BREAKING NEWS

‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾कपिल सिब्बल बोले- कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई सरकार, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा◾

अन्य राज्य

जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में गिरफ्तार युवक MP का विक्षिप्त युवक राजू : परिवार का दावा

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के एक गांव में रहने वाले परिवार ने दावा किया है कि पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार 30 वर्षीय युवक दरअसल उनके परिवार का मानसिक तौर पर विक्षिप्त युवक राजू ही है जो पिछले कुछ महीनों से घर से लापता है।

 

हालांकि मध्यप्रदेश पुलिस ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि भोपाल से लगभग 260 किलोमीटर दूर स्थित खंडवा जिले से एक व्यक्ति लापता है। 

इस बारे में जिला पुलिस अधीक्षक :एसपी: शिवदयाल सिंह ने कहा कि हमसे अब तक किसी भी व्यक्ति के सत्यापन के संबंध में कोई जानकारी नहीं मांगी गई है। इसके साथ ही जिले से किसी व्यक्ति के लापता होने के बारे में कोई जानकारी है। 

दूसरी ओर, राजू के भाई ने दावा किया कि पाकिस्तान की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया व्यक्ति वास्तव में उनका मानसिक रूप से विक्षिप्त भाई राजू है। 

खंडवा जिले के ईंधावड़ी गांव के निवासी राजू के छोटे भाई दिलीप ने फोन पर पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘सादे कपड़ों में कल दो व्यक्ति हमारे पास आये थे। उन्होंने अपने मोबाइल पर मुझे तस्वीरें दिखाई। उसमें दिखाई दे रहा व्यक्ति मानसिक रुप से विक्षिप्त मेरा बड़ा भाई राजू है।’’ 

दिलीप ने कहा कि राजू पिछले 15 सालों से मानसिक तौर पर बीमार हैं और उसके लिये एक दो माह तक घर नहीं लौटना आम बात थी। हमारे पास इतना पैसा नहीं है कि हमारा परिवार उसकी मानसिक बीमारी का इलाज करा पाये। उसने बताया कि पिता लक्ष्मण खेत मजदूर हैं और इससे ही उनका घर चलता है।

 

उसने बताया कि पांचवी कक्षा में फेल होने के बाद राजू ने स्कूल जाना बंद कर दिया और मानसिक बीमारी की हालत में वह घर के आसपास सड़क पर लोगों से खाने की चीजें मांगता था। 

दिलीप ने कहा कि कुछ समय पहले राजू घर से चला गया था और एक पखवाड़े सूचना मिली थी कि वह पास के इलाकों में घूम रहा है। लेकिन इस खबर से हम हैरान है कि उसे पाकिस्तान की जेल में डाल दिया गया है। हम यह विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि वह बिना पैसे के पाकिस्तान कैसे पहुंच गया। 

राजू के लापता होने पर पुलिस में शिकायत नहीं करवाने के सवाल पर राजू के भाई ने कहा कि वह अक्सर घर से लापता हो जाते थे और फिर कुछ दिन या महीनों के बाद वापस भी आ जाते थे इसलिये उनका लापता होना परिवार के लिये एक सामान्य बात थी। 

पाकिस्तान मीडिया ने पुलिस के हवाले से बताया था कि पाकिस्तान की पुलिस ने 31 जुलाई को एक भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया है। जिसने खुद को जासूस होना स्वीकार किया है। पाकिस्तान की पंजाब पुलिस ने कहा कि राजू लक्ष्मण की पहचान वाले आरोपी को बुधवार को लाहौर से लगभग 400 किलोमीटर दूर डेरा गाजी खान जिले के राखी गज इलाके से गिरफ्तार किया गया। उसे आगे की जांच के लिए एक अज्ञात स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।