BREAKING NEWS

आज का राशिफल (21 सितम्बर 2020)◾शशि थरूर ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना , कहा - सरकार को संकट में 'चेहरा छिपाने' का मौका मिला है◾IPL-13 : रबाडा की घातक गेंदबाजी, दिल्ली कैपिटल ने सुपर ओवर में मारी बाजी◾लोकसभा ने देर रात 40 मिनट में चार विधेयक किये पारित ◾अलकायदा आतंकी साजिश के मुख्य आरोपी मुर्शिद हसन ने दक्षिण, पूर्वी भारत में कई जगहों की यात्रा की : NIA◾भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच छठे दौर की बातचीत कल, पहली बार विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी होंगे शामिल◾कृषि बिल: राहुल गांधी बोले- सरकार ने कृषि विधेयकों के रूप में किसानों के खिलाफ मौत का फरमान निकाला◾राज्यसभा में विपक्ष के अमर्यादित आचरण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- सदन में विपक्षी सदस्यों का आचरण शर्मनाक◾ IPL-13: स्टोइनिस की 21 गेंदों में 53 रनों की तूफानी पारी की बदौलत दिल्ली ने पंजाब के सामने 153 रनों का रखा लक्ष्य◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में संक्रमण से 455 और मरीजों की मौत, 20 हजार से अधिक नए मामलें◾रामविलास पासवान ICU में भर्ती, बेटे चिराग ने लिखा भावुक पत्र◾पांच राज्यों में कोरोना के 60 % मामलें सक्रिय, 52 प्रतिशत नए केस : स्वास्थ्य मंत्रालय◾राज्यसभा में पास हुआ कृषि बिल असंवैधानिक और किसानों के खिलाफ : कांग्रेस◾कोविड-19 : उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 5809 नए मामलें की पुष्टि, 94 और मरीजों की मौत◾कृषि विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शनों के चलते दिल्ली की सीमाओं पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात◾राज्यसभा में कृषि बिल पास होने से नाराज विपक्ष उपसभापति के खिलाफ लाया अविश्वास प्रस्ताव◾कृषि बिल पास होने पर बोले PM मोदी-आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक◾बिल पास होने पर बोले नड्डा, मोदी सरकार ने पिछले 70 वर्षों के अन्याय से किसानों को कराया मुक्त◾विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में पास हुए केंद्र सरकार के कृषि बिल◾कृषि बिल को लेकर राज्यसभा में घमासान, TMC सांसद ने स्पीकर के आगे फाड़ी रूल बुक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

लद्दाख, जम्मू-कश्मीर में रात का तापमान बढ़ने से हल्की राहत

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को पारा चढ़ा जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली। इससे एक दिन पहले क्षेत्र में मौसम की सबसे ठंडी रात देखी गई। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस बढ़ा ओर शून्य से 12.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि श्रीनगर में पिछली रात के शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे के मुकाबले 2.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 

उन्होंने बताया कि शीतकालीन राजधानी जम्मू में भी रात के तापमान में मामूली सुधार आया और वहां साल के इस मौसम के दौरान सामान्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस कम 7.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बीते हफ्ते ऊंचे इलाकों में हिमपात और मैदानी हिस्सों में बारिश के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख में रात का तापमान गिरना शुरू हो गया था। दिन का तापमान सामान्य है और मौसम विभाग ने 10 दिसंबर तक शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है। 

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर का पर्वतीय रिजॉर्ट पहलगाम का तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और यह घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के प्रसिद्ध स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अभी वहां कई फुट तक बर्फ पड़ी हुई है। अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में ठंड का जबरदस्त कहर है और वहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे, काजीगुंड में माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस और कोकेरनाग में माइनस 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

उन्होंने बताया कि जम्मू के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधार शिविर कटरा में न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं डोडा जिला का भद्रवाह शहर 0.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ क्षेत्र में सबसे ठंडा स्थान रहा। इस बीच, हिमाचल प्रदेश का लाहौल स्पीति जिला जबरदस्त ठंड की चपेट में है। वहां बुधवार को न्यूनतम तापमान माइनस 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य में केलोंग माइनस 9.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है। मशहूर पर्यटक स्थल मनाली में तापमान शून्य पर पहुंच गया है। कुफरी, डलहौजी और शिमला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.8, 6.9 और 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।