BREAKING NEWS

दक्षिण भारत में अपना प्रचार करने के दौरान बोले थरूर - कांग्रेस को युवाओं की पार्टी बनाना मकसद ◾66 बच्चों की मौत के बाद सिरफ के खिलाफ चलाया गया वापस लेने का अभियान◾कौन हिंदू बिना मूंछ दाढ़ी रखता हैं, रामायण के इस्लामीकरण पर 'आदिपुरूष' डायरेक्टर को लीगल नोटिस ◾एनी एरनॉक्स ने जीता नोबेल पुरस्कार, बाधाओं को उजागर करने वाली लेखनी के लिए दिया गया पुरस्कार◾कोर्ट से जमानत लेकर फरार हुआ यूटयूबर बॉबी कटारिया, हाथ पर हाथ धरी रह गई उत्तराखंड पुलिस की तैयारी◾बाजवा के बाद पाक सेना का जनरल कौन ? सेना को लेकर इमरान पर बरसे ख्वाजा आसिफ ◾उत्तराखंड हिमस्खलन त्रासदी : खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी, 9 लाश बरामद, बाकी की तलाश जारी ◾सचिन पायलट की खामोशी ने बढ़ाया सियासी सस्पेंस, किसके 'हाथ' है राजस्थान?◾TRS में टूट की अटकलें ? राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा कार्यक्रम में नहीं पहुंची बेटी के कविता, सियासी हलचल तेज ◾Mexico News : मेक्सिको के सिटी हॉल में अंधाधुंध फायरिंग, मेयर समेत 18 की मौत◾शिवसेना सिंबल पर चुनाव आयोग का फैसला जल्द, शिंदे गुट की टिकी निगाह ◾मोहन भागवत के बयान पर भड़के लालू , कहा - सज्जन बिन मांगा ज्ञान बांटने चले आते है ◾बिहार उपचुनाव : दोनों सीटों पर महिलांए तय करेंगी भाजपा का भविष्य, जेडीयू ने अनंत सिंह की पत्नी पर खेला दांव ◾Mulayam Singh Health Update : हालत में बही भी कोई सुधार नहीं, CRRPT सपोर्ट पर रखा ◾नागपुर में संघ के हेडक्वार्टर को घेरने की कोशिश, ईलाके में धारा144 लागू, ◾थाईलैंड : चाइल्ड सेंटर में सामूहिक गोलीबारी, 32 लोगों की मौत, मृतकों में 22 बच्चे शामिल◾छत्तीसगढ़ : बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने की तीन साधुओं की बेरहमी से पिटाई◾महाराष्ट्र : सीएम शिंदे की रैली के आगे फीकी पड़ी उद्धव ठाकरे की दशहरा रैली ◾उत्तर प्रदेश : मैनपुरी में B.SC छात्रा की रेप के बाद हुई हत्या, बहन ने कहा-गला घोंटाकर मारा गया ◾लालू प्रसाद यादव को बड़ा झटका, RJD प्रदेश अध्यक्ष के पद से जगदानंद सिंह दे सकते हैं इस्तीफा ◾

जम्मू में महाराज हरि सिंह की जयंती धूमधाम से मनाई गई

जम्मू कश्मीर के आखिरी डोगरा शासक महाराज हरि सिंह की जयंती शुक्रवार को जम्मू में धूमधाम से मनाई गई और लोगों ने शहर भर में जुलूस निकाले।

उपराज्यपाल के प्रशासन ने महाराज हरि सिंह की जयंती पर हाल में केंद्र शासित प्रदेश में छुट्टी घोषित की है। उनकी जयंती 23 सितंबर को पड़ती है।

हरि सिंह के प्रपौत्र शुक्रवार सुबह रणबीरेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की जिसके साथ ही जश्न की शुरुआत हुई।

विधान परिषद के पूर्व सदस्य विक्रमादित्य ने पत्रकारों से कहा, “ मैं महाराज हरि सिंह जी की 127वीं जयंती पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई देना चाहता हूं। उनकी जयंती पर छुट्टी देना जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों, खासकर जम्मू के युवाओं की जीत है।”

युवा राजपूत सभा (वाईआरएस) ने भी बृहस्पतिवार रात से ही जयंती मनाना शुरू कर दी थी जो शुक्रवार तक जारी रही जबकि समाज के सभी तबकों के लोग दिवंगत महाराज को श्रद्धांजलि देने के लिए तावी पुल और महाराज हरि सिंह पार्क में जमा हुए।

रंग बिरंगी पगड़ी बांधे और अपने संगठन का झंडा थामे राजपूत समुदाय के लोगों ने बान तालाब इलाके में दो पहिया वाहन, ट्रैक्टर, कार, और घोड़ों पर विजय जुलूस निकाला।

उन्होंने हरि सिंह का महिमामंडन करने वाले नारे लगाए और तलावरें लहराईं।

वाईआरएस नेता अर्जुन सिंह ने कहा “ हमारे निरंतर आंदोलन के परिणाम सामने आए और सरकार ने महाराज की जयंती पर छुट्टी की घोषणा की।”

उन्होंने कहा कि भूतपूर्व पूर्ण राज्य पर शासन करने वाले कश्मीर के राजनीतिक दलों ने हरि सिंह की जयंती पर छुट्टी देने का विरोध किया था। हरि सिंह ने 26 अक्टूबर 1947 को भारत में विलय के पत्र पर हस्ताक्षर किए थे।

तावी पुल पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष रविंदर रैना समेत अन्य नेताओं ने 'महाराज हरि सिंह अमर रहे' के नारों के बीच ढोल की थाप पर नृत्य किया।

रैना ने पत्रकारों से कहा, “ यह लोगों की जीत है। न्याय किया गया है। हम जम्मू-कश्मीर के लोगों, खासकर युवा राजपूतों को उनकी लड़ाई के लिए बधाई देते हैं।'

कांग्रेस ने अपने कार्यकारी अध्यक्ष रमन भल्ला के नेतृत्व में जश्न में शिकरत की और कहा कि अब वक्त आ गया है कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर की पूर्ण राज्य की बहाली की अन्य मांग को पूरा करे।

पूर्व मंत्री और सांसद चौधरी लाल सिंह ने भी विजय रैली निकाली और कहा कि यह जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ने का समय है।

विस्थापित कश्मीरी पंडितों के एक समूह ने मुठी इलाके में रैली निकाली और महाराज के समर्थन में नारे लगाए।

कठुआ, सांबा, उधमपुर, रियासी, डोडा, किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में भी जयंती मनाई गई ।