BREAKING NEWS

आज का राशिफल (29 नवंबर 2022)◾श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब को ले जा रही पुलिसवैन पर तलवारों से किया गया हमला, 2 लोग हिरासत में ◾एथलीट पीटी उषा को चुना गया IOA का अध्यक्ष, SAI और किरेन रिजिजू ने की बधाई ◾दरभंगा में बोले RSS प्रमुख, भारत में रहने वाले सभी हिंदू, देश की सांस्कृतिक प्रकृति के कारण पनपी है विविधता ◾असम के CM हिमंत शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- तुष्टिकरण की राजनीति के कारण पनपा आतंकवाद ◾गुजरात विधानसभा चुनाव: CM केजरीवाल बोले- सूरत के हीरा व्यापारियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए◾पाकिस्तान : TTP ने पाक सरकार के साथ निरस्त किया संघर्षविराम समझौता, लड़ाकों को दिया हमले का आदेश ◾ J&K : सेना और पुलिस ने किया आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, हथियार व गोला बारूद किया बरामद ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके फ्रांसीसी समकक्ष ने की दिल्ली में बैठक, दोनों देशों ने सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा ◾Money laundering case: संजय राउत को जमानत के खिलाफ ईडी की अर्जी पर 12 दिसंबर को होगी सुनवाई◾Haryana News: हुड्डा का दावा, जिला परिषद चुनाव में जनता ने भाजपा-जजपा गठबंधन को नकारा◾इस्लाम की पैरवी करते मौलाना; निकाह में नृत्य, संगीत पर लगाई पाबंदी, जानें पूरा मामला ◾सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी: EVM खराबी की झूठी शिकायत करने वाले वोटर को इसका परिणाम पता होना चाहिए◾CM बघेल ने लगाया प्रवर्तन निदेशालय पर हद पार करने और लोगों के साथ अमानवीय व्यवहार करने का आरोप◾Gujarat Polls: कांग्रेस उम्मीदवारों का धुआंधार प्रचार के बजाय स्थानीय संपर्क पर जोर, क्या बदलेगा समीकरण?◾दानिश अंसारी ने सपा पर साधा निशाना, बोले- रामपुर को अपनी बपौती मानने वालों के दिन अब पूरे हो चुके ◾मेघालय में सियासी हलचल, तीन विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा इस्तीफा◾एक्शन में NCB, गोवा में 5 लाख रुपये के ड्रग्स जब्त, दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार ◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- धर्म, संस्कृति व राष्ट्र रक्षा के प्रति आग्रही बनाती है सिख गुरुओं की परंपरा◾सरकार का बड़ा ऐलान: मदरसों में आठवीं तक के छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति◾

मेघालय पहुंचे अमित शाह ने आज चेरापूंजी में हरित सोहरा वनीकरण अभियान का किया शुभारंभ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मेघालय के दौरे पर हैं। उन्होंने अपनी यात्रा के दुसरे दिन आज सोहरा (चेरापूंजी) में हरित सोहरा वनीकरण अभियान का शुभारंभ किया। मेघालय सरकार द्वारा असम राइफल्स के सहयोग से यह वनारोपण अभियान चलाया जाएगा। अमित शाह ने ग्रेटर सोहरा वाटर सप्लाई स्कीम का भी उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री जी.किशन रेड्डी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष विभाग राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा और केंद्र तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। अमित शाह ने सोहरा स्थित रामकृष्ण मिशन में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। वे पूजा कार्यक्रम में भी शामिल हुए। शाह ने रामकृष्ण मिशन के गणमान्य व्यक्तियों से मुलाक़ात भी की।

शाह ने वनारोपण और वृक्षारोपण के महत्व को रेखांकित करते हुए “सदाबहार पूर्वोत्तर” का नारा दिया। उन्होंने कहा कि पहले चेरापूंजी में सालभर बारिश होती थी परंतु विकास के नाम पर अंधाधुध कटाई से स्थिति बदल गई है। चेरापूंजी को फिर से हरा-भरा बनाने का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट आज शुरू हुआ है।

