BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को सुभाषचंद्र बोस को देश के पहले प्रधानमंत्री के रूप में मान्यता देनी चाहिए : TMC◾कपटी 1 दिन में प्राइवेट नंबर पर 5 हजार से ज्यादा मैसेज नहीं आ सकते.....सिद्धू का केजरीवाल पर निशाना◾कर्नाटक : मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पहले बजट की तैयारियों में जुटे ◾गणतंत्र दिवस के बाद टाटा को सौंप दी जाएगी एयर इंड़िया, जानें अधिग्रहण की पूरी जानकारी◾पाक PM ने की नवजोत सिद्धू को मंत्रिमंडल में लेने की सिफारिश, अमरिंदर सिंह ने किया बड़ा खुलासा ◾कांग्रेस ने बेरोजगारी को लेकर केंद्र पर कसा तंज, कहा- कोरोना काल में बढ़ी अमीरों और गरीबों के बीच खाई ◾पंजाब: NDA में पूरा हुआ बंटवारे का दौर, नड्डा ने किया ऐलान- 65 सीटों पर BJP लड़ेगी चुनाव, जानें पूरा गणित ◾शरजील इमाम पर चलेगा देशद्रोह का मामला, भड़काऊ भाषणों और विशेष समुदाय को उकसाने के लगे आरोप ◾ गणतंत्र दिवस: 25-26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की पार्किंग सेवा रहेगी बंद, जारी की गई एडवाइजरी◾महिला सशक्तिकरण की बात कर रही BJP की मंत्री हुई मारपीट की शिकार, ऑडियो वायरल, जानें मामला? ◾UP चुनाव: SP को लगा तीसरा बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए विधायक सुभाष राय, टिकट कटने से थे नाराज ◾देश में कोरोना के मामलों में 15 फरवरी तक आएगी कमी, कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में कम हुए कोविड केस◾UP चुनाव: BJP के साथ गठबंधन नहीं होने के जिम्मेदार हैं आरसीपी, JDU अध्यक्ष बोले- हमने किया था भरोसा.. ◾फडणवीस का उद्धव ठाकरे को जवाब, बोले- 'जब शिवसेना का जन्म भी नहीं हुआ था तब से BJP...'◾BJP ने जारी की पांचवी सूची, महज एक उम्मीदवार के नाम की हुई घोषणा, UP कोर ग्रुप की बैठक में मंथन जारी ◾राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: PM मोदी ने बच्चों से "वोकल फॉर लोकल’’ अभियान को आगे बढ़ाने का किया आग्रह◾गोवा चुनाव: TMC ने उठाए BJP की मंशा पर सवाल, कहा- 'डबल इंजन सरकार' का नारा तानाशाही का संकेत ◾राहुल गांधी ने केंद्र को घेरा, कहा- गरीब और मध्य वर्ग के लोग सरकार की ‘आर्थिक महामारी’ के शिकार हुए◾विधानसभा चुनावः दिल्लीवासियों से केजरीवाल ने चार राज्यों में प्रचार के लिए मांगी मदद ◾MP में नए 'स्टील्थ ओमीक्रॉन' ने दी दस्तक, इंदौर में 21 मामले आए सामने, फेफड़ों पर हो रहा संक्रमण का असर ◾

कर्नाटक : यात्रियों का एयरपोर्ट आगमन पर होगा परीक्षण, पॉजिटिव पाए जाने पर रहना होगा होम क्वारंटाइन

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु जिले की महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने  दिशा निर्देशों का एक नया सेट जारी किया है। यह नए निर्देश एक दिसंबर से लागू हो गए है और अगले आदेश तक लागू रहेंगे। संशोधित प्रोटोकॉल के अनुसार  कुछ देशों के यात्री  विकसित महामारी विज्ञान की स्थिति के आधार पर अतिरिक्त उपायों का पालन करेंगे तथा अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर परीक्षण किया जाना चाहिए। प्रत्येक यात्री को रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में एक घोषणापत्र भी प्रस्तुत करना होगा और अन्यथा पाए जाने पर आपराधिक मुकदमा चलाने के लिए उत्तरदायी होगा।

यात्रियों को रहना होगा होम क्वारंटाइन

बेंगलुरु की पालिका के आदेश के अनुसार जोखिम वाले देशों से आने या जाने वाले यात्रियों को एयरलाइनों द्वारा सूचित किया जाएगा कि, वे आगमन के बाद परीक्षण से गुजरेंगे, और यदि परिणाम पॉजिटिव आते हैं तो उन्हें अलग कर दिया जाएगा तथा उन्हें सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन से गुजरना होगा, जिसके बाद आठवें दिन फिर से परीक्षण किया जाएगा। यदि परिणाम पॉजिटिव आते हैं, तो नमूने जीनोमिक अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे। ऐसे पॉजिटिव मामलों के संपर्कों को संस्थागत क्वारंटाइन या कड़ाई से निगरानी वाले होम क्वारंटाइन के तहत रखा जाएगा।

बच्चो को दी गई है थोड़ी छूट

पांच साल से कम उम्र के बच्चों को आगमन से पहले और बाद के परीक्षण दोनों से छूट दी गई है। हालांकि, यदि आगमन पर और होम क्वारंटाइन अवधि के दौरान कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं, तो उनका परीक्षण किया जाएगा और प्रोटोकॉल के अनुसार उनका इलाज किया जाएगा। बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने स्पष्ट किया कि, बेंगलुरु में मॉल और सिनेमाघरों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। राज्य में  प्रति दिन लगभग 150 मामले सामने आ रहे हैं साथ ही पहले 10 केस मिलने पर क्लस्टर घोषित किया गया था, लेकिन अब यह हर तीन केस के लिए किया जाएगा।