BREAKING NEWS

UP : सलमान खुर्शीद बोले- आगामी चुनाव में जनता नफरत और बंटवारे की राजनीति करने वालों को घर बिठाएगी◾पंजाब के राज्यपाल से मिले चरणजीत सिंह चन्नी, कल सुबह 11 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ◾चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, रंधावा ने हाईकमान के फैसले का किया स्वागत◾महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- वोट लेने के लिए पाकिस्तान का करती है इस्तेमाल ◾आतंकियों की नापाक साजिश होगी नाकाम, ड्रोन के लिए काल बनेगी ‘पंप एक्शन गन’! सरकार ने सुरक्षा बलों को दिए निर्देश◾TMC में शामिल होने के बाद बाबुल सुप्रियो ने रखी दिल की बात, बोले- जिंदगी ने मेरे लिए नया रास्ता खोल दिया है ◾सिद्धू पर लगे एंटीनेशनल के आरोपों पर BJP का सवाल, सोनिया और राहुल चुप क्यों हैं?◾सुखजिंदर रंधावा हो सकते पंजाब के नए मुख्यमंत्री, अरुणा चौधरी और भारत भूषण बनेंगे डिप्टी सीएम◾इस्तीफा देने से पहले सोनिया को अमरिंदर ने लिखी थी चिट्ठी, हालिया घटनाक्रमों पर पीड़ा व्यक्त की◾सिद्धू के सलाहकार का अमरिंदर पर वार, कहा-मुझे मुंह खोलने के लिए मजबूर न करें◾पंजाब : मुख्यमंत्री पद की रेस में नाम होने पर बोले रंधावा-कभी नहीं रही पद की लालसा◾प्रियंका गांधी का योगी पर हमला, बोलीं- जनता से जुड़े वादों को पूरा करने में असफल क्यों रही सरकार ◾पंजाब कांग्रेस की रार पर बोली BJP-अमरिंदर की बढ़ती लोकप्रियता के डर से लिया गया उनका इस्तीफा◾कैप्टन के भाजपा में शामिल होने के कयास पर बोले नेता, अमरिंदर जताएंगे इच्छा, तो पार्टी कर सकती है विचार◾कौन संभालेगा पंजाब CM का पद? कांग्रेस MLA ने कहा-अगले 2-3 घंटे में नए मुख्यमंत्री के नाम का होगा फैसला◾पंजाब में हो सकती है बगावत? गहलोत बोले-उम्मीद है कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाला कदम नहीं उठाएंगे कैप्टन ◾CM योगी ने साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां◾राहुल ने ट्वीट किया कोरोना टीकाकरण का ग्राफ, लिखा-'इवेंट खत्म'◾अंबिका सोनी ने पंजाब CM की कमान संभालने से किया इनकार, टली कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾अफगानिस्तान में आगे बुनियादी ढांचा निवेश को जारी रखने के बारे में पीएम मोदी करेंगे निर्णय : नितिन गडकरी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बंगाल सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का दिखा असर, सकारात्मक मामलों की संख्या में आई कमी

स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के 15 दिनों के बाद, जो शनिवार को समाप्त हो गया है, राज्य में शनिवार को सबसे कम ताजा कोविड-19 मामले सामने आए है। इतना ही नहीं महीने की शुरूआत की तुलना में पिछले पांच दिनों से रोजाना पॉजिटिव केसों की संख्या और पॉजिटिविटी की दर में तेज गिरावट आई है। जिसने सरकार को अगले 15 दिनों तक प्रतिबंधों को जारी रखने की अनुमति दी है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध सकारात्मक परिणाम दिखा रहे हैं। '' सकारात्मक मामलों की संख्या में कमी आई है और सकारात्मकता की दर जो महीने की शुरूआत में 30 प्रतिशत से अधिक थी, वह लगभग 18 से 19 प्रतिशत हो गई है। प्रतिबंध सकारात्मक परिणाम दे रहा है, इसलिए हमने इसे और 15 दिनों तक बढ़ाने का फैसला किया है।

राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि पश्चिम बंगाल ने शनिवार को 11,514 नए मामले दर्ज किए, जो कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में राज्य में दूसरी लहर आने के बाद से सबसे कम है। इतना ही नहीं, सकारात्मकता की दर 30 अप्रैल को 32.6 प्रतिशत और 29 अप्रैल को 32.3 प्रतिशत की तुलना में शनिवार को 18.1 प्रतिशत थी। राज्य ने सबसे अधिक सकारात्मकता दर 26 अप्रैल को दर्ज की थी जब यह 32.9 प्रतिशत थी।

राज्य में पिछले पांच दिनों में ताजा मामलों की संख्या में भी काफी कमी आई है। जब 25 मई को राज्य में मामलों की संख्या 17,005 थी, तो यह 26 मई को घटकर 16,225 हो गई और फिर बाद के दिनों में यह धीरे धीरे कम होने लगी। 27 मई को, मामलों की संख्या घटकर 13,046 हो गई, इसके बाद 28 अप्रैल को 12,193 और 29 मई को केवल 11,514 मामलों के साथ यह महीने में सबसे कम थी।

राज्य स्वास्थ्य सेवा निदेशक अजय चक्रवर्ती ने कहा कि सकारात्मकता की दर में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। जब अप्रैल के आखिरी में सकारात्मकता दर लगभग 32 प्रतिशत बढ़ रही थी, शनिवार को यह घटकर लगभग 18 प्रतिशत हो गई, एक महीने में लगभग 14 प्रतिशत का सुधार हुआ।

16 मई को तालाबंदी की घोषणा से ठीक पहले 14 मई को सकारात्मकता दर 29.7 प्रतिशत थी, सक्रिय मामलों ने 20,000 का आंकड़ा पार कर लिया था। 29 मई को यह घटकर 18.1 प्रतिशत हो गया। पिछले पांच दिनों में सकारात्मकता की दर में भी काफी कमी आई है। 25 मई को सकारात्मकता की दर 25.7 प्रतिशत थी और यह 26 मई को 24.5 प्रतिशत और 27 मई को 22.8 प्रतिशत और 28 मई को 20.6 प्रतिशत पर आ गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें कुछ दिनों और मुश्किलों को झेलना होगा लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतिबंध राज्य के कोविड संक्रमण पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा हैं। यहां तक कि मृत्यु दर जो कि केवल 0.56 प्रतिशत है, वह पहली लहर की तुलना में कम है। जब यह लगभग 1.16 प्रतिशत थी।