नई टिहरी : टिहरी जनपद के विभिन्न विकासखण्ड के दूरस्थ क्षेत्रों में टेलीमेडिसन सेवा के 20 नए सेन्टर स्थापित किये जा रहे हैं, जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में नये टेलीमेडिसन सेवा सेन्टर व पूर्व से ही संचालित टेलीमेडिसन सेवा सेन्टर में तैनात फार्मेसिस्टों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कलक्ट्रेट सभागार में टेलीमेडिसन सेवा के बेहतर संचालन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। र्फोसिस्टों को प्रशिक्षण सॉफ्टवेयर इक्यूपमेंट प्रोवाईडर डॉ. अनिल बिष्ट द्वारा दिया गया।

उल्लेखनीय है कि टेलीमेडिसन सेवा वीडियोकॉल सेवा है जिसके माध्यम से जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों के लोग नजदीकी टेलीमडिसन सेन्टर पर जाकर वाडियो कॉल के माध्यम से जिला चिकित्सालय बौराड़ी में तैनात चिकित्सकों से परामर्श ले रहे हैं तथा चिकित्सकीय परामर्श के आधार पर दवाईयां भी प्राप्त कर रहे हैं। जनपद में टेलीमेडिसन सेवा की शुरुआत जिलाधिकारी सोनिका के प्रयासों से दिसम्बर 2017 में हुई थी। इस सेवा के माध्यम से जनपद भर से 12 हजार 100 वीडियोकॉल हो चुकी है।

नये टेलीमेडिसन सेन्टर विकासखण्ड जौनपुर (थत्यूड़) के मोंगी व अलमोस, विकासखण्ड भिलंगना के देवताधार, बडवाली व नेलडा, विकासखण्ड कीर्तिनगर के घारगांव, मलेथा व पेण्डुला, विकासखण्ड थौलधार के भल्डियाणा, पाटुदीधार व काफलपानी, विकासखण्ड चम्बा के बहेड़ा, धारकोट, तिवारगांव व जड़धारगांव, विकासखण्ड प्रतापनगर कंडियाल गांव, देवाल, कंगसाली व रोलाकोट एवं विकासखण्ड देवप्रयाग के लछमोली में टेलीमेडिसन सेवा सेन्टर की स्थापना की गयी है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. भागीरथी जंगपांगी, डिप्टी सीएमओ दीपा रुबाली, डॉ. नीरज एवं फार्मेसिस्ट उपस्थित थे।