BREAKING NEWS

IT ने नोएडा में मायावती के भाई और भाभी का 400 करोड़ का 'बेनामी' भूखंड किया जब्त◾सोनभद्र प्रकरण : मृतकों की संख्या 10 हुई, UP पुलिस ने 25 लोगों को किया गिरफ्तार ◾विधानसभा में ही डटे बीजेपी MLA◾कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा के दौरान हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित - विस अध्यक्ष◾Top 20 News 18 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ का फैसला भारत के रुख की पुष्टि : विदेश मंत्रालय ◾BJP में शामिल हुए पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर, जीतू वघानी ने दिलाई सदस्यता◾कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं◾कर्नाटक : CM कुमारस्वामी ने पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री◾मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम ने भतीजे रिजवान कासकर को किया गिरफ्तार◾मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ IT विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का प्लॉट जब्त◾येद्दियुरप्पा ने किया दावा, बोले- सौ फीसदी भरोसा है कि विश्वास मत प्रस्ताव गिर जाएगा◾22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा चंद्रयान-2◾सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा और जल्द भारत लाने की कोशिश जारी रखेगी : जयशंकर ◾अयोध्या मामला : SC का आदेश, 2 अगस्त से होगी सुनवाई◾रामनाथ कोविंद ने नौ क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के प्रयासों की प्रशंसा की ◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले की पकिस्तान PM इमरान ने की सराहना◾राहुल गांधी बोले- फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे◾कर्नाटक : कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा लेंगे वापस, करेंगे सरकार के पक्ष में मतदान ◾

जम्मू-कश्मीर

अधिकारियों ने भारत-पाक हवाई संघर्ष को लेकर ग्रामीण के वर्णन के ब्यौरे दिए

जम्मू-कश्मीर के पीर पंजाल रेंज के भूदाल में 27 फरवरी को एक ग्रामीण ने सेना के अधिकारी को बताया कि उस दिन आसमान से कुछ गिरा था। ग्रामीण के इस वर्णन ने बलों को वह सुराग दे दिया था जिसकी उन्हें तलाश थी ताकि यह साबित किया जा सके कि भारत पर हमले के लिए पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस पूरे वाकये को फिर से बयां किया।

जम्मू क्षेत्र के राजौरी मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर 51 गांवों के समूह वाला ‘तहसील’, ग्रामीण के उस दिन के वर्णन के बाद से खुफिया पूछताछ का केंद्र बन गया है जब पाकिस्तान द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया गया था।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि पाकिस्तानी वायुसेना ने राजौरी इलाके में सेना के छह ठिकानों पर 11 बम गिराए थे जिसमें एक लड़की घायल हो गई थी।

बीकानेर में वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के शिविर पर हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के बाद से पहली बार हवाई संघर्ष हुआ था।

भूदाल के शिविर में सेना के एक अधिकारी को ग्रामीण ने बताया, “कुछ मिला है। आसमान से कुछ गिरा है। हमारे एक आदमी को लगी भी।” एक अधिकारी ने उस नाटकीय दिन पर से पर्दा हटाने वाले घटनाक्रम की व्याख्या करते हुए बताया कि नियंत्रण रेखा के आस-पास तनाव बढ़ने के बीच एक टीम को यह देखने के लिए भेजा गया कि क्या गिरा है।

टीम ने पुर्जे एकत्रित किए और फिर शिविर में लौटे। उन्होंने याद किया कि इन पुर्जों को भारतीय वायु सेना के अधिकारियों को सौंप दिया गया जो जानते थे कि उनके हाथ जैकपॉट लग गया है।

ये पुर्जे एडवांस्ड रेंज एअर-टू-एअर मिसाइल (एम्राम) के थे जिसे केवल एफ-16 लड़ाकू विमान से ही दागा जा सकता था।

अधिकारियों के मुताबिक घायल व्यक्ति खतरे से बाहर है और उसकी एवं सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान सुरक्षा कारणों से गोपनीय रखी गई है।