BREAKING NEWS

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾

जम्मू-कश्मीर

जम्मू में धूमधाम से नवरात्र उत्सव शुरू, वैष्णो देवी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

 mata vaishno devi temple main

जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच नवरात्र उत्सव की शुरुआत हुई। राज्य के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों की चोटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में रविवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि नवरात्र के पहले दिन कटरा शहर में ‘शोभा यात्रा’ निकाली गई। नौ दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान, देश भर के लगभग चार लाख तीर्थयात्रियों के इस धार्मिक स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है। वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए कटरा में आधार शिविर स्थापित है। 

अधिकारियों के अनुसार, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और स्थानीय प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए व्यापक व्यवस्था की है। 

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रा के मार्ग में, पर्याप्त पानी और शौचालय की सुविधा प्रदान की गई है। तीर्थयात्रियों के लिए विशेष भोजन श्राइन बोर्ड के भोजनालयों में उपलब्ध होगा। 

इस वर्ष के समारोह का मुख्य आकर्षण गुफा मंदिर के प्रवेश द्वार पर बना एक ‘स्वर्ण द्वार’ है। इसमें में देवी दुर्गा के नौ रूप दर्शाए गए हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि द्वार पर काम दो महीने पहले शुरू हुआ था और इसे विशेष दानदाताओं के समूह की सहायता से बनाया गया है। इसका निर्माण लगभग 12 किलोग्राम सोने, 1,200 किलोग्राम तांबे और 1,100 किलोग्राम चांदी के उपयोग से किया गया है। 

उन्होंने कहा कि इस दौरान कड़ी चौकसी बनाए रखने के लिए शहर, कई इलाकों और धर्मस्थल के मार्ग में पुलिस, सीआरपीएफ और अन्य सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि कड़ी निगरानी रखने के लिए दर्जनों सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि उत्सव के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिनमें ‘माता रानी की कहानी’ और ‘राम लीला’, ‘प्रभात फेरियां’, भक्ति गीत प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम और कुश्ती प्रतियोगिता शामिल हैं। 

जम्मू में बावे वाली माता मंदिर के नाम से प्रसिद्ध महाकाली मंदिर में भी नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। 

प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता कवींद्र गुप्ता ने भी मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा, ‘‘नवरात्र हिंदुओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है... मैंने जम्मू-कश्मीर में शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।’’