BREAKING NEWS

भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

इस नवरात्रि वैष्णो देवी में पहुंचेंगे 4 लाख श्रद्धालु,मंदिर में लगेगा सोने का दरवाजा

नवरात्रि के पावन अवसर पर माता वैष्णो देवी के दरबार में आयोजित होने वाला कटरा नवरात्र त्योहार का शुआंरभ इस साल 29 सितंबर से होने वाला है। इस बार माता के दर्शन करने के लिए 4 लाख श्रद्घालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। 

प्रशासन की ओर से बताया गया है कि इस बार बड़ी संख्या में श्रद्घालुओं से आने की अपील भी की है। प्रशासन के अनुसार जम्मू में हालात सामान्य हैं इसलिए श्रद्घालुओं को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। बल्कि हर साल की तरह इस बार भी श्रद्घालुओं को नवरात्रों में माता के दर्शन के साथ इस त्योहार का आनंद लेने जरूर आना चाहिए। 

अधिकारियों ने बताया कि श्रद्घालुओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस बार नवरात्रि में मंदिर के प्रवेश पर एक स्वर्ण द्वार और सुसज्जित रास्ते आने वालों के लिए नए आकर्षक होंगे। नवरात्रि का त्योहार 29 सितंबर से शुरू होगा जो सात अक्टूबर तक चलेगा।

क्या खास है स्वर्ण द्वार में...

श्राइन बोर्ड अधिकारियों के अनुसार भव्य द्वार को बनाने में करीब 12 किलोग्राम सोना,1200 किलोग्राम तांबा और 1100 किलोग्राम चांदी का प्रयोग किया गया है जम्मू संभाग के आयुक्त संजीव वर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा जहां तक तीर्थयात्रियों की सुरक्षा की बात है तो हम श्रद्घालुओं की भीड़ के लिए पूरी तरह तैयार हैं उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का पक्का वादा है। हमें उम्मीद है कि इस साल नवरात्रि के दौरान श्राइन में 3.5 लाख से 4 लाख तीर्थयात्री आएंगे। साल 2017-18 में नवरात्रि के वक्त क्रमश:3.07लाख और 3.2 लाख तीर्थयात्री आए थे। 

श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने बताया कि विशेष दानदाताओं के एक समूह द्वारा विशाल स्वर्ण द्वार का काम दो महीने पहले से ही शुरू कर दिया गया है अब ये सात दिन में तैयार हो जाएगा। इस द्वार में देवी दुर्गा के नौ छवियां हैं जिसमें महालक्ष्मी को प्रमुखता से दर्शाया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकिर सिंह ने कहा कि लोगों की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए कटरा से लेकर भवन तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी तैयार किया जा रहा है। 

जम्मू संभाग के अयुक्त संजीव वर्मा ने बताया कि रियासी के जिला विकास आयुक्त इस वक्त व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए नोडल अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि जैसा की हम सभी को मालूम है कि जम्मू क्षेत्र में पांच अगस्त से मोबाइल इंटरनेअ सेवा बंद है। लेकिन तीर्थयात्रियों के लिए होटल में ब्रॉडबैंड सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे।