सात लाख की रिश्वत लेते हत्थे चढ़ा

0
61

अलवर, (निसं): भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने गुरुवार को अलवर के अपर आयकर आयुक्त (रेन्ज-2)बी.एल. यादव को  7 लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है। खास बात ये है कि पहली बार किसी अधिकारी की ओर से चेक से रिश्वत लेने का यह मामला सामने आया है।  ब्यूरो ने उनके कार्यालय की टेबिल की दराज से 50 हजार नकद एवं दो खाली चेक,जिसमें एक चेक में साढ़े तीन लाख रुपए तथा दूसरे चेक में 3 लाख रुपए की राशि भरी हुई है, को बरामद किया है। ब्यूरो ने संबंधित कागजातों को भी अपने कब्जे मेें ले लिया है। ब्यूरो ने अपर आयकर आयुक्त को रिश्वत लेते पकड़े जाने के बाद आरोपी के कालाकुआं के समीप स्थित निवास को सीज कर दिया है और सर्च की कार्रवाई की जा रही है।  पत्नी ने कहा मुझे नहीं पता एसीबी पूछताछ के दौरान यादव की पत्नी ने बैंक खातों के बारे में जानकारी नहीं दी। उसने सिर्फ इतना कहा कि खाते हैं मगर कितने इसका पता नहीं। बैंक खातों को यादव ही ऑपरेट करता है, जिनके बारे में परिजनों को जानकारी नहीं है। इसी आधार पर माना जा  रहा है कि बैंक भारी मात्रा में चल-अचल सम्पत्ति उगल सकती हैं। एसीबी दफ्तर में चल रही पूछताछ में कई बड़े मामले सामने आ सकते हैं।

एक करोड़ की पेनल्टी लगने का दिखाया डर
ब्यूरो के उपाधीक्षक सलेह मोहम्मद ने बताया कि बीबीरानी में शर्मा मॉडर्न एज्युकेशन सोसाइटी के धनपत सिंह ने लिखित शिकायत दी कि उनकी सोसायटी  की ओर से बीएड.,एसटीसी सहित कई संस्थान चलाए जाते हैं और यह पार्टनरशिप में थे लेकिन दूसरे पार्टनर से अलग हो गए और इस सोसायटी के अधीन चलने वाली संस्थाओं को मैंने ले लिया है। इस बात की भनक अपर आयकर आयुक्त यादव को लगी तो उन्होंने बार-बार फोन करके कहा कि आपको एक करोड़ की पेनल्टी लग जाएगी और जेल जाना पड़ेगा, साथ ही यह भी कहा कि इकरारनामा मेरे पास है और आयकर विभाग की ओर से  किसी भी तरह का नोटिस जारी नहीं किया जाएगा। इस तरह धमकी देकर 10 लाख रुपए की मांग की। उपाधीक्षक ने बताया कि यादव का फोन परिवादी धनपत सिंह के पास गया और कहा कि 2 घंटे में 7 लाख रुपए की व्यवस्था कर लो, जितनी राशि नकद हो उतनी नकद दे दो बाकी के चैक दे दो। इसके बाद 2 घंटे में परिवादी धनपत सिंह 50,000 नकद और दो चैक लेकर गया,जिसमें एक चैक में 3,50,000 रुपए तथा दूसरे  में 3,00,000 रुपए लिखे हुए थे। यह राशि और चैक परिवादी ने अपर आयुक्त आयकर को दे दिए।

तलाशी में लाखों और गहने निकले
घूसखोर यादव के जयपुर के गोपालपुरा बाइपास स्थित श्रीगोपाल नगर में आवास पर पहुंची एसीबी टीम ने सर्च अभियान चलाया। तलाशी में उसके घर से 6 लाख 15 हजार की नई करेंसी, सोने की 3 चैन, 3 चूड़ी और 4 सिक्कों सहित 100 ग्राम से ज्यादा सोना मिला है। यादव और उसकी पत्नी के अलावा बेटे-बहू के नाम से कई बैंकों में खाते हैं। एसीबी के एडिशनल एसपी पृथ्वी सिंह के नेतृत्व में पहुंची टीम तलाशी के बाद उसके खातों में जमा नकदी और लॉकरों का पता लगाकर गैरकानूनी तरीके से जुटाई चल-अचल सम्पत्ति का पता लगा रही है।

LEAVE A REPLY