शाह ने बताया कि चेरापूंजी के पूरे इलाके को वृक्षारोपण की दृष्टि से असम राइफल अडॉप्ट करने वाला है। उन्‍होंने कहा कि ईंधन तथा अन्य उपयोगों के लिए वृक्ष काटे जाते हैं इसलिए कुल भूमि में से 80% परंपरागत और लंबी आयु वाले वृक्षों की पौध लगाई जाएगी, शेष 20% में पशु चारण, सजावटी वृक्ष और नर्सरी लगाने का काम किया जाएगा जिससे सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए लंबी आयु वाले वृक्ष काटने के कारणों को कम किया जा सके। इस तकनीक से मल्टी लेवल फार्मिंग होती है और 30 गुना तेजी से जंगल बढ़ता है और 3 साल के बाद वह मेंटेनेंस से मुक्त हो जाता है। शाह ने कहा कि इससे ईको-टूरिज्म को काफी फायदा होगा, मेघालय के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

शाह ने कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए तैनात पैरामिलिट्री फोर्सेज के कारण हमारा भारत अक्ष्‍क्षुण है। विगत दो वर्षों से उन्‍होंने पर्यावरण सुधार का भी जिम्‍मा संभाला है और अभी तक एक करोड़ अड़तालीस लाख (1.48 करोड़)  लगाए जिसमें एक करोड़ छत्तीस लाख (1.36 करोड़) पौधे जीवित है। 

उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष भी रणनीति बनाकर अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 1 करोड पौधे रोपे जाएंगे तथाअगले तीन वर्षों में 1000 हेक्‍टेयर में 1 मिलियन वृक्ष लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ रही है। नरेंद्र मोदी जी ने देश में बड़ी संख्‍या में घरेलू गैस चूल्‍हे पंहुचाकर कार्बन उत्‍सर्जन को रोकने का काम किया है तथा आजजल विद्युत और सोलर पावर में भारत सबसे आगे है। 

शाह ने कहा कि पेरिस समझौते में मोदी जी की प्रस्‍तावित कार्य योजना के साथ पूरी दुनिया ग्‍लोबल वार्मिंग और कार्बन उत्‍सर्जन के खिलाफ लड रही है। जो लड़ाई हम लड़ने जा रहे हैं वह जिला पंचायत, तालुका पंचायत स्‍तर पर आम जनता के सहयोग के बगैर सफल नहीं हो सकती। 

शाह ने देश भर की सभी पंचायतों से आहवान किया कि पैरामिलिट्री फोर्सेस द्वारा जगह-जगह पर किए जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रमों में सहयोग करें, उनका हाथ बटाते हुए उनके साथ अपनी ताकत को जोड़कर पैरामिलिट्री फोर्स के द्वारा एक करोड़ पौधे लगाने और उनको जिंदा रखने में मदद करें।

अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री जी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन के अंतर्गत नॉर्थ-ईस्‍ट स्पेशल इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम के तहत डोनर मंत्रालय और मेघालय सरकार 25 करोड़ की लागत के ग्रेटर सोहरा वाटर प्रोजेक्‍ट से देश के हर परिवार, हर घर तक शुद्ध पीने का पानी नल से पहुंचाने का काम किया जाना है। 

शाह ने कहा कि यदि पानी का स्रोत शुद्ध नहीं है तो मानवस्‍वस्‍थ नहीं रहेगा इसलिए मोदी जी ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तथा मेघालय के 50 वर्ष पूरे होने तक मेघालय राज्‍य तथा देश के हर घर में शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेघालय राज्‍य में 2,80,000 परिवारों को पीने का पानी पहुंचाने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसे1874 छोटी-छोटी परियोजनाओं में बांटा गया है।

अमित शाह ने कहा कि इस दुर्गम क्षेत्र में इतना महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पहुंचाने का कार्य अत्यंत महत्वपूर्णऔर चुनौतीपूर्ण है। केंद्र सरकार ने अब तक 400 करोड रुपए आवंटित किया है तथा जैसे-जैसे काम आगे बढ़ेगा और आवंटन किया जाएगा। शाह ने कहा कि असम राइफल का इतिहास है कि 180 वर्षों में जो भी कार्य उन्‍हें दिया गया है पूरी लगनसे उन्‍होंने समय रहते पूर्ण किया है।