BREAKING NEWS

CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾हुड्डा बोले- हरियाणा में कांग्रेस के पास है जबरदस्त समर्थन, बनाएंगे अगली सरकार◾उत्तर प्रदेश: मऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से मरने वालो की संख्या हुई 12 ◾जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा हुई बहाल, 72 दिन से ठप थी सेवा ◾ अजीत डोभाल बोले- FATF का पाकिस्तान पर गहरा दबाव◾NIA का बड़ा खुलासा, कहा-देश के 4 राज्यों में सक्रिय है बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन JMB ◾होशंगाबाद: कार हादसे में राष्ट्रीय स्तर के 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत, कमलनाथ और शिवराज ने जताया शोक◾हरियाणा में आज PM मोदी, शाह और राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, इन जगहों पर करेंगे रैली◾राम जन्मभूमि विवाद : आज से सुप्रीम कोर्ट करेगा अयोध्या मामले की अंतिम दौर की सुनवाई ◾महाराष्ट्र में राहुल गांधी की मौजूदगी का मतलब है भाजपा की जीत : योगी आदित्यनाथ◾भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾

अन्य राज्य

तमिलनाडु की 4 विधानसभा सीटों पर 3 बजे तक हुआ 50% मतदान

तमिलनाडु की चार विधानसभा सीट और गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर मतदान रविवार सुबह शुरू हो गया। उपचुनाव के लिए मतदाता बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए घरों से निकल रहे है। पुलिस ने बताया कि मतदान तेजी से और शांतिपूर्ण चल रहा है। तमिलनाडु के सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित), थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में रविवार को तीन बजे तक 50 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया और अब तक किसी भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़े के मुताबिक दोपहर तीन बजे तक चार निर्वाचन क्षेत्रों में तीन पर 50 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया जबकि अरावकुरिची में 66 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

सुलुर (58.16), थिरुपरंकुन्द्रम (56.25) और ओत्तापिदाराम (एससी)(52.17) में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया जबकि अरावकुरिची में 66.38 प्रतिशत मतदान हुआ। 13 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है। इन मतदान केंद्रों पर अच्छा खासा मतदान हुआ है क्योंकि कुछ जगहों पर 80 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ। कथित अनियमितता और तकनीकी मुद्दों के कारण इन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है।

विधानसभा की रिक्त हुई 22 सीटों में से 18 सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान हुआ था जबकि शेष चार सीटों पर आज चुनाव हो रहा है। उपचुनाव के नतीजे के. पलानीस्वामी सरकार के भविष्य का फैसला करेंगे क्योंकि अन्नाद्रमुक को सत्ता में बने रहने के लिए काफी संख्या में सीटें जीतने की जरूरत है।

इसके अलावा, 13 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान भी हो रहा है। इन चार सीटों पर कुल 137 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें अन्नाद्रमुक, द्रमुक, टीटीवी दिनाकरण नीत एएमएमके और कमल हासन की एमएनएम प्रत्याशी हैं। सुलुर में ईवीएम में खराबी की शिकायतें हैं और अधिकारी इसे देख रहे हैं। तमिलनाडु के सुलूर में 103 साल की एक वृद्ध महिला ने सुलूर विधानसभा सीट पर अपना वोट डाला।

\"103

विधानसभा की रिक्त हुई 22 सीटों में से 18 पर 18 अप्रैल को मतदान हुआ था जबकि शेष चार सीटों पर आज चुनाव हो रहा है। उपचुनाव के नतीजे के पलानीस्वामी सरकार के भविष्य का फैसला करेंगे क्योंकि अन्नाद्रमुक को सत्ता में बन रहने के लिए काफी संख्या में सीटें जीतने की जरूरत है।

पणजी विधानसभा उपचुनाव में 9 बजे तक 14 प्रतिशत मतदान

गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर रविवार को हो रहे उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक लगभग 14 प्रतिशत मतदान हो गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य चुनाव अधिकारी कुणाल ने कहा, सुबह नौ बजे तक 14.36 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इस सीट पर कुल 22,482 मतदाता हैं जिनमें 10,697 पुरुष और 11,785 महिलाएं हैं।

इस दौरान यहां 476 युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। प्रतिष्ठित पणजी विधानसभा सीट पर बीजेपी के सिद्धार्थ कुंकोलेंकर के खिलाफ कांग्रेस के एंटानोसियो मोंसेरेट, आम आदमी पार्टी (आप) के वाल्मीकि नाइक और गोवा सुरक्षा मंच के सुभाष वेलिंग्कर लड़ रहे हैं। बीजेपी का इस सीट पर 1994 से कब्जा है। रविवार को वेलिंग्कर और कुंकोलेंकर ने अपना वोट डाल दिए हैं।

वेलिंग्कर ने संवाददाताओं से कहा, 'मुझे बदनाम करने के लिए बीजेपी सबसे निचले स्तर पर गिर गई है। जनता बीजेपी से इसका बदला आज वोट देकर लेगी।' कुंकोलेंकर ने कहा, 'पणजी के मतदाता बीजेपी को चुनने के लिए तैयार हैं क्योंकि सिर्फ यही विकल्प विकास कर सकता है।' इसी साल 17 मार्च को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। गोवा में पहले ही 23 अप्रैल को तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और दो लोकसभा पर चुनाव हो चुके हैं।