BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : राष्ट्रवादी व सांस्कृतिक नारों के साथ स्पीकर ने गृहण किया पदभार◾President Election: द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में विपक्ष एकजुट? लगातार बढ़ रही यशवंत सिन्हा की मुश्किलें ◾ न्यायपालिका की स्थिति पर बोले सांसद कपिल सिब्बल - मेरा सिर शर्म से झुक जाता हैं ◾महाराष्ट्र : दोनों सदनों में ससुर -दामाद ही पीठासीन, ससुर विधानपरिषद के चैयरमैन व दामाद बनें विधानसभा अध्यक्ष ◾अपने ही गढ़ में मिली करारी हार के बाद अखिलेश का बड़ा फैसला, राष्ट्रीय कार्यकारिणी समेत सभी संगठन भंग ◾ नई विदेश नीति लाने की तैयारी में वाणिज्य मंत्रालय, सितंबर से पहले उठाया जा सकता हैं कदम ◾Maharashtra Assembly Speaker: BJP विधायक राहुल नार्वेकर ने मारी बाजी, 164 वोटों के साथ जीता चुनाव ◾एकनाथ शिंदे : ऑटो वाले से महाराष्ट्र के CM की कुर्सी तक का सफर, सब्र का नहीं बगावत का फल निकला मीठा◾महाठग सुकेश ने तिहाड़ प्रशासन को फिर दिखाया ठेंगा, सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाकर किया यह 'कारनामा' ◾कुर्सी बचाने के लिए मुगलों की नीति पर चल रहे हैं अखिलेश, सपा बन चुकी है ‘समाप्तवादी पार्टी’ : निरहुआ◾लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को ग्रामीणों ने दबोचा, प्रशासन ने दिया 2 लाख का नकद इनाम ◾'उल्टी गिनती शुरू.. अगला नंबर तेरा', Ex रोडीज निहारिका को मिली धमकी, उदयपुर हत्यकांड पर की थी निंदा ◾पर्यटक कृपया ध्यान दें, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर चेतावनी, राजधानी समेत इन जिलों में अलर्ट जारी ◾असम बाढ़ से जिंदगी मुहाल, 22.17 लाख से अधिक अब भी फंसे, मरने वालों की संख्या बढ़कर 174◾India Corona Update: देश में कोरोना के 16,103 नए मामलों की हुई पुष्टि, जानें कितने लोगों ने गंवाई जान ◾शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटविधायक दल के कार्यालय को किया सील, श्वेत पत्र चिपकाया ◾आज का राशिफल ( 03 जुलाई 2022)◾BJP कर रही है ‘रचनात्मक’ राजनीति, विपक्षी दलों की भूमिका ‘विनाशकारी’ : जे पी नड्डा◾महाराष्ट्र : शिंदे का समर्थन कर रहे शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई लौट , विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव रविवार को◾PM मोदी की अगवानी ना कर KCR ने व्यक्ति नहीं संस्था का किया अपमान : BJP◾

1139 लावारिस आत्माओं को मिली गंगा की गोद, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अस्थि कलशों का हुआ विसर्जन

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी): समाजिक संस्था श्री हिंदू सेवा मंडल (रजि) जोधपुर के तत्वाधान में हर की पैड़ी हरिद्वार में 1139 लावारिस आत्माओं को गंगा की गोद मिली। गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा और तीर्थ पुरोहित आशु वराट ने पूर्ण विधि विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अस्थि कलशों को गंगा में विसर्जित कराया। इस मौके पर गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने कहा कि लावारिस अस्थियों को गंगा में विसर्जन करना बहुत ही पुण्य का कार्य है। वह इस कार्य को करने वाले श्री हिंदू सेवा दल, जोधपुर के सभी पदाधिकारियों को साधुवाद देते हैं। 

उन्होंने कहा कि पूर्व जन्म लावारिस आत्माओं को निश्चित की संस्था के लोगों से संबंधों का ऋण शेष रहा होगा। जिसे इस जन्म में चुकाया है। दिव्यानी कहां की सनातन संस्कृति में कई जन्मों के कर्मों का हिसाब किताब का लेखा-जोखा रहता है। जो चुकाने के लिए मनुष्य को बार-बार जन्म लेना पड़ता है और भविष्य की कामना होती है वह सब कर्मों के द्वारा जन्म के बंधन से छूट कर मुझको प्राप्त कर सकें। ‌गंगा में अस्थियों का विसर्जन की गंगा आत्माओं को मोक्ष की प्राप्ति कराता है। संस्था के महासचिव विष्णु चंद्र प्रजापत ने कहा कि उनकी संस्था के द्वारा 1139 लावारिस वस्तुओं को गंगा में विसर्जित कराया गया है। जिसमें दो विदेशी आस्ट्रेलिया और इजरायल के सैलानियों का अस्थि कलश भी शामिल रही। 

इसके साथ 50 अस्थियां कोविड के दौरान मारे गये लावारिस और गरीब, असहाय परिवार के लोगों की थी। उन्होंने बताया कि लावारिस अस्थियों के विसर्जन के लिए 21 सदस्यों का दल 1139 अस्थियों को लेकर हरिद्वार पहुंचा है। मंगलवार को प्रातः 11:00 बजे हर की पेडी घाट पर गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा की मौजूदगी में लावारिस वस्तुओं का गंगा की गोद में विसर्जन किया गया। इस मौके पर महेश जाजड़ा, लख्मीचंद किसनानी, कैलाश जाजू, राकेश गौड, ताराचंद शर्मा सुरेंद्र सिंह सांखला, दिनेश रामावत, गौरीशंकर गांधी सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि अस्थि विसर्जन के पूर्व भीमगोड़ा से लेकर हर की पौड़ी तक पैदल अस्थि कलश शोभायात्रा निकाली गई।

समाजिक संस्था श्री हिंदू सेवा मंडल (रजि) जोधपुर के तत्वाधान में हर की पैड़ी हरिद्वार पर 1139 लावारिस आत्माओं को गंगा की गोद मिलने से पूर्व श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए। (छाया : पंजाब केसरी)