BREAKING NEWS

आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾LIVE : निगमबोध घाट पर होगा शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने पहुंची सुषमा स्वराज◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾

जम्मू-कश्मीर

अमरनाथ यात्रा के लिए असैन्य वाहनों पर पाबंदी से कश्मीर घाटी में प्रभावित हो रहा है पर्यटन

श्रीनगर : अमरनाथ यात्रा मार्गों पर असैन्य वाहनों की गतिविधि पर पाबंदी के कारण कश्मीर घाटी में छुट्टियों के मौसम के दौरान पर्यटन को नुकसान पहुंच रहा है। 

पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने यहां पर्यटन विभाग के सचिव रिगजियान सम्फील के साथ बातचीत में यह चिंता व्यक्त की। सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया कि इस मुद्दे को हल करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। 

जम्मू कश्मीर में अधिकारियों ने अमरनाथ श्रद्धालुओं को लेकर जा रहे वाहनों के किसी घटना का शिकार ना होने देने के लिए सुबह दस बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक साढ़े पांच घंटे के लिए श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के काजीगुंड-नाशरी मार्ग पर असैन्य यातायात पर रोक लगा रखी है। 

कश्मीर होटल एवं रेस्त्रा मालिक संघ के अध्यक्ष वाहिद मलिक ने बैठक में कहा, ‘‘यात्रा की सुरक्षा के नाम पर पर्यटकों को प्रताड़ित किया जा रहा है। सोनमर्ग या पहलगाम की ओर पर्यटकों की निर्बाध आवाजाही मना है। राजमार्ग पर इस पाबंदी का असर उनकी गतिविधि पर भी पड़ रहा है।’’ 

एसोसिएशन ऑफ कश्मीर टूर ऑपरेटर्स के मुख्य संरक्षक नाजिर मीर ने कहा कि पाबंदी से पर्यटन प्रभावित हो रहा है और इसका घाटी आने की सोच रहे पर्यटकों पर नकारात्मक असर पड़ा है। 

पर्यटन उद्योग के पक्षकारों ने कहा कि घाटी में एक जुलाई को शुरू 45 दिवसीय यात्रा शुरू होने के बाद से तकरीबन ना के बराबर बुकिंग मिली है। उन्होंने इस मुद्दे को हल करने की मांग की। 

भद्रवाह विकास प्राधिकरण के सीईओ राजिंदर खजुरिया ने बताया कि घाटी के बजाय पर्यटक जम्मू के ऊंचे इलाकों में जा रहे हैं। डोडा जिले के दर्शनीय शहर भद्रवाह में पिछले 20 दिनों में रिकॉर्ड 2.10 लाख पर्यटक आए हैं। 

पर्यटन विभाग के सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया कि यातायात के सुचारू संचालन के लिए कदम उठाए जाएंगे।