BREAKING NEWS

चन्नी और सिद्धू दोनों पंजाब के लिए निकम्मे हैं, कांग्रेस के अंदर की लड़ाई ही उनको चुनाव में सबक सिखाएगीः कैप्टन◾निर्वाचन आयोग : चुनाव वाले राज्यों के शीर्ष अधिकारियों से करेगा मुलाकात, कोविड की स्तिथि का लेंगे जायजा ◾ दिग्विजय सिंह के खिलाफ भोपाल पुलिस ने दर्ज की FIR , पूर्व सीएम बोले- हमने कोई अपराध नहीं किया◾पंजाब में नफरत का माहौल पैदा कर रही है कांग्रेस, गजेंद्र सिंह शेखावत ने EC से किया कार्रवाई का आग्रह◾बाबू सिंह कुशवाहा की पार्टी के साथ गठबंधन करेंगे ओवैसी, UP की सत्ता में आने के बाद बनाएंगे 2 CM◾ पिता मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि से लड़ेंगे अखिलेश चुनाव, सपा का आधिकारिक ऐलान◾जम्मू-कश्मीर : शोपियां जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू, सेना ने रास्ते को किया सील ◾यदि BJP पणजी से किसी अच्छे उम्मीदवार को खड़ा करती है, तो चुनाव नहीं लड़ूंगा: उत्पल पर्रिकर ◾गोवा में BJP के लिए सिरदर्द बनेगा नेताओं का दर्द-ए-टिकट! अब पूर्व CM पार्सेकर छोड़ेंगे पार्टी◾ BSP ने जारी की दूसरे चरण के मतदान क्षेत्रों वाले 51 प्रत्याशियों की सूची, इन नामों पर लगी मोहर◾DM के साथ बैठक में बोले PM मोदी-आजादी के 75 साल बाद भी पीछे रह गए कई जिले◾पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा हुए कोरोना से संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी ◾यूपी : गृहमंत्री शाह कैराना में करेंगे चुनाव प्रचार, काफी सुर्खियों में था यहां पलायन का मुद्दा ◾उत्तराखंड : टिकट नहीं मिलने से नाराज BJP नेताओं में असंतोष, पार्टी की एकजुटता तोड़ने की दी धमकी ◾मुंबई की 20 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 7 की मौत, 15 लोग घायल ◾UP में CM कैंडिडेट वाले बयान पर बोलीं प्रियंका-मैं चिढ़ गई थी, क्योंकि.....◾Today's Corona Update : 24 घंटे में 3.37 लाख से ज्यादा नए केस, 488 मरीजों की मौत ◾ UP विधानसभा चुनाव : बिजनौर और अमरोहा का दौरा कर पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र देंगे नड्डा◾Weather Update : दिल्ली में हल्की बारिश से बढ़ी ठिठुरन, ठंडी हवाओं के साथ लुढ़का पारा◾World Corona Update : 34.58 करोड़ के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 55.8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत◾

अभिजीत बनर्जी ने भारत की अर्थव्यवस्था पर जाहिर की चिंता, बोले-देश के लोग झेल रहे हैं ‘मुश्किलें’

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग ‘काफी मुश्किलें’ झेल रहे हैं और देश की अर्थव्यवस्था अब भी 2019 के स्तर से नीचे हैं। अभिजीत बनर्जी ने कहा, अर्थव्यवस्था की इस स्थिति की वजह से लोगों की ‘छोटी आकांक्षाएं’ और छोटी होती जा रही हैं।

अभिजीत बनर्जी ने शनिवार रात को अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के 11वें दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को अमेरिका से वर्चुअल तरीके से संबोधित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से अपनी हालिया पश्चिम बंगाल यात्रा के अनुभवों को साझा करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा, ‘‘आप (छात्र-छात्राएं) ऐसे स्थान पर हैं, जहां आप वापस दे सकते हैं। समाज को इसकी जरूरत है। हम भारत में काफी ‘परेशानी’ की स्थिति में हैं। बनर्जी ने कहा, ‘‘मैं काफी कम समय के लिए पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाके में रहा। सभी आकांक्षाएं टूट चुकी हैं। छोटी आकांक्षाएं या उम्मीदें अब और छोटी हो गई हैं।’’

विधानसभा को 'शुद्ध' करने के लिए कांग्रेस विधायक ने छिड़का गंगा जल, जानें क्या है पूरा मामला

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था अब भी 2019 के स्तर से नीचे है। ‘‘हम यह नहीं जानते कि कितनी नीचे है, लेकिन यह काफी निचले स्तर पर है। मैं इसके लिए किसी को दोष नहीं दे रहा, सिर्फ अपनी बात कह रहा हूं।’’ उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने करियर का चुनाव करते समय परिवार और समाज के दबाव में नहीं आएं।

अभिजीत बनर्जी ने बताया कि जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान उन्हें छात्र आंदोलन के कारण 10 दिन तिहाड़ जेल में रहना पड़ा था। उन्होंने बताया कि जब वह तिहाड़ जेल से बाहर आए, तो बड़े-बुजुर्गों ने कहा कि उनका करियर चौपट हो जाएगा। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी या अमेरिका उन्हें अपने यहां नहीं आने देंगे।