होटल-रेस्टोरेंट की लाइसेंस फीस पांच गुणा तक बढ़ाई

0
33

नगर निगम जयपुर ने लाइसेंस फीस बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था

जयपुर, (कासं) : स्वायत्त शासन निदेशालय ने गुरुवार को होटल-रेस्टोरेंट संचालकों की लाइसेंस फीस में बढ़ोतरी कर दी है। आदेशों के मुताबिक इनकी लाइसेंस फीस को चार से पांच गुणा तक बढ़ाया गया है। बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले नगर निगम जयपुर ने लाइसेंस फीस बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था, जिस पर विचार-विमर्श करने के बाद ये आदेश जारी किए। यही नहीं अब आवासीय परिसर में संचालित इस तरह की गतिविधियों के लिए नया लाइसेंस भी जारी नहीं किया जाएगा। अब तक आवासीय भूखण्डों पर जारी इस तरह की गतिविधियों के लिए लाइसेंस जारी कर दिया जाता था।आदेश के मुताबिक राजधानी जयपुर में अब नई दरों के अनुसार फाइव स्टार होटल से लाइसेंस फीस के रुपए में 75 हजार से 1 लाख रुपए तक वसूले जाएंगे। निगम संभवतया मार्च में लाइसेंस नवीनीकरण को लेकर कैम्प भी लगाएगा। लंबे समय से इस फीस में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। ज्यादातर निकायों ने सरकार को इस फीस में बढ़ोतरी के लिए कोई प्रस्ताव भी नहीं भेजा, लेकिन पिछले दिनों नगर निगम ने फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव भेजा। इस आदेशों में फाइव स्टार में डीलक्स श्रेणी को जोड़ा गया है, जिसकी लाइसेंस फीस एक लाख रुपए तय की है, जबकि सामान्य फाइव स्टार होटल की फीस को 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 75 हजार रुपए कर दिया। ये फीस नगर निगम, नगर पालिका और परिषद एरिया में अलग-अलग होगी।
इनसे भी लिया जाएगा लाइसेंस शुल्क
आदेशों के मुताबिक अब कुछ नए कार्यों के लिए भी लाइसेंस शुल्क वसूला जाएगा। इसमें मिठाई-नमकीन के कारखाने, चाट-पकौड़ी व फास्ट फूड के मोबाइल वाहन, गैसयुक्त शीतल पेय, आईसक्रीम व आईस फैक्ट्री, ब्यूटी पार्लर, जिम, स्वीमिंग पूल को लाइसेंस श्रेणी में लाया गया है। इसके लिए सरकार ने 250 से 2 हजार रुपए लाइसेंस फीस निर्धारित की है।

आवासीय में नहीं दिया जाएगा नया लाइसेंस
आदेश में सबसे बड़ा फैसला आवासीय भवनों में व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर किया है। अब किसी भी प्रकार का नया लाइसेंस आवासीय भवनों को नहीं दिया जाएगा। आवासीय भवनों में पहले से जो गतिविधियां संचालित हैं, उनका लाइसेंस केवल नवीनीकरण किया जाएगा। लाइसेंस समाप्ति की तिथि के 30 दिन के भीतर अगर नवीनीकरण नहीं किया गया तो लाइसेंस फीस का 5 प्रतिशत प्रतिमाह जुर्माने के रूप में वसूल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY