BREAKING NEWS

आज का राशिफल (20 अगस्त 2022)◾Shri Krishna Janmashtami : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में किए दर्शन◾मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी◾AAP नेता संजय सिंह का दावा- 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा◾मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI छापा को लेकर TMC बोली - विपक्ष को डराने की तरकीब◾सिसोदिया के घर से CBI ने बरामद किये कई अहम दस्तावेज, 30 अन्य ठिकानों पर भी मारा छापा , केजरीवाल का दावा- ऊपर के आदेश से कार्रवाई◾एशियाई शताब्दी संबंधी जयशंकर के बयान को चीन का समर्थन, गतिरोध पर वार्ता को बताया प्रभावी ◾CBI छापेमारी को लेकर सिसोदिया के आवास के बाहर ‘आप’ समर्थकों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कई◾‘हर घर जल उत्सव’ : PM मोदी बोले-देश बनाने लिए वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही सरकार ◾नई एक्साइज पॉलिसी से केजरीवाल और AAP के लिए पैसा बनाते हैं सिसोदिया : मनोज तिवारी◾केंद्र सरकार पर केजरीवाल का आरोप, कहा- अच्छे काम करने वालों को रोका जा रहा ◾अमित शाह ने सभी राज्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आग्रह◾जांच एजेंसियों के दुरुपयोग से भ्रष्टाचारियों को बचने में मदद मिलती है : पवन खेड़ा ◾पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस ◾सिसोदिया के खिलाफ CBI रेड पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा बयान◾सिसोदिया के घर पर CBI का छापा, केजरीवाल ने कहा- मिल रहा अच्छे प्रदर्शन का इनाम ◾भ्रष्ट व्यक्ति खुद को कितना भी बेकसूर साबित कर ले, वह भ्रष्ट ही रहेगा : अनुराग ठाकुर◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटो में 15,754 नए मामले सामने आए, संक्रमण दर 3.47 प्रतिशत दर्ज◾Uttar Pradesh: श्रीकांत त्यागी को मिला बीकेयू का समर्थन, रिहाई की मांग की ◾मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI, केजरीवाल बोले-इस बार भी कुछ सामने नहीं आएगा◾

आचार्य बालकृष्ण को यूएनएसडीजी से सम्मान देश के लिए गौरव की बात

हरिद्वार : पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यूएनओ की संस्था यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल यानी (यूएनएसडीजी) द्वारा विश्व के 10 सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व अवार्ड दिए जाने पर पतंजलि योगपीठ फेज वन में आयोजित पत्रकार वार्ता में योग गुरु बाबा रामदेव ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि उन्हें यह पुरस्कार जांबिया और जिंबाब्वे के स्वास्थ्य मंत्रियों के कर कमलों से प्राप्त हुआ।

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि यह सम्मान पूरे देश के लिए गौरव का विषय है। विश्व में पहली बार ऐसा सम्मान किसी भारतीय को मिला है। उन्होंने कहा कि जिनेवा में यूएनएसडीजी द्वारा आयोजित स्वास्थ्य सम्मेलन के उद्घाटन में आचार्य ने विश्व की सबसे प्राचीन परंपरा योग और आयुर्वेद के प्रभाव को उसकी मूल भाषा संस्कृत में बताकर विश्व पटल पर इस भाषा को ख्याति पहुंचाई है। 

उन्होंने कहा कि पतंजलि संस्थान द्वारा योग आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से मोटापा, रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कमर दर्द आदि रोगों में 65 से अधिक देशों के करोड़ों लोग लाभ प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही योगासन, प्राणायाम व ध्यान आदि योगिक क्रियाएं सीख कर विश्व के लाखों लोग मादक द्रव्यों के सेवन आदि दुव्यसनों व मानसिक अवसाद से मुक्त हो रहे हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश के लोगों को ढेरों  अपेक्षाएं हैं। निस्संदेह वह इन अपेक्षाओं पर खरा उतरने का काम करेंगे। 

राम मंदिर को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मध्यस्थता से राम मंदिर का निर्णय  कमजोर पड़ता दिख रहा है। सुप्रीम कोर्ट को इसमें निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में भी सरकार को ठोस कदम उठाने होंगे तभी भारत प्रभावशाली देश बन सकेगा। उन्होंने शराब बंदी और गौ हत्या पर प्रतिबंध लगाने की सरकार से अपेक्षा की। कहा कि जब इस्लामिक देशों में शराब की फैक्ट्री नहीं हो सकती तो फिर भारत में क्यों? जबकि यह ऋषि-मुनियों का देश है। 

- संजय चौहान