BREAKING NEWS

कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾आवश्यक सामानों की आपूर्ति में लगे वायुसेना के विमान के इंजन में लगी आग, पायलटों ने सुरक्षित उतारा◾राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने दी देशवासियों को रामनवमी की बधाई◾Covid 19 के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करने वालों पर भाजपा अध्यक्ष ने साधा निशाना◾खुफिया रिपोर्ट : मरकज से गायब 7 देशों की 5 महिलाओं सहित 160 विदेशी राजधानी दिल्ली में मिले◾तब्लीगी जमात से लौटे लोगों की सूचना न देने वालों पर मुकदमा दर्ज हो - CM योगी◾PM मोदी ने कोविड-19 से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, बोले- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 152 पहुँची◾स्पेन : कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में हुई 864 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 के पार पहुंची ◾भारत-चीन मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का सामना ◾कोविड-19 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के उपायों की समीक्षा की◾मेरठ में कोरोना से संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, अब तक 2 लोगों की गई जान◾पिछले 24 घंटे में कोरोना के 386 नये मामले आये सामने, निजामुद्दीन मरकज है प्रमुख वजह : स्वास्थ्य मंत्रालय◾Coronavirus : केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना का इलाज करते किसी स्वास्थ्यकर्मी की जान गई तो देंगे 1 करोड़ रुपये◾आंध्र प्रदेश में कोरोना के 43 नये मामलें आये सामने, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 87 हुई◾निजामुद्दीन : मरकज से निकाले गए कुल 2361 लोग, पिछले 36 घंटे चला ऑपरेशन ◾दिल्ली में एक और डॉक्टर में कोरोना वायरस की पुष्टि, 120 हुई मरीजों की संख्या◾अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 4000 के पार, 3 दिन में दुगना हुआ आंकड़ा◾

माओवाद के खात्मे के लिए एक्शन प्लान

देहरादून : पहाड़ पर फिर पांव पसारने की कोशिश कर रहे माओवाद को चोट पहुंचाने के लिए पुलिस व खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। हाल ही में यूपी एटीएस की गिरफ्त में आए 50 हजार रुपये के इनामी खीम सिंह की गिरफ्तारी से कई अहम जानकारियां पुलिस को मिली हैं। खुफिया एजेंसियां अब पहाड़ पर माओवादी गतिविधियां संचालित करने वालों को  चिह्नित कर रही हैं। डीआइजी ने 20 लोगों की एसओटीएफ गठित कर इसी विशेष काम  के लिए लगाया है। 

डेढ़ दशक पहले तराई के हंसपुर खत्ता में माओवादियों के ट्रेनिंग कैंप संचालित करने की सूचना पर पहली बार पुलिस व खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मचा था। नानकमत्ता व रुद्रपुर थाने में कई मुकदमे भी दर्ज किए गए थे। जांच में ऊधमसिंह नगर के साथ ही अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चम्पावत व  नैनीताल जिले में भी माओवादी नेटवर्क की जानकारियां पुलिस को मिली। माओवादियों की ताबड़तोड़ गिरफ्तारी से उत्तराखंड में इनका नेटवर्क ध्वस्त होने लगा, मगर वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव व 2017 के विधानसभा चुनाव में फिर माओवादी गतिविधियों ने पुलिस व खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ाकर रख दी थी। 

माओवादियों ने नैनीताल व अल्मोड़ा जिले में चुनावों का विरोध शुरू कर दिया। धारी तहसील में आगजनी की घटना तक हुई। वहीं सितंबर 2017 में माओवादी देवेंद्र चम्याल व एक महिला की चोरगलिया से गिरफ्तारी पुलिस की अहम कामयाबी रही। इनसे माओवादियों के नेटवर्क खड़ा करने के बारे में कई जानकारियां मिली थीं। वर्ष जून 2018 में ऊधमसिंह नगर पुलिस को 10 हजार रुपये के इनामी माओवादी मनीष मास्टर उर्फ रमेश भट्ट समेत दो माओवादियों को पकड़ने में सफलता मिली। पिछले महीने उत्तर प्रदेश की एटीएस  के हत्थे चढ़े 50 हजार के इनामी माओवादी खीम सिंह बोरा को पुलिस अहम  कामयाबी मान रही है।