BREAKING NEWS

71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद राजपथ पर फहराएंगे तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾

बिहार : पौधरोपण के जरिए मतदाताओं को जागरूक कर रहे अभिनेता राजन

निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 'आइकन' बने अभिनेता राजन कुमार मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 'मतदान वृक्ष' लगा रहे हैं। राजन मतदाताओं को जागरूक करने के बाद कई मतदाताओं को उपहारस्वरूप पौधे भेंट कर रहे हैं और खुद भी एक पौधा लगा रहे हैं। राजन आईएएनएस को बताते हैं कि मतदाताओं को जागरूक करने के क्रम में वह अबतक 101 ग्राम पंचायतों का दौरा कर चुके हैं और प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीणों के साथ मिलकर उन्होंने एक पौधा लगाया है। अपनी जिम्मेदारी को उत्साह के साथ निभा रहे राजन कहते हैं, 'मतदाताओं को मत के लिए बार-बार जगाने की जरूरत होती है।

आम तौर पर ऐसा होता है कि 'आइकन' एक बार कुछ बातें बोल कर निकल जाते हैं। मतदान को लेकर लोगों में प्रभाव लम्बे समय तक के लिए रहे, इसके लिए मैंने 'वोटिंग ट्री' कांसेप्ट सोचा।' उन्होंने कहा कि पेड़ के माध्यम से वर्तमान समय में भी लोगों को मतदान की अहमियत का अंदाजा होता रहेगा और आगे भी लोग उस 'वोटिंग ट्री' को याद रखेंगे। लोकसभा 2019 चुनाव में मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अभिनेता राजन कुमार प्रयासरत हैं।

जिला आइकन राजन कुमार प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कई कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं। वह कहते हैं, 'एक पेड़ के कई फायदे हैं। यह पर्यावरण के लिए बेहतर है और प्रदूषण से बचाता है। गांव वालों को इस दौरान वृक्ष की अहमियत भी बताई जा रही है।' कुमार के इस अनोखे कार्य की गांव वाले तो प्रशंसा कर ही रहे हैं, अधिकारी भी इस अनोखे कार्य की तारीफ कर रहे हैं।

मुंगेर जिला के सूचना जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार कहते हैं कि राजन जहां मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक कर रहे हैं, वहीं वह पौधारोपण के लिए भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य से गांव वाले भी प्रसन्न हैं। तारापुर के प्रखंड विकास अधिकारी श्याम कुमार का दावा है कि इस चुनाव में मुंगेर में मतदान का प्रतिशत जरूर बढ़ेगा। लोग मतदान के प्रति उत्सुक हैं। उल्लेखनीय है कि बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होना है। मुंगेर में चौथे चरण में यानी 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।