BREAKING NEWS

बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल बोले - हरसंभव कार्य कर रहा हूँ◾उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये◾केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

जम्मू-कश्मीर

वैष्णो देवी मंदिर में भजन प्रस्तुत करेंगे सोनू निगम ,अनुराधा पौडवाल

 mata vaishno devi darshan

कटरा (रियासी) : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर में सोमवार को होने वाली एक विशेष आरती के मौके पर पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल और गायक सोनू निगम भजन प्रस्तुत करेंगे।

 

श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) द्वारा आयोजित कार्यक्रम महानवमी पर आयोजित किया जाएगा, जिसे नवरात्र उत्सव का अंतिम दिन माना जाता है। 

एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिमरनदीप सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पौडवाल और निगम रविवार को जम्मू पहुंच गए हैं। 

सिंह ने बताया कि उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सूफी गायक-भाजपा सांसद हंस राज हंस, गुरदास मान, कविता पौडवाल, जसपिंदर नरूला और लखविंदर वडाली ने पिछले सप्ताह मंदिर में प्रस्तुति दी थी। 

इस नवरात्र, तीर्थयात्रियों को गुफा के बाहर सोने से बने द्वार की पहली झलक देखने को मिली। 

सिंह ने कहा, ‘‘यह एक स्थायी द्वार है। इस पर काम तीन महीने पहले शुरू हुआ था। नवरात्र से पहले इसका निर्माण अपने अंतिम चरण में था और इसे तीर्थयात्रियों को समर्पित कर दिया गया है।’’ 

उन्होंने बताया, द्वार के एक तरफ देवी लक्ष्मी की प्रतिमा होगी और दूसरी तरफ उस पर प्रार्थना लिखी होगी। ऊपरी हिस्से में देवी दुर्गा, भगवान गणेश, भगवान हनुमान सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं होंगी। गेट का आधार चांदी से बना होगा, जिसकी परत पर सोना चढ़ा होगा। 

लगभग 11 किलोग्राम सोना, 1,100 किलोग्राम चांदी और 1,200 किलोग्राम तांबे से बने द्वार को औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर को तीर्थयात्रियों के लिए समर्पित कर दिया गया। 

अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि नवरात्र के दौरान 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी के दर्शन किए। 

उन्होंने कहा कि गुफा मंदिर में 29 सितंबर से उत्सव की शुरुआत के बाद से रोजाना 40,000 से अधिक श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।