विद्यार्थियों में बचपन से ही अच्छे संस्कार जरूरी

0
30

अजमेर,(विनीत लोहिया) : अजमेर रेन्ज की पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा है कि विद्यार्थियों में बचपन से ही संस्कार दिए जाने चाहिए ताकि वह बड़े होकर एक सुयोग्य नागरिक बन सके।
शुक्रवार को यहां जवाहर रंगमंच पर रॉयन इंटरनेशनल स्कूल के नर्सरी सेक्शन के बच्चों के वार्षिक सांस्कृतिक समारोह में श्रीमती अग्रवाल ने कहा कि रॉयल स्कूल के बच्चों ने जिस तरह प्रस्तुतियां दी है, वह सराहनीय है। उम्मीद है कि इस स्कूल में बच्चों की ऐसी नींव डाली जा रही है, जो बड़े होने पर विद्यार्थियों के लिए उपयोगी होगी। तीसरे वार्षिक उत्सव एवं मोंटेन्सरी ग्रेज्यूशन समारोह में छात्रों को पुरस्कार वितरित किए गए। तीन चरणों में आयोजित समारोह में मोंटेन्सरी ग्रेज्यूशन कार्यक्रम वल्र्ड ऑफ हैप्पीनेस तथा वार्षिकोत्सव रायनाइट्स विजन फॉर इंडिया थीम पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई।
समारोह में मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने कहा कि छात्र अपने जीवन का लक्ष्य तय करे और उसे पूरा करने के लिए पूरे विश्वास और मेहनत के साथ हासिल करे। ऐसी संस्थाए हर छात्र के अंदर छुपी प्रतिभा को निखारने की मौका देती है। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का उदाहरण देते हुए वहां उपस्थित छात्र समुदाय का आह्वान किया कि उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अपने भविष्य का लक्ष्य तय करे। समारोह में जीआरपी पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एक सुशिक्षित समाज के लिए जरूरी है कि समाज के  प्रत्येक बच्चे को शिक्षित किया जाए।
स्कूल प्राचार्या मालिनी मलिक ने बताया कि दो दिवसीय समारोह में रॉयन समूह के संस्थापक डॉ. ए.एफ. पिन्टो एवं प्रबंध निदेशक श्रीमती ग्रेस पिन्टो के 12 दृष्टिकोणों को मद्देनजर रखकर कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गई। उन्होंने बताया कि सामाजिक बुराईयों के खिलाफ जागरूकता, महिला सशक्तिकरण और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वस्छ भारत अभियान की अलग-अलग छात्र-छात्राओं द्वारा दी गई प्रस्तुतियों ने उपस्थित दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। इस अवसर पर अलग-अलग विषयों पर नृत्य नाटिका के माध्यम से मंचन के साथ-साथ देशभर की विभिन्न संस्कृतियों से ओत-प्रोत नृत्य नाटिका ने माहौल को नई ऊचाईयां प्रदान की।
समारोह के विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार एस.पी. मित्तल, 2 राज नेवल एनसीसी यूनिट के कमान अधिकारी कैप्टन अशोक तिवारी, एडवोकेट राजेश टंडन, अंतराष्ट्रीय स्तर के बास्केट बॉल खिलाड़ी एवं निर्णायक विनीत लोहिया, विविधा संस्था की अध्यक्ष दृष्टि रॉय, डॉ. सार्थक माथुर एवं अन्य अतिथियों का स्कूल प्रबंधन की ओर से अभिनंदन किया गया। कोर्डिनेटर प्रिंसिपल श्रीमती अनुराधा शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY