38वें दिन भी जनजीवन रहा बेहाल

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी संविधान के अनुच्छेद 370 एवं 35 (ए) को रद्द करने तथा राज्य को दो केंद, शासित प्रदेशों में विभाजित करने के पांच अगस्त के केंद, सरकार के फैसले के विरोध में कश्मीर घाटी में लगातार 38वें दिन बुधवार को भी बंद रहा और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक घाटी में फिलहाल किसी भी स्थान पर कर्फ्यू लागू नहीं है लेकिन निषेधाज्ञा के तहत चार या उससे अधिक लोगों के एक स्थान पर एकत्र होने पर पाबंदी लागू है। ऐसा कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए एहतियातन किया गया है। सूत्रों ने स्थिति को पूरी तरह शांतिपूर्ण बताते हुए कहा है कि रात के दौरान कहीं से किसी अप्रिय वारदात या कानून और व्यवस्था के उल्लंघन की सूचना नहीं है। 

घाटी में मोबाइल और भारत संचार निगम लिमिटेड तथा अन्य कंपनियों की इंटरनेट सेवाएं पांच अगस्त से स्थगित हैं लेकिन पिछले शुक्रवार से सभी टेलीफोन एक्सचेंज से लैंडलाइन सेवाएं शुरू कर दी गईं। कश्मीर घाटी में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों से वाहन भी नदारद रहे। किसी भी तरह के प्रदर्शन को रोकने के लिए यहां बड़ संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। 

अर्थव्यवस्था पर चिदंबरम का ट्वीट, कहा- क्या सरकार के पास देश को निराशा से बाहर निकालने की है कोई योजना

इस बीच, उत्तरी कश्मीर के बारामूला से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच लगातार 38वें दिन भी सभी ट्रेन सेवायें स्थगित रहीं। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (एचसी) के उदारवादी धड़ के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारूक के गढ़ माने जाने वाली ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी गेट पांच अगस्त से ही बंद हैं। इस मस्जिद में अंतिम बार नमाज चार अगस्त को अदा की गई थी। जामिया बाजार और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती काफी पहले कर दी गई थी। 

श्रीनगर समेत विभिन्न इलाकों में भी सभी कारोबारी और अन्य गतिविधियां पूरी तरह बंद हैं और सड़क राज्य परिवहन निगम की बसें भी सड़कों पर नहीं हैं लेकिन नये शहर, सिविल लाइंस और बाहरी क्षेत्रों में सड़कों पर निजी वाहन चलते दिखाई पड़। किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सिविल लाइंस, ऐतिहासिक लाल चौक में सुरक्षा कर्मी बुलेट प्रूफ जैकेट पहने तैनात हैं। सरकारी कार्यालयों तथा बैंकों में कामकाज भी प्रभावित रहा। 

अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा, शोपियां, कुपवाड़, बारामूला, बांदीपोरा, पाटन, सोपोर, हंदवाड़ और अजास समेत घाटी के विभिन्न इलाकों में लगातार 38वें दिन बुधवार को भी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। इसी तरह की रिपोर्टें मध्य कश्मीर के गंदेरबल तथा बडगाम से भी मिली हैं।