BREAKING NEWS

CM शिंदे का विपक्ष पर प्रहार, कहा- महाराष्ट्र सरकार के अच्छे काम को हजम नहीं कर पा रहे विरोधी◾सीमा विवाद से जुड़े CM बोम्मई के बयान को लेकर राकांपा ने महाराष्ट्र सरकार, केंद्र और भाजपा को लिया आड़े हाथ ◾दिल्ली की अदालत ने कुख्यात अपराधी लॉरेंस बिश्नोई की NIA हिरासत चार दिन के लिए बढ़ाई◾राजस्थान में कानून व्यवस्था ध्वस्त, भाजपा ने सीकर हत्याकांड को लेकर गहलोत सरकार पर साधा निशाना◾नकवी ने विपक्षी दलों पर कसा तंज, बोले- भाजपा राज में हुए विकास से वोटों के स्वयंभू स्वामी दिवालिया हो चुके ◾भारत जोड़ो यात्रा बना बयानबाजी का प्लेटफॉर्म, राहुल ने ईंधन के दाम को लेकर प्रधानमंत्री पर साधा निशाना ◾Pak नहीं आ रहा अपनी करतूतों से बाज, पंजाब के फाजिल्का में 25 kg हेरोइन, पिस्तौल एवं गोलाबारूद बरामद◾भूकंप के तेज झटकों से कांपा इंडोनेशिया का मुख्य द्वीप, रिक्टर स्केल पर 5.7 रही तीव्रता ◾UP News: सपा विधायक नाहिद हसन को मिली राहत, चित्रकूट जेल से हुए रिहा◾एमसीडी चुनाव में बीजेपी और केजरीवाल की तरफ से किए गए बड़े वादे, क्या जनता करेगी विश्वास?◾मां-बाप की मौत का बदला लेने के लिए बेटी बनी कातिल◾हाई अलर्ट पर राष्ट्रीय राजधानी, MCD चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम◾Bharat Jodo Yatra: गहलोत-पायलट विवाद के बीच रविवार को राजस्थान पहुंचेगी राहुल की यात्रा, तैयारियों में जुटे नेता ◾MCD चुनाव में AIMIM की एंट्री से बिगड़ जाएगा समीकरण, ओवैसी के 15 उम्मीदवार दे रहे टक्कर ◾यूनियन कार्बाइड की ‘गलती और लापरवाही’ से भोपाल में ‘अविस्मरणीय’ आपदा हुई : CM शिवराज◾Maharashtra: शिंदे सरकार को झटका, हाई कोर्ट ने फैसले पर लगाई रोक, जानें पूरा मामला ◾कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है भाजपा◾मथुरा : शौच के लिए गई दलित नाबालिग की गैंगरेप के बाद हत्या, पुलिस ने गिरफ्तार किए दो आरोपी◾UP News: आजम खान की बढ़ी मुश्किलें, 'भड़काऊ' शब्दों का इस्तेमाल करने के आरोप में एक और केस दर्ज ◾Tamil Nadu: किसानों को मिली राहत, बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिए 134 करोड़ रुपये के कृषि कर्ज◾

'गुलाब' के बाद आंध्र प्रदेश और ओडिशा में एक और तूफान दे सकता है दस्तक, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के लिए एक पूर्व-चक्रवात चेतावनी जारी की है। यह चक्रवात 24 सितंबर को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 'निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में शुरू हुआ, जिसके बाद 25 सितंबर की दोपहर तक, यह बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर रात तक एक अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए में बदल गया।

यह शनिवार तक तेज होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा, जो रविवार शाम को दक्षिण ओडिशा-उत्तरी आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा। चक्रवाती तूफान 'गुलाब' ने तटीय क्षेत्र पर दस्तक दी थी और रविवार देर रात तक जमीन को पार कर गया था। चक्रवाती तूफान गुलाब का एक अवशेष, सोमवार शाम तक उत्तरी तेलंगाना और उससे सटे दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ पर कमजोर हो गया था।

मंगलवार शाम तक, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए में कमजोर होने की संभावना है और अंत में 30 सितंबर को गुजरात तट के पास पूर्वोत्तर अरब सागर में उभरेगा। आईएमडी ने कहा कि इस प्रणाली के और अधिक तीव्र होने की संभावना है। यह वह स्थिति है जहां उत्तरी हिंद महासागर में एक प्रणाली दो चक्रवात पैदा कर सकती है।

आईएमडी के रिकॉर्ड बताते हैं कि बंगाल की खाड़ी में नवंबर 2018 में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (वीएससीएस) गाजा 15 नवंबर, 2018 को वीएससीएस के रूप में तमिलनाडु तट को पार कर गया था। इस दौरान भूमि के ऊपर एक अवसाद में कमजोर हो गया और 16 नवंबर, 2018 को दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक अवसाद के रूप में उभरा और फिर एक अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए (डब्लूएमएल) बनने के लिए 17 नवंबर, 2018 को अरब सागर के ऊपर एक गहरे अवसाद में फिर से तेज हो गया। 

आईएमडी ने कहा कि अवशेषों के पुन: गहन होने के मामले में, सिस्टम को एक नया नाम दिया जाता है। इस बीच चक्रवाती तूफान 'गुलाब' के अवशेष तटीय ओडिशा, आंध्र, छत्तीसगढ़ को पछाड़ने के बाद पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखा है। सोमवार तड़के यह महाराष्ट्र के ऊपर डिप्रेशन के रूप में दिखा, वहीं म्यांमार तट से दूर बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती परिसंचरण दिखाई दिया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक वैज्ञानिक ने बताया कि यह प्रशांत क्षेत्र के ऊपर एक उष्णकटिबंधीय तूफान का अवशेष है (जो) एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में बंगाल की खाड़ी में उभरा है। यह एक अवसाद की तुलना में बहुत कमजोर प्रणाली है।