तेरह मुख्यमंत्रियों को गरीब कल्याण कार्यक्रम पर सीख देंगे मोदी

0
32

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को पार्टी के शासन वाले मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें सुशासन एवं गरीब कल्याण योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के गुर सिखायेंगे तथा विनम्रता से जनता से सीधे संवाद कायम रखने की सीख देंगे।

पार्टी महासचिव भूपेन्द, यादव के अनुसार भाजपा के 11 अशोक रोड स्थित मुख्यालय में 23 अप्रैल की शाम को आयोजित इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और संगठन महासचिव रामलाल मौजूद रहेंगे। इनके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ ङ्क्षसह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहेंगे।

श्री यादव ने बताया कि भाजपा शासित 13 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और असम के मुख्यमंत्री तथा जम्मू कश्मीर, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पांच उपमुख्यमंत्री भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि भाजपा सरकारों के गरीब समर्थक सरकार होने की छवि को निखारने एवं इसे लेकर जनता का विश्वास अर्जित करने को लेकर श्री मोदी काफी गंभीर हैं। वह मानते हैं कि देश में शासन की संघीय व्यवस्था होने के कारण किसी भी योजना का क्रियान्वयन राज्य सरकारों के सक्रिय सहयोग के बिना संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी इसके लिये देश के 60 प्रतिशत से अधिक भूभाग पर भाजपा शासित राज्य सरकारों को केन्द्र सरकार की दिशा में सक्रिय करना चाहते हैं।

श्री यादव के अनुसार इस साल आम बजट का आवंटन वित्त वर्ष शुरू होने के पहले से ही हो जाने के कारण आम लोगों से जुड़ी योजनाओं के लिये तीन माह पहले ही बजट उपलब्ध हो गया है। अत: तेत्री से काम करके परिणाम दिखाना होगा। केन्द्र सरकार के तीन साल पूरा होने के मौके पर उसकी उपलब्धियों के प्रचार प्रसार में भी भाजपा की राज्य सरकारों के योगदान कैसे हो, इस बारे में भी चर्चा होने की संभावना है। सभी मुख्यमंत्री अपने अपने राज्य में शासन की खूबियों और खामियों के बारे में संक्षेप में बात रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि रविवार को ही नीति आयोग ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलायी है। इसके बाद भाजपा के मुख्यमंत्री शाम करीब छह बजे पार्टी मुख्यालय में जुटेंगे। बैठक के बाद प्रधानमंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष उनके साथ रात्रिभोज भी करेंगे।

केंद, में प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद पिछली भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों की बैठक गत वर्ष 27 अगस्त को हुई थी।

– वार्ता

LEAVE A REPLY