BREAKING NEWS

डेंगू मरीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर PMCH में फेंकी गई स्याही, देखें VIDEO◾NSG के स्थापना दिवस समारोह में बोले अमित शाह-आतंकवाद के खिलाफ जारी है निर्णायक लड़ाई ◾महाराष्ट्र : BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, 1 करोड़ नौकरी और राज्य को सूखा मुक्त बनाने का किया वादा◾PMC बैंक घोटाला : प्रदर्शन के बाद घर लौटे खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, बैंक में जमा थे 90 लाख◾अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए◾भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश, बालाकोट में 50 आतंकियों को दी जा रही है ट्रेनिंग◾प्रियंका ने अभिजीत बनर्जी को दी नोबेल की बधाई, बोलीं- आशा है न्याय योजना वास्तविकता बनेगी◾उत्तर प्रदेश में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी◾FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची में डाला जा सकता है नाम◾महाराष्ट्र चुनाव: उद्धव ठाकरे की रैली के लिए तोड़ी गई स्कूल की दीवार◾राफेल पर PM मोदी का राहुल को जवाब, कहा- वे चाहते थे नया विमान न आने पाए◾CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾

अन्य राज्य

मध्यप्रदेश में नदी-नाले उफान पर, 40 वर्षीय एक व्यक्ति नाले में बहा, लापता

 मध्यप्रदेश के अधिकतर स्थानों में पिछले 24 घंटों में जमकर बारिश हुई, जिसके चलते कई जगहों पर सड़क यातायात अवरूद्ध होने के साथ-साथ सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। अशोकनगर जिले में उफनते नाले में 40 वर्षीय एक व्यक्ति बह गया। उसकी तलाश जारी है। 


मौसम केन्द्र भोपाल द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के तराना में सबसे अधिक 21 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि महेश्वर, कसरावद, भीकनगांव में 19-19 सेंटीमीटर, झाबुआ में 18 सेंटीमीटर, थांदला एवं शाजापुर में 17-17 सेंटीमीटर, ठीकरी, भैंसदेही एवं धार में 16-16 सेंटीमीटर, रायसेन, तेंदुखेडा एवं करेली में 15-15 सेंटीमीटर तथा भोपाल में करीब 10 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। 


रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के सभी संभागों के जिलों में अधिकतर स्थानों पर वर्षा हुई। पश्चिमी मध्यप्रदेश में मानसून अति सक्रिय तथा पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय रहा। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर, राजगढ़, गुना, श्योपुरकलां, सीहोर, होशंगाबाद एवं हरदा जिलों में भारी वर्षा के साथ-साथ कहीं-कहीं पर बहुत ज्यादा वर्षा होने की संभावना है। 


अशोकनगर में मोहरी रोड पर बृहस्पतिवार रात 11.30 बजे मगरदा के उफनते नाले को दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर पार कर रहे तीन व्यक्ति मोटरसाइकिल सहित बह गये। इनमें से दो लोग कुछ दूरी तक बहने के बाद किसी तरह से तैरकर नाले से बाहर आ गये, लेकिन मोहरी निवासी महेंद्र सिंह (40) बह गया। उसकी तलाश जारी है। 


मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से नर्मदा, क्षिप्रा, कालीसिंध, बेतवा, ताप्ती, तवा, चम्बल, पार्वती, केन, सोन, बागदी, मोला इत्यादि नदियां एवं नाले उफान पर है। इससे प्रदेश के कई निचले रहवासी इलाके जलमग्न हो गये हैं। 


इंदौर एवं बड़वानी से मिली रिपोर्ट के अनुसार जोरदार मॉनसूनी बारिश का दौर जारी रहने के बीच मध्यप्रदेश के बड़वानी और धार जिलों में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। प्रशासन ने दोनों जिलों में सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र के निचले इलाकों को खाली कराते हुए पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 1,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। 


खंडवा जिले में नर्मदा नदी पर बने बरगी बांध के 15 गेट शुक्रवार दोपहर खोल दिये गये हैं। एहतियातन नर्मदा के निचले तटीय इलाकों एवं ग्रामों में अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने तथा नर्मदा नदी के तटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की है। 


मण्डला नगर के पुलिस कोतवाल प्रदीप सोनी ने बताया कि नर्मदा नदी के तट सहस्त्रधारा में बृहस्पतिवार को मण्डला नगर के तीन युवा अपनी हौंडा कार से नर्मदा तीरे गये थे जहां तेजी से उफ़न रही नर्मदा के जल भराव में फंस गए थे। ये तीनों कार की छत में अपने को बचाने चढ़ गये। पुलिस बचाव दल ने उनकी जान बचाई। 


धार जिले में खुज नदी में बने रपटे के पास खड़ा एक ट्रक बह गया, जिसे जेसीबी मशीन के जरिये नदी से बाहर निकाला गया। उज्जैन कलेक्टर शशांक मिश्र ने बताया कि धार्मिक नगरी उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर बसे राम घाट में जलस्तर काफी बढ़ गया है।