BREAKING NEWS

गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के राजस्थान दौरे पर जाएंगे, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई◾पंजाबः AAP नेता चड्ढा ने सभी राजनीतिक दलों पर लगाया आरोप, कहा- विधानसभा चुनाव में केजरीवाल बनाम सभी पार्टी होगा◾'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾भाजपा की चिंता बढ़ा सकता है ममता का मुंबई दौरा, शरद पवार संग बैठक के अलावा ये है दीदी का प्लान ◾ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर गृह मंत्रालय का एक्शन - कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स 31 दिसंबर तक बढा़ई ◾निलंबन वापसी पर केंद्र करेगी विपक्ष से बात, विधायी कामकाज कल तक टालने का रखा गया प्रस्ताव, जानें वजह ◾राहुल के ट्वीट पर पीयूष गोयल ने निशाना साधते हुए पूछा तीखा सवाल, खड़गे द्वारा लगाए गए आरोपों की कड़ी निंदा की ◾कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए बहाल करनी होगी धारा 370 : फारूक अब्दुल्ला◾स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने बताया - भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के लिए नेताओं के विवादित बयान ◾UP: विधानसभा Election को सियासी धार देने के लिए BJP करेगी छह चुनावी यात्राएं, ये वरिष्ठ नेता होंगे सम्मिलित ◾UP चुनाव को लेकर मायावती खेल रही जातिवाद का दांव, BJP पर लगाए मुसलमानों के उत्पीड़न जैसे कई आरोप ◾12 सांसदों के निलंबन पर राहुल का ट्वीट, 'किस बात की माफी, संसद में जनता की बात उठाने की' ◾

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 77 प्रतिशत मतदान

असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 सीटों के लिए शनिवार को हुए मतदान के लिए कुल पंजीकृत करीब 81.09 लाख मतदाताओं में से करीब 77 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान मतदान शांतिपूर्ण रहा। 

निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि राज्य में पहले चरण के मतदान में कोविड-19 संबंधी नियमों के सख्ती से पालन पर जोर रहा। 

इस चरण में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्रनाथ गोस्वामी, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा, संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी कार्यकर्ता अखिल गोगोई सहित 264 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत की ईवीएम में बंद हो गई है। 

राज्य विधानसभा की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में होने वाले मतदान का पहला चरण शनिवार को संपन्न हुआ। 

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे मतदान खत्म होने तक अनुमानत: कुल 76.89 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी राहुल सीएच दास ने बताया, ‘‘ मतों के अंतिम मिलान के बाद मतप्रतिशत में कुछ और वृद्धि हो सकती है।’’ 

उन्होंने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ और राज्य के किसी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई। 

हालांकि, सोनारी साल्काथानी बूथ पर चुनाव अधिकारी तुलसी खानिकर की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। 

डिब्रूगढ़ जिले के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘खानिकर की तबीयत खराब हो गई थी और इलाज के लिए डिब्रूगढ़ ले जाते वक्त रास्ते में उनकी मौत हो गई।’’ 

वहीं डिब्रूगढ़ जिले के लाहोवाल सीट पर कोविड-प्रोटोकॉल अधिकारी मुनीन पाठक को पुलिस पकड़ कर उस समय ले गई जब उन्होंने कोविड-19 नियमों का पालन नहीं करने पर पिस्तौल निकालकर कुछ मतदाताओं को डराया।

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पूर्वाह्न 11 बजे साहित्य सभा भवन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ में उनके गृह नगर का आदर्श मतदान केंद्र है। 

उन्होंने वोट डालने के बाद कहा, ‘‘भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगी फिर से जीतेंगे और असम की सत्ता में बरकरार रहेंगे। लोगों ने पिछले पांच साल में हमारे प्रदर्शन को देखा है।’’ 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा ने गोहपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं। बोरा ने दावा किया कि भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर चल रही है। 

उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा के कुशासन, भ्रष्टाचार, सिंडिकेट, मूल्य वृद्धि, इन मुद्दों को हमने जनता के बीच उठाया है और वे इसी के अनुसार मतदान करेगी। कांग्रेस विजेता बनकर उभरेगी और सरकार बनाएगी।’’ 

मौजूदा विधानसभा के अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी जोरहाट सीट पर फिर से किस्मत आजमा रहे हैं और अपने विकास कार्यों पर जीतने का दाव कर रहे हैं। वही रायजोर दल प्रमुख अखिल गोगोई पहली बार सिवसागर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। 

इस चरण में मौजूदा सरकार में मंत्री रंजीत दत्ता (बेहाली), नाबा कुमार डोले (धाकुआखा), जोगेन मोहन (महमोरा), संजय किशन (तिनसुकिया), अतुल बोरा (बोकाखाट) और केशब महंता (कालियाबोर) की किस्मत भी ईवीएम में बंद हो गई है। 

कांग्रेस विधायक दल के नेता देवब्रत सैकिया (नजीरा) और असम जातीय परिषद अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई (दुलियाजान और नहरकटिया) की सीट पर भी चरण में मतदान हुआ। 

कई मतदान केंद्रों पर पहले मतदाता का स्वागत पौधा और ‘गमोसा’ (असम का पारपंरिक गम्छा) देकर दिया गया। 

महिला अधिकारियों ने 479 मतदान केंद्रों पर वशिष्ट रूप से मतदान कार्य संपन्न कराया। 

पहले चरण में सुरक्षा बलों की कुल 300 कंपनियों को तैनात किया गया, इस चरण में मतदाताओं ने ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तटीय 12 जिलों में मतदान किया।