श्रीनगर : शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 1.26 लाख मतदाताओं वाले जम्मू में मतदान प्रतिशत 80 प्रतिशत रहा, जबकि 2.20 लाख मतदाताओं वाले कश्मीर में मतदान कम हुआ। यहां केवल 3.4 प्रतिशत ही मत पड़े। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में दूसरे चरण में, 3.47 लाख मतदाता, कुल 31.3 प्रतिशत मतदान हुआ।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में भी कश्मीर में केवल 8.3 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि जम्मू और लद्दाख क्षेत्र में 65 प्रतिशत मत पड़े थे। अधिकारियों ने बताया कि 19 वार्ड वाले श्रीनगर नगर निगम, यहां कुल 1.78 लाख मतदाता हैं, में केवल 2.3 प्रतिशत मत ही पड़े। जबकि 8,300 मतदाताओं वाले बांदीपोरा में 34.2 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के सोपोर और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में क्रमश: 6.1 प्रतिशत और 1.1 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य भर में कड़ी सुरक्षा के बीच 544 मतदान केंद्रों में शाम चार बजे तक मतदान हुआ। अगले चरण का चुनाव 13 और 16 अक्टूबर को होगा। राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव आतंकियों की धमकी और राज्य की दो बड़ी पार्टियों, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), के चुनाव बहिष्कार के बीच हो रहे हैं। दोनों दलों ने उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को कानूनी चुनौती देने के विरोध में चुनावों का बहिष्कार किया है। सरकार ने चुनाव के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में छुट्टी की घोषणा की है ताकि मतदाता वोट डाल सकें।