BREAKING NEWS

'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾ J&K : अनंतनाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द हुए ढेर ◾ Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल मॉडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾ पंजाब में AAP ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इन 2 नामों पर लगाई मुहर◾ हिजाब पहनकर कॉलेज आई छात्राओं को भेजा गया वापस, CM बोम्मई बोले- हर कोई करें कोर्ट के निर्देश का पालन ◾

असम के सीमावर्ती निवासियों पर मेघालय को चुनने का दबाव बनाया जा रहा: अतुल बोरा

उत्तर-पूर्व के सबसे बड़े राज्य असम में एक बार फिर एक विवाद सामने आया है, जिसने राजनीतिक माहौल को गरमा दिया है। असम के सीमा क्षेत्र विकास मंत्री अतुल बोरा ने मंगलवार को कहा कि राज्य के कामरूप (ग्रामीण) जिले में मेघालय के साथ लगते विवादित सीमावर्ती इलाकों में रह रहे लोगों पर सीमा विवाद को हल करते समय पड़ोसी राज्य को चुनने का ‘‘दबाव’’ बनाए जाने की खबरें हैं। 

उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि किस स्रोत के जरिए दबाव डाला जा रहा है। हालांकि, विपक्षी दल कांग्रेस की स्थानीय बोको विधायक नंदिता दास ने दावा किया कि स्थानीय निवासियों को सीमावर्ती राज्य को चुनने के लिए प्रेरित करने में मेघालय पुलिस की भी भूमिका है। 

विधानसभा में शून्यकाल के दौरान दास के एक प्रश्न के जवाब में बोरा ने कहा, ‘‘हमारे पास कुछ खबरें हैं कि पुलिस प्रशासन (सीमावर्ती इलाकों में) लोगों को मेघालय को चुनने के लिए प्रेरित कर रहा हैं। हम इन इलाकों में हो रही घटनाओं पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और हमारी रिपोर्ट इस पर आधारित होगी।’’ बोरा और दास असम सरकार द्वारा कामरूप (ग्रामीण) जिले के मेघालय की सीमा से लगते इलाकों में विवादों की जांच करने के लिए बनायी एक समिति के सदस्य हैं। समिति ने कुछ महीने पहले इनमें से कुछ इलाकों का दौरा किया था। 

असम और मेघालय ने इस साल अगस्त में मुख्यमंत्री स्तरीय बैठक में विवादों के 12 केंद्रों की पहचान की थी। इनमें से छह केंद्र असम में बोको विधानसभा क्षेत्र के तहत आते हैं। बोरा ने कहा कि किसी राज्य को चुनने की निवासियों की इच्छा या वरीयता विवादों के समाधान का एकमात्र मापदंड नहीं है, बल्कि जातीयता भी एक महत्वपूर्ण तथ्य है जिस पर विचार किया जाएगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि असम के पास बोको विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत इन इलाकों का प्रशासनिक नियंत्रण है और हालांकि, इनमें से ज्यादातर गारो समुदाय बहुल इलाके हैं और कई ऐसे गांव असम के साथ बने रहने का विकल्प चुन सकते हैं। इससे पहले मामले को उठाते हुए नंदिता दास ने आरोप लगाया कि मेघालय के बदमाश असम के लोगों को पड़ोसी राज्य को चुनने के लिए धमका रहे हैं। दास ने भी दावा किया कि असम के लोगों को संयुक्त निरीक्षण दल द्वारा आयोजित बैठक में शामिल नहीं होने दिया गया